6 राज्य 24 जिले और पांच मास्टरमाइंड, यूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक का पूरा नेटवर्क UP STF ने किया डिकोड
Advertisement

6 राज्य 24 जिले और पांच मास्टरमाइंड, यूपी पुलिस भर्ती पेपर लीक का पूरा नेटवर्क UP STF ने किया डिकोड

UP Police Constable Exam Paper Leak Case: यूपी एसटीएफ ने अब तक पूरे मामले में 396 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसमें बिहार, हरियाणा, मध्‍य प्रदेश और गुजरात कनेक्‍शन सामने आया है.

UP Police Constable Exam Paper Leak

UP Police Constable Exam Paper Leak Case: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक केस में डीजीपी प्रशांत कुमार ने कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं. यूपी एसटीएफ ने तीन और मास्‍टरमाइंड को गिरफ्तार किया है. यूपी एसटीएफ ने अब तक पूरे मामले में 396 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसमें बिहार, हरियाणा, मध्‍य प्रदेश और गुजरात कनेक्‍शन सामने आया है. वहीं, यूपी में प्रयागराज, वाराणसी, झांसी, आगरा, कानपुर, बरेली, गाजियाबाद, मेरठ, गोरखपुर, हाथरस, नोएडा, बलिया से भी तार जुड़े हैं. 

अहमदाबाद कनेक्‍शन 
यूपी एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार किए गए तीनों मास्‍टरमाइंड ने बताया कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर आउट करने के लिए अमदाबाद से सीधा कनेक्‍शन जोड़ा गया. दरअसल, लिखित परीक्षा का पेपर प्रिंट होने के बाद वेयरहाउस से ट्रांसपोर्ट करने का जिम्‍मदा TCI एक्‍सप्रेस को दी गई थी. आरोपी पेपर आउट कराने के लिए टीसीआई एक्‍सप्रेस में काम करने वाले कर्मचारियों तक पहुंच बनाई और वहीं से पेपर आउट कराया. 

मध्‍य प्रदेश कनेक्‍शन 
दरअसल, यूपी एसटीएफ ने जिन तीन मुख्‍य आरोपितों को गिरफ्तार किया है, उनके नाम अभिषेक शुक्‍ला, शिवम गिरि और रोहित पांडेय हैं. दो आरोपी (नोएडा का रवि अत्रि और प्रयागराज का राजीव नयन मिश्रा) अभी भी फरार हैं. अभिषेक शुक्‍ला टीसीआई एक्‍सप्रेस में पहले काम करता था. वहीं, शिवम गिरी और रोहित पांडेय अभी भी काम कर रहे हैं. रवि अत्रि ने अभिषेक शुक्‍ला से संपर्क साधा और वेयरहाउस में पेपर पहुंचने पर जानकारी देने को कहा. इसके बाद जैसे ही पेपर वेयरहाउस पहुंचा अभिषेक शुक्‍ला ने इसकी जानकारी रवि अत्रि को दे दी. इसके बाद 8 फरवरी को ही डॉ. शुभम मंडल की मदद से वेयरहाउस से पेपर आउट कर दिया गया. 

हरियाणा कनेक्‍शन 
वेयरहाउस से पेपर आउट होने के बाद हरियाणा के महेंद्र शर्मा और वॉलीवुड रेस्‍टोरेंट सोनीपत हरियाणा के मालिक धीरज उर्फ गोल्‍डी समेत अन्‍य लोगों को दिए गए. 18 फरवरी को परीक्षा होनी थाी, इससे दो दिन पहले 16 फरवरी को हरियाणा के मानेसर में एक रिसॉर्ट में दो-दो लाख रुपये पर 1000 अभ्‍यर्थियों को प्रश्‍नपत्र पढ़ाया गया. इतना ही नहीं वहीं पर अभ्‍यर्थियों को उत्‍तर पुस्तिका भी दी गई. 

बिहार कनेक्‍शन 
दरअसल, बिहार का रहने वाला शुभम मंडल पेशे से डॉक्‍टर है. साथ ही वह बॉक्‍स खोलने में माहिर है. शुभम पहले भी कई और परीक्षाओं में पेपर लीक मामले में आरोपी है. अभिषेक शुक्‍ला को जैसे ही जानकारी हुई कि पेपर वेयरहाउस पहुंच गया है तो वह अहमदाबाद पहुंच गया. अभिषेक शुक्‍ला ने वेयरहाउस से पेपर कोड बताए. इसके बाद बिहार से शुभम मंडल को अहमदाबाद बुलाया गया ताकि वह एक्‍सपर्ट की तहर बॉक्‍स खोलकर पेपर निकालने के बाद उसे सलीके से बंद कर दिया. इसके बाद किसी को जानकारी भी नहीं हो सकी.   

झारखंड कनेक्‍शन 
यूपी एसटीएफ ने पूरे मामले में 396 लोगों को गिरफ्तार किया है. इसमें से कई आरोपियों का सीधा कनेक्‍शन झारखंड से भी है. यूपी एसटीएफ की टीम पेपर आउट होने के बाद झारखंड भी दबिश देने गई थी. 

यह भी पढ़ें : UP Paper Peak 2024: यूपी पुलिस भर्ती का पेपर कहां से और कैसे लीक हुआ, DGP ने बताई UP STF के ऑपरेशन की पूरी कहानी
 

Trending news