दिल्ली में सीएम धामी की मौजूदगी में हुआ 15 हजार करोड़ का MOU, अल्मोड़ा में लगेगा ये बड़ा प्रोजेक्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1900270

दिल्ली में सीएम धामी की मौजूदगी में हुआ 15 हजार करोड़ का MOU, अल्मोड़ा में लगेगा ये बड़ा प्रोजेक्ट

CM Dhami Delhi Visit: उत्तराखंड में दिसंबर में होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन को लेकर पुष्कर सिंह धामी दिल्ली के दौरे पर आए हैं. यहां उनकी मौजूदगी में 15 हजार का MOU साइन किया गया. 

 

CM Dhami Delhi Visit

Dehradun: उत्तराखंड में दिसंबर में वैश्विक निवेशक सम्मेलन किया जाना है. इस सम्मेलन को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार 4 अक्टूबर को दिल्ली में रोड शो किया. इस अवसर पर उत्तराखंड सरकार औऱ जे एस डब्लयू नियो एनर्जी लिमिटेड के साथ 15 हजार करोड़ का MOU किया गया. MOU के तहत अल्मोड़ा में 1500 मेगावाट के 2 पम्प स्टोरेज का विकास किया जाना है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखण्ड में पंप स्टोरेज प्लांट, सीमेंट, स्पोर्ट, ट्रेनिंग सेंटर, पेयजल, कुमाऊ के मंदिरों की पुन:र्द्धार व सौंदर्यकरण के क्षेत्र में सहयोग की अपेक्षा की है.

MOU के तहत जे०एस० डब्ल्यू एनर्जी 1500 मेगावाट क्षमता के अल्मोडा में 2 स्व-पहचान वाली पंप स्टोरेज परियोजनाएं स्थापित करने की योजना पर कार्य करेगी, जिसे अगले 5-6 वर्षों में विकसित किया जाएगा. अल्मोडा के जोसकोटे गांव में साइट 1 में यह योजना निचला बांध / जलाशय कोसी नदी से 8-10 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है तथा अल्मोड़ा के कुरचौन गांव में साइट 2 में यह ऊपरी जलाशय कोसी नदी से 16 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है. इस योजना से एक बड़ी आबादी को पेयजल की आपूर्ति तथा कृषि के लिए सिचाई की सुविधा प्राप्त होगी. इसके साथ ही इस योजना से उत्तराखंड के 1000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

जोर- शोर से कर रही तैयारी
प्रदेश सरकार इस सम्मेलन को लेकर जोर- शोर से तैयारी में जुटी है. स्वयं मुख्यमंत्री ने इसकी कमाल थाम रखी है. वो इसके लिए हाल में ही ब्रिटेन का दौरा कर चुके हैं. इस महीने उनके पूरे देश में कई रोड शो प्रस्तावित हैं. मुख्यमंत्री स्वयं कई लोगों से मिल रहे हैं और उनको उत्तराखंड में निवेश करने के लिए बोल रहे हैं. 

ये खबर भी पढ़ें- Ujjwala Subsidy: महिलाओं को मोदी सरकार का तोहफा, उज्‍जवला योजना में LPG Subsidy में फिर किया बंपर इजाफा

 

कई राज्यों में होंगे रोड शो
बुधवार 4 अक्टूबर को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने  दिल्ली में रोड शो किया.   इसके बाद 26 अक्टूबर को चेन्नई, 28 अक्टूबर को बेंगलुरु व 31 अक्टूबर हैदराबाद में रोड शो होना है. मुख्यमंत्री उसके बाद 2 नवंबर को अहमदाबाद औऱ 5 नवंबर को मुंबई में रोड शो करने वाले हैं. 

क्या कहा सीएम ने?
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कहना है कि सरकार की मंशा है कि प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश आए. जो भी निवेश मिलेगा उसको धरातल पर उतारना सरकार की जिम्मेदारी है. इस दिशा में सरकार बहुत गंभीरता से काम कर रही है. सचिव मुख्यमंत्री आर मीनाक्षी सुंदरम ने कहा है कि वैश्विक निवेशक सम्मेलन के जरिए सरकार का फोकस उन क्षेत्रों में निवेश करना है, जहां सबसे अधिक संभावनाएं हैं. 

Watch: उज्ज्वला योजना का सिलेंडर और हुआ सस्ता, जानें नए दाम

Trending news