PM Modi Uttarakhand Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाएंगे उत्तराखंड जागेश्वर धाम, पूजा अर्चना का पूरा कार्यक्रम तय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1909322

PM Modi Uttarakhand Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जाएंगे उत्तराखंड जागेश्वर धाम, पूजा अर्चना का पूरा कार्यक्रम तय

PM modi uttarakhand jageshwar dham visit: प्रधानमंत्री मोदी 12 अक्टूबर को उत्तराखंड दौरे पर रहेंगे, यहां पढ़ें पूरे क्रायक्रम की रूपरेखा.

 

PM Modi Nrendra modi ( File Photo)

Dehradoon: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड दौरे की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं.  मोदी पूजा अर्चना के लिए जागेश्वर धाम जाएंगे. इस पूरे कार्यक्रम पर एसपीजी की कड़ी नजर है. पीएम की जनसभा के प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने भी जिला प्रशासन को व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के निर्देश दिये हैं. उत्तराखंड का जागेश्वर धाम शिव के द्वादश ज्योतिर्लिगों में से एक होने के कारण विशेष महत्त्व रखता है. कुमाऊं मंडल के जागेश्वर धाम में पीएम मोदी 22 मिनट तक रुकेंगे. कैबिनेट मंत्री और पीएम मोदी की जनसभा के प्रभारी मंत्री गणेश जोशी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों की जानकारी ली.

जागेश्वर धाम में टूरिस्ट नहीं कर पाएंगे दर्शन 
रविवार 8 अक्टूबर से उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में शिव ज्योतिर्लिंग जागेश्वर धाम में पर्यटकों और बाहरी व्यक्तियों की एंट्री बंद कर दी गई है. यह रोक 12 अक्टूबर तक जारी रहेगी. जब प्रधानमंत्री मोदी पूजा अर्चना करके चले जाएंगे तभी यहां आमजन को प्रवेश और दर्शन की अनुमति मिलेगी. कल 11 अक्टूबर शाम से जागेश्वर धाम को जीरो जोन बना दिया जाएगा. सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर मंदिर की पूरी व्यवस्था को एसपीजी के हैंड ओवर कर दिया जाएगा.  इसके साथ ही अल्मोड़ा जिले की सीमाओं पर भी पुलिस द्वारा सभी वाहनों और आगंतुकों की सख्त चेकिंग की जा रही है. बाहरी लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. 

ये खबर भी पढ़ें- Kedarnath News: भोले के द्वार बरसे हिमपुष्प, केदारनाथ की चोटियों चांदी सी चमकने लगी

कार्यक्रम की रूपरेखा 
12 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तराखंड जाएंगे. मंदिर समिति के अनुसार सबसे पहले जागेश्वर धाम में  11 पंडित स्वस्तिवाचन कर पीएम का स्वागत करेंगे. मंदिर में पीएम मोदी को पूजन कराने वाले सभी पंडितों के लिए भी ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है. सभी पंडित धोती कुर्ते के साथ पारम्परिक पहाड़ी टोपी में नजर आएंगे.  पीएम मोदी जागेश्वर धाम मंदिर में 10 मिनट तक अलग-अलग मंदिरों में पूजा अर्चना करेंगे. इसके बाद  5 मिनट की परिक्रमा करेंगे. परिक्रमा के बाद  7 मिनट तक यहां साधना करेंगे. शुरुआती तैयारी के हिसाब से मंदिर परिसर में कुल 22 मिनट का कार्यक्रम प्रधानमंत्री का तय किया गया है. हालांकि समय को देखते हुए साधना करने की समय सीमा बधाई जा सकती है.  

जागेश्वर धाम की महिमा 
उत्तराखंड के अल्मोड़ा में स्थित जागेश्वर धाम को योगेश्वर नाम के नाम से भी जाना जाता है. इसे भगवान शिव की तपस्थली माना जाता है. शिव का यह ज्योतिर्लिंग आठवां ज्योतिर्लिंग है. इस धाम का उल्लेख स्कंद पुराण, शिव पुराण और लिंग पुराण में भी मिलता है. यह उत्तराखंड का पांचवां धाम है.

Amroha: इजराइल में फंसी अमरोहा की बेटी, वीडियो कॉल कर बता रही वहां के हालात WATCH

Trending news