उत्तराखंड का सैन्य धाम तैयार, 1734 शहीदों के आंगन की मिट्टी से बना, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2457967

उत्तराखंड का सैन्य धाम तैयार, 1734 शहीदों के आंगन की मिट्टी से बना, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Uttarakhand News: उत्तराखंड के चार धाम तो पहले ही देश-दुनिया में मशहूर है और अब पांचवां धाम भी लगभग तैयार है. यह धाम किसी देवी-देवता का नहीं बल्कि शहीदों के सम्मान में बनाया जा रहा है. यह पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसकी परिकल्पना उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान की थी. 

उत्तराखंड का सैन्य धाम तैयार, 1734 शहीदों के आंगन की मिट्टी से बना, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Dehradun/Surendra Dasila: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट 'सैन्य धाम' अब बनकर लगभग तैयार हो चुका है और  15 अक्टूबर को इसका उद्घाटन किया जा सकता है. इस विशेष परियोजना का उद्देश्य उत्तराखंड के वीर जवानों की शहादत को सम्मानित करना और उनकी गाथाओं को देश-दुनिया के सामने लाना है. 

सैन्यधाम पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट
2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तराखंड के रुद्रपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि उत्तराखंड, जिसे देवभूमि कहा जाता है, सिर्फ चार धामों के लिए ही नहीं, बल्कि एक 'सैन्य धाम' के लिए भी जाना जाएगा. मोदी ने कहा था कि इस क्षेत्र का हर परिवार किसी न किसी रूप में सेना से जुड़ा है, इसलिए यहां के वीर जवानों की वीरता को सम्मान देने के लिए एक भव्य स्मारक बनाया जाएगा.

निर्माण कार्य और उसकी प्रगति
प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान के बाद उत्तराखंड सरकार ने विधानसभा चुनावों के बाद 'सैन्य धाम' का निर्माण कार्य शुरू किया. सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी के अनुसार, धाम का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है और फिनिशिंग का काम चल रहा है. जल्द ही सभी कार्य पूरे हो जाएंगे, और इसके बाद इसे जनता के लिए खोला जाएगा. संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अक्टूबर को इसका उद्घाटन कर सकते हैं. 

शहीदों की मिट्टी से बना स्मारक
सैन्य धाम के निर्माण में 1,734 शहीद परिवारों के आंगन से लाई गई मिट्टी का उपयोग किया गया है, जिससे यह धाम न केवल एक भौतिक संरचना है बल्कि शहीदों की स्मृति और सम्मान का प्रतीक भी है. इस धाम में विभिन्न लड़ाइयों में उपयोग किए गए मिराज विमान, टैंक और अन्य फाइटर प्लेन भी स्थापित किए गए हैं, जो भारतीय सेना के शौर्य की गवाही देंगे.

मंदिर और स्मृति स्थल
सैन्य धाम में भारतीय सेना के दो महान वीर बाबा हरभजन सिंह और बाबा जसवंत सिंह के मंदिर भी बनाए गए हैं, जिनकी भारतीय सैनिकों द्वारा विशेष रूप से पूजा की जाती है. इनके अलावा, एक बड़ा ऑडिटोरियम और एक म्यूजियम भी यहां बनाया गया है, जिसमें उत्तराखंड के वीर जवानों की कहानियों और सेना के गौरवशाली इतिहास को प्रदर्शित किया जाएगा.

वीर जवानों की स्मृति में नेम प्लेट
सैन्य धाम के परिसर में उत्तराखंड के उन वीर जवानों की नेम प्लेट भी लगाई गई हैं, जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए. यह स्मारक उन जवानों की याद में बनाया गया है, जिन्होंने विभिन्न युद्धों और सैन्य अभियानों में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया.

अमर ज्योति और सीडीएस बिपिन रावत की प्रतिमा
सैन्य धाम का प्रमुख आकर्षण 'अमर ज्योति जवान' और देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की प्रतिमा होगी. यह प्रतिमा देश की रक्षा में उनके योगदान को सम्मानित करती है और भारतीय सेना के प्रति कृतज्ञता का प्रतीक होगी.

यह सैन्य धाम न केवल उत्तराखंड बल्कि पूरे भारत के वीर जवानों की स्मृति को समर्पित एक भव्य स्थल है, जो देश के लोगों को देशभक्ति और वीरता की प्रेरणा देगा.

उत्तराखंड नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Uttarakhand News in Hindi और पाएं Dehradun latest news in hindi हर पल की जानकारी । उत्तराखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

ये भी पढ़ें: 41 साल के अभिनव बिंद्रा ने क्यों नहीं की शादी, शूटर ने 26 साल की उम्र में जीता ओलंपिक गोल्ड मेडल, फिल्म से खुलेंगे जिंदगी के राज

Trending news