Uttarakhand News: उत्तराखंड के हिल स्टेशनों की सैर महंगी होगी, मसूरी से नैनीताल तक गाड़ियों पर लगेगा ये नया टैक्स
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2305720

Uttarakhand News: उत्तराखंड के हिल स्टेशनों की सैर महंगी होगी, मसूरी से नैनीताल तक गाड़ियों पर लगेगा ये नया टैक्स

travel hill station in Uttarakhand: अब दिल्ली-एनसीआर, यूपी से लेकर बाहरी राज्यों से उत्तराखंड की यात्रा महंगा हो सकती है. दूसरे प्रदेशों से उत्तराखंड आने पर पर्यटकों से अब ग्रीन सेस सरकार की ओर से लिया जाएगा.

Uttarakhand entry green cess

देहरादून: उत्तर प्रदेश से लेकर देश के मैदानी इलाकों से लोग भीषण गर्मी से उकताकर उत्तराखंड के मसूरी, नैनीताल, हल्द्वानी के साथ ही अल्मोड़ा जैसे हिल स्टेशनों का रुख कर रहे हैं. ऐसे में इन तमाम जगहों पर पर्यटकों की भारी भीड़ हो रही है. अब दिल्ली-एनसीआर, यूपी से लेकर बाहर के राज्यों से उत्तराखंड के हिल स्टेशनों तक की यात्रा महंगा हो सकता है. दूसरे प्रदेशों से उत्तराखंड आने पर सरकार की ओर से पर्यटकों से अब ग्रीन सेस लिया जाएगा. जिसके लिए तैयारियां करीब करीब पूरी कर ली गई है. उत्तराखंड में आने वाली गाड़ियों से ग्रीन सेस वसूला जाएगा. यह फास्टैग की तर्ज पर होगा. 

ग्रीन सेस लागू करने प्रक्रिया 
परिवहन अधिकारियों के अनुसार ग्रीन सेस की वसूली से राजस्व तो बढ़ेगा, बाहरी राज्यों से आई गाड़ियों का डेटा भी तैयार होता जाएगा. पर्यटकों के भारी दबाव को देखते हुए आने वाले वर्षों में सरकार द्वारा सुरक्षा और सुगम यात्रा के लिए कारगर नीति भी तैयारी की जाएगी. सूत्रों की मानें तो बाहरी गाड़ियों से प्रदेश में आने वाले पर्यटकों से ग्रीन सेस वसूलने की प्रक्रिया करीब करीब पूरी कर ली गई है. सरकार की तरफ से एक हफ्ते के भीतर एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट जारी होगा. विदित हो कि सरकार की ओर से लोकसभा चुनाव से पहले ही ग्रीन सेस लागू करने की घोषणा की गई थी.

क्या है ग्रीन सेस
हिमाचल प्रदेश की तर्ज पर ही उत्तराखंड सरकार प्रदेश में प्रवेश करने वाली बाहरी गाड़ियों से ग्रीन सेस लने वाला है. दरअसल, हिमाचल प्रदेश में प्रवेश करने पर बैरियर लगाया जाता है और ग्रीन सेस वसूला जाता है. वैसे  लेकिन उत्तराखंड में सरकार द्वारा इस कार्य के लिए फास्टैग का इस्तेमाल किया जाएगा. ऐसे दावे है कि फास्टैग की तर्ज पर अगर ग्रीन सेस वसूला गया तो हाईवे पर ट्रैफिक जाम से बचा जा सकेगा. उत्तराखंड की गाड़ियों के अलावा सभी बाहर की गाड़ियों पर ग्रीन सेस लगाया जाएगा.

हरिद्वार-ऋषिकेश, नैनीताल पर्यटक स्थलों में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ रही है. वहीं दिल्ली-हरिद्वार और दिल्ली-नैनीताल हाईवे पर पर्यटकों को ट्रैफिक जाम से काफी परेशानी हो रही है. वीकेंड की वजह से पर्यटकों की भीड़ भी दोगुनी हो चुकी है. पुलिस-प्रशासन की तरफ से ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की जा रही है. 

और पढ़ें- Uttarakhand Weather: उत्तराखंड घूमने जाने वालों के लिए चेतावनी! देहरादून से नैनीताल तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट
कितना होगा ग्रीन सेस (प्रस्तावित)  

तीन पहिया वाहन- ग्रीन सेस 20 रुपये. (प्रस्तावित)
चार पहिया वाहन- ग्रीन सेस 40 रुपये. (प्रस्तावित)
मध्यम वाहन वाहन- ग्रीन सेस 60 रुपये. (प्रस्तावित)
भारी वाहन- ग्रीन सेस 80 रुपये. (प्रस्तावित)

Trending news