Uttarakhand Monsoon Session: उत्तराखंड में विधायकों को मिलेगा गोल्डन कार्ड, रेलवे और वाहन भत्ते का भी तोहफा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2394311

Uttarakhand Monsoon Session: उत्तराखंड में विधायकों को मिलेगा गोल्डन कार्ड, रेलवे और वाहन भत्ते का भी तोहफा

Uttarakhand Assembly Monsoon Session 2024: उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन में आज बुधवार से विधानसभा का मानसून सत्र शुरू हो चुका है. विधानसभा सत्र के दौरान दूसरे दिन अनुपूरक बजट पेश होगा. बजट के दौरान कांग्रेस पार्टी आपदा बेरोजगारी महंगाई जैसे मुद्दे को उठा सकती है.

 Uttarakhand Assembly Monsoon Session 2024

Uttarakhand Assembly Monsoon Session 2024/सुरेंद्र डसीला: ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन परिसर 16 महीने के बाद अब गुलजार हो गया है.  विधानसभा का मानसून सत्र बुधवार से शुरू हो गया है.  वहीं विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन गुरुवार को अनुपूरक बजट समेत आठ विधेयक पेश होंगे. लगभग 5600 करोड रुपये का होगा अनुपूरक बजट! वित्तीय वर्ष 2024-25 की प्रथम अनुपूरक मांगों (अनुपूरक बजट) का प्रस्तुतीकरण शाम चार बजे होगा. अनुपूरक बजट के साथ ही विधानसभा के मानसून सत्र के दौरान उत्तराखंड लोक एवं निजी संपत्ति क्षति वसूली समेत आधा दर्जन विधेयक सरकार सदन में पेश करेगी.

गैरसैंण उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र का दूसरा दिन
उत्तराखंड में विधायकों के भत्ते बढ़ेंगे. विधायकों को कैशलेस इलाज मिलेगा. विधायकों के कुछ भत्तों में संशोधन किया गया है. तदर्थ समिति की सिफारिश का प्रतिवेदन के साथ राज्य विधानसभा विविध संशोधन विधेयक पटल पर रखा गया. विधायक और पूर्व विधायक और उनके आश्रितों को कैशलेस इलाज देने की तैयारी है. वर्तमान और पूर्व विधायक के उपचार के लिए यदि एम्स विदेश में उपचार की सिफारिश करता है तो भेजा जाएगा.  विधायकों को भी गोल्डन कार्ड पर कैशलेस इलाज की सुविधा मिलेगी.  40 हजार के रेलवे के कूपन और पेट्रोल के लिए 30 हजार प्रति माह नकद मिलेंगे.

सदन में आज हंगामा होने के पूरे आसार
गैरसैंण उत्तराखंड विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन आज सदन में हंगामा होने के पूरे आसार हैं. कांग्रेस, प्रदेश में अपराध एवं कानून व्यवस्था को लेकर चर्चा की मांग कर सकती है.नियम 310 के तहत अपराध एवं कानून व्यवस्था पर चर्चा कर सकती है. मांग अपराध एवं कानून व्यवस्था के विषय पर सदन के बाहर और सदन के भीतर हंगामा होने के पूरे आसार हैं. पिछले कुछ दिनों में प्रदेश में हुए महिला अपराध को लेकर कांग्रेस सरकार से  प्रश्न पूछेगी.

सदन के पटल पर रखे गए तीन अध्यादेश
उत्तराखंड विधानसभा सत्र के पहले ही दिन की कार्यवाही शाम 5.15 बजे तक चली. सदन को स्थगित करने से पहले सरकार ने तीन विधेयक पटल पर रखे. इसके बाद सदन कल गुरुवार 11 बजे तक स्थगित कर दिया गया.

उत्तराखंड नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Dehradun news और पाएं Uttarakhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । उत्तराखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news