Snake News: एशिया के सबसे जहरीली सांपों रसल वाइपर का जखीरा मिला, काटते ही इंसान सुन्न पड़ जाता है शरीर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2349003

Snake News: एशिया के सबसे जहरीली सांपों रसल वाइपर का जखीरा मिला, काटते ही इंसान सुन्न पड़ जाता है शरीर

ढकरानी गाँव में दुनिया के सबसे जहरीले साँपो में शुमार रसल वाइपर (Russell viper) प्रजाति के 26 साँपों के मिलने से हड़कंप मच गया.  एक्सपर्ट्स ने बताया कि रसल वाइपर प्रजाति के साँप अजगर की तरह दिखते हैं जो बहुत जहरीले, फुर्तीले और आक्रमक होते हैं. इनके काटते ही काटने वाली जगह पर इंसान पैरालाइज हो जाता है और उसका बचना तकरीबन नामुमकिन सा हो जाता है. 

rescue 26 Russell viper

मोo मुजम्मिल/ विकासनगर :  विकासनगर के ढकरानी गाँव में दुनिया के सबसे जहरीले साँपो में शुमार रसल वाइपर (Russell viper) प्रजाति के 26 साँपों के मिलने से हड़कंप मच गया. इतनी बड़ी संख्या में इस खतरनाक प्रजाति के साँपो को देखकर इलाके में दहशत फैल गई. जिसके बाद सूचना देने पर वन विभाग की टीम के साथ रेस्क्यू एक्सपर्ट भी मौके पर पहुंच गए. 

एशिया की जहरीली प्रजाति
रेस्क्यू टीम ने मौके पर पहुंचकर देखा तो एशिया के सबसे जहरीले रसल वाइपर प्रजाति के 26 साँप के बच्चे मोके पर मौजूद थे. एक्सपर्ट्स ने बताया कि रसल वाइपर प्रजाति के साँप अजगर की तरह दिखते हैं जो बहुत जहरीले, फुर्तीले और आक्रमक होते हैं. इनके काटते ही काटने वाली जगह पर इंसान पैरालाइज हो जाता है और उसका बचना तकरीबन नामुमकिन सा हो जाता है. 

दर्जनों में देते है बच्चे
ये साँप भारतीय सांपों की तरह अंडे नहीं देते बल्कि दर्जनों की संख्या में बच्चों को जन्म देते है. यहीं वजह है कि तेजी से अपनी संख्या बढ़ाने वाली इस प्रजाति का यहां मिलना वन विभाग के लिए चिंता का प्रश्न बना हुआ है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि जंगल से भटकते-भटकते आबादी में पहुंची रसल वाइपर की मादा सांप ने यहां इन बच्चों को जन्म दिया होगा.

26 सांपों का रेस्क्यू पूरा
रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद इन सभी 26 सांपों का सफलतापूर्वक रेस्क्यू कर लिया है. जिसके बाद इन्हें आबादी से दूर सुरक्षित टिमली रेंज के घने जंगल में छोड़ दिया गया है. 

ये भी पढ़े-  यूपी पर फाइनल फैसला 27 को, सीएम-डिप्टी सीएम के साथ आला नेताओं की दिल्ली में निर्णायक बैठक

Trending news