Benefits of Paneer: स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखता है पनीर, जानिए क्या हैं फायदे
Advertisement

Benefits of Paneer: स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रखता है पनीर, जानिए क्या हैं फायदे

 पनीर कैंसर जनित कारणों और खतरों को कम करता है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: पनीर ऐसी चीज है, जिसे देखते ही अक्सर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. यह कुछ ऐसा है, जिसके खाने में स्वाद के साथ फायदे भी हैं. पनीर खाने से हमारे शरीर को कई प्रकार से फायदे होते हैं.  क्योंकि यह प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत होता है. डाइटिशियन भी अक्सर इसे डाइट में शामिल करने की सलह देते हैं.  आइए जानते हैं...

पाचन में मदद करता है
पनीर में डायट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो खाने को पचाने में बेहद मददगार होता है. इसके अलावा यह आपके पाचन त्रंत को भी दुरुस्त रखता है.

एनर्जी देता है
दूध को फाड़कर ही पनीर बनाया जाता है. इसमें दूध के ही गुण होते हैं, जिससे हमें एनर्जी मिलती है. अगर आप को कमजोरी महसूस हो रही है, तो खाने में पनीर को शामिल कर सकते हैं.

कैंसर से करता है बचाव
जानकारी के मुताबिक, पनीर कैंसर जनित कारणों और खतरों को कम करता है. ये पेट के कैंसर, कोलोन कैंसर और ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए यह काफी फायदेमंद होता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
पनीर में कैल्शियम होता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए जरूरी माना जाता है. इसलिए डॉक्टर भी गर्भवती महिलाओं को पनीर खाने की सलाह देते रहते हैं.

डायबिटीज से लड़ने में असरकारक
पनीर में ओमेगा 3 भी पाया जाता है. ओमेगा 3 को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. यह डायबिटीज से लड़ने में प्रभावशाली होता है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज प्रोटीन और ओमेगा 3 के लिए पनीर को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

दांत और हड्ड‍ियां होती हैं मजबूत
पनीर कैल्श‍ियम और फॉस्फोरस का बेहतरीन स्रोत होता है,जो हमारी हड्ड‍ियों और दांतों को मजबूत बनाता है. हमें रोज कच्चा पनीर खाना चाहिए. ये हमारे जोड़ों के दर्द और दांत के रोगों से बचाता है.

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य ज्ञान के लिए लिखा गया है. किसी भी नुस्खे या घरेलू उपाय को अपनाने के पहले डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले लें.

WATCH LIVE TV

Trending news