भूमिपूजन में नहीं जाने पर निराश न हों रामभक्त, ट्रस्ट सभी को करेगा मंदिर निर्माण यज्ञ में शामिल
Advertisement

भूमिपूजन में नहीं जाने पर निराश न हों रामभक्त, ट्रस्ट सभी को करेगा मंदिर निर्माण यज्ञ में शामिल

भविष्य में किसी उचित अवसर पर राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण यज्ञ में शामिल सभी राम भक्तों को एक जगह पर एक यज्ञ में सम्मिलित करने के प्रयास हो रहे हैं. 

रामजन्मभूमि आंदोलन से जुड़े लोगों के लिए होगा यज्ञ

पवन सेंगर/अयोध्या: श्रीराम जन्मभूमि और रामलला से उनके हर भक्त की भावनाएं बेहद गहराई से जुड़ी हुई हैं. ऐसे में वर्षों के संघर्ष के बाद जब रामलला का भव्य मंदिर बनने जा रहा है तो हर भक्त की इच्छा होगी कि वो इसका साक्षी बने. चूंकि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते भूमिपूजन और आधारशिला रखने के कार्यक्रम में हर कोई शामिल नहीं हो सकता, ऐसे में रामजन्म भूमि तीर्थ ट्रस्ट रामभक्तों के लिए “राम जन्म भूमि निर्माण यज्ञ” कराएगा. इस यज्ञ में राम आंदोलन से जुड़े सभी लोग प्रत्यक्ष रूप से मौजूद होकर हिस्सा ले सकेंगे.

  1. रामजन्मभूमि आंदोलन से जुड़े लोगों के लिए आयोजित होगा यज्ञ
  2. कोरोना संकट खत्म होने के बाद ट्रस्ट आंदोलन से जुड़े लोगों को बुलाएगा
  3. सभी रामभक्तों को प्रत्यक्ष रूप से मंदिर निर्माण में किया जाएगा सम्मिलित

रामजन्मभूमि आंदोलन से जुड़ा हर व्यक्ति महत्वपूर्ण 
1984 में प्रारंभ हुए श्री राम जन्म भूमि मन्दिर निर्माण आंदोलन में लाखों-करोड़ों राम भक्तों का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष सहयोग प्राप्त हुआ है. ऐसे में उन्हें भूमिपूजन में शामिल होने की इच्छा रही होगी, जिसे कोरोना संक्रमण की वजह से उन्हें दबानी पड़ रही है. ट्रस्ट का कहना है कि माननीय प्रधान मन्त्री इस ऐतिहासिक प्रसंग पर अयोध्या आकर श्री राम जन्मभूमि मन्दिर निर्माण कार्य तीव्र गति से प्रारंभ करा दें, इसलिए भूमि पूजन आवश्यक है. फिर भी  भविष्य में किसी उचित अवसर पर राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण यज्ञ में शामिल सभी राम भक्तों को एक जगह पर एक यज्ञ में सम्मिलित करने के प्रयास हो रहे हैं. 

इसे भी पढ़िए: '5 एकड़ जमीन का सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड कुछ भी करे, मैं तो मंदिर भूमिपूजन से खुश हूं': इकबाल अंसारी 

5 अगस्त के कार्यक्रम की तैयारी में ट्रस्ट 

  • श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 5 अगस्त को भूमिपूजन की तैयारियों में जुटा हुआ है. अधिक से अधिक लोग इसे देख सकें, इसके लिए कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर किया जायेगा. 
  • उस दिन भारत के बाहर अन्य देशों में निवास करने वाले सभी रामभक्त, और देश के सभी संत-महात्मा अपने मठ मन्दिर आश्रम में और श्रद्धालु अपने घर पर परिवार के साथ या अपने निकट के मंदिर में सामूहिक बैठकर प्रातः 11.30 बजे से 12.30 बजे तक अपने आराध्य का भजन पूजन कीर्तन करें, ऐसी अपील ट्रस्ट की ओर से गई है. 
  • यदि किसी स्थान के समाज के लिए सम्भव हो, व्यवस्था हो सके तो किसी बड़े सभागार/हाल में टेलिविजन/परदे द्वारा अयोध्या का पूजन कार्यक्रम अपने स्थान के समाज को दिखाने की योजना की भी अपील है
  • अपने घर, मोहल्ला, ग्राम, बाज़ार, मठ मन्दिर, आश्रम मे यथाशक्ति साजसज्जा करें, और प्रसाद बांटने के साथ-साथ दान के संकल्प की भी अपील की गई है. 
  • तीर्थ ट्रस्ट ने अपील की है कि इस दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का ख्याल रखें और घर में रहकर ही उत्सव मनाएं.

WATCH LIVE TV

Trending news