Fake Currency : नोएडा में व्हाट्सएप ग्रुप से चल रहा था नकली नोटों का नेटवर्क, लखनऊ-अलीगढ़ समेत कई जिलों से जुड़े तार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1686870

Fake Currency : नोएडा में व्हाट्सएप ग्रुप से चल रहा था नकली नोटों का नेटवर्क, लखनऊ-अलीगढ़ समेत कई जिलों से जुड़े तार

Fake Currency :  फर्जी नाम की एक वेब सीरीज हाल ही में आई थी जिसकी कहानी फेक करेंसी के इर्द-गिर्द घूमती हैं. 11 अप्रैल को नोएडा में 5 लड़के पकड़े गए जिन्होंने चौंकाने वाले कई खुलासे किए. लड़कों का कहना था कि फर्जी वेब सीरीज देखकर ही लोगों से जुड़ने के लिए उन्होंने फर्जी करेंसी नाम से एक ग्रुप बनाया.

Fake Currency (फाइल फोटो)

नोएडा : फर्जी नाम की एक वेब सीरीज हाल ही में आई थी जिसकी कहानी फेक करेंसी के इर्द-गिर्द घूमती हैं. 11 अप्रैल को नोएडा में 5 लड़के पकड़े गए जिन्होंने चौंकाने वाले कई खुलासे किए. लड़कों का कहना था कि फर्जी वेब सीरीज देखकर ही लोगों से जुड़ने के लिए उन्होंने फर्जी करेंसी नाम से एक ग्रुप बनाया. लड़कों के पास से 6.48 लाख के फेक करेंसी बरामद किए गए. 

आरोपी गिरफ्तार 
मुख्य आरोपी फैज खान को नोएडा के सेक्टर-35 से धर लिया गया. फैज कुवैत में ड्राइविंग का काम करता था और फिलहाल दिल्ला में था. साउथ अरेबिया में ड्राइविंग का काम करने वाले शिबू खान को भी धर लिया गया. दोनों लखनऊ के रहने वाले बताए जा रहे हैं. आयुष गुप्ता भी मामले में आरोपी बनाया गया जो कि राजस्थान का निवासी है. दिल्ली से आदित्य गुप्ता और अलीगढ़ के रहने वाले हरिओम अत्री को पकड़ लिया गया. 

बताया जा रहा है कि आरोपियों ने अब तक 50 हजार के फेंक करेंसी को बाजार में खपा भी दिया है. जांच के दौरान ही पुलिस ने अब तक 30 दिन में पुलिस ने 6.95 लाख के फेक करेंसी पकड़े। 

कैसे खपाते थे फेंक करेंसी
आरोपी बाजार में फेक करेंसी खपाने के लिए 2000, 500, 200 और 100 की फेक नोटों को खपाने के लिए एक पूरे प्लान को फॉलो करते थे. असली नोट के बदले दोगूना दाम नकली के देते थे. यानी 500 रुपये असली लेकर वो 1000 रुपये के नकली नोट देते थे. इसके लिए वॉट्सऐप ग्रुप बनाया था जहां गिरोह के लोग जुड़ते थे और यहीं से शुरू होता था नोटों को बाजार में खपाने का पूरा प्रॉसेस. बिहार से फेक करेंसी के सप्लाई किए जाने का भी मामले में खुलासा हुआ है. 

कैसे सीख जाते हैं नोट तैयार करना
नकली करेंसी तैयार कैसे करें इसे सीखने के लिए यूट्यूब के कुछ चैनल रास्ता बन रहे हैं जो कॉमन प्लेटफार्म के जैसे ही दिखते हैं. जहां पर नोट बनाने से जुड़ी बेसिक बातें दिखाई जाती हैं. इन पर कोई बैन या रोकटोक भी नहीं हैं. इसके अलावा कुछ फिल्में भी कारक बनती हैं जिससे कि आरोपी नकली नोट बनाने का सोच जाते हैं. 

कैसे बचें

नकली करेंसी का झोल आपके साथ न हो इसके लिए जरूरी है कि आप डिजिटल ट्रांजैक्शन ज्यादा करें. सतर्कता बरतकर नकली नोट के हेरफेर से बचा जा सकता है.

और पढ़ें- Jaya Kishori : 'जिंदगी हार जीत नहीं', जया किशोरी ने एक झटके में बता दी 'ईश्वर की इच्छा'

WATCH: कब है संकष्ठी चतुर्थी, जानें व्रत का महत्व और पूजा का शुभ मुहूर्त

Trending news