पीएम का विपक्ष पर निशाना, कुछ नेता मुंह खोलते हैं तो AK 47 की तरह झूठ निकलने लगता है
Advertisement

पीएम का विपक्ष पर निशाना, कुछ नेता मुंह खोलते हैं तो AK 47 की तरह झूठ निकलने लगता है

पीएम मोदी ने नमो ऐप के जरिए उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कार्यकर्ताओं से बातचीत की.

बुलंदशहर के कार्यकर्ता के सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने यह बात कही.

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर, राजस्थान के कोटा और सीकर, छत्तीसगढ़ के कोरबा और मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ के पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ नमो ऐप के जरिए बातचीत की. बुलंदशहर के कार्यकर्ताओं से बातचीत के दौरान पीएम मोदी ने कहा, 'कुछ नेता झूठ की मशीन की तरह हैं. जब भी मुंह खुलता है, धड़-धड़ AK-47 की तरह झूठ ही निकलना शुरू हो जाता है. ऐसे में आपको विपक्ष के झूठ को भी जनता के सामने बेनकाब करना है.'

एक कार्यकर्ता के सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि लगभग 1.25 करोड़ परिवारों को घर की चाबी दी जा चुकी है. आयुष्मान भारत के तहत गरीबों को 5 लाख रुपये का बीमा किया गया है. सभी लोगों को जन धन खाता से जोड़ा गया है. योजनाओं का फायदा सीधे उनके अकाउंट में जा रहा है. लोन लेने के लिए गरीबों को अब साहूकारों के पास जाने की जरूरत नहीं रह गई है. जिनके पास पैसे नहीं है उनके लिए मुद्रा योजना और स्टार्ट-अप योजना की शुरूआत की गई है. बैंक सभी लोगों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. 

 

 

राजस्थान की एक कार्यकर्ता ने उनसे शिक्षा से जुड़ा सवाल पूछा. उन्होंने पूछा कि शिक्षा के क्षेत्र में बहुत काम किए गए हैं, लेकिन ग्रामीण इलाके में लोगों को इसके बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है. जवाब में पीएम ने कहा कि शिक्षा का मतलब विकास है. देशभर के 3500 से ज्यादा स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना की गई है. इसके जरिए इनोवेशन पर जोर दिया गया है. RISE कार्यक्रम को व्यापक तौर पर शुरू किया गया है. हायर एजुकेशन फंडिंग की व्यवस्था की गई है. कई IIT, IIM खोले गए हैं. कई उच्च संस्थाओं को स्वायत्त घोषित कर दिया गया है. हमारा मकसद शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारना और शिक्षण संस्थानों को मजबूत करना है. अब तक 60 शिक्षण संस्थानों को ग्रेड ऑटोनोमी मिल चुका है.

fallback
MSME सेक्टर के लिए बहुत बड़ा फैसला लिया गया है- पीएम मोदी

एक सवाल के जवाब में पीएम ने कहा कि MSME सेक्टर के लिए हमने बहुत बड़ा फैसला किया है. हमने MSME सेक्टर को कई तरह के टैक्स में छूट दी है. सभी कंपनियों के लिए GEM प्लेटफॉर्म से जुड़ने को कहा गया है. सरकार से कहा गया है कि 25 फीसदी जरूरत MSME सेक्टर से पूरा हो. इंस्पेक्टर राज को पूरी तरह खत्म किया गया है. कौन सा इंस्पेक्टर किस कंपनी में निरीक्षण करने जाएगा इसका फैसला अब अधिकारी नहीं कर सकते हैं. इसका फैसला कंप्यूटर के जरिए किया जा रहा है. साथ ही निरीक्षण करने के 48 घंटे के भीतर उनको अपनी रिपोर्ट जमा करनी होगी.

एक कार्यकर्ता ने पूछा कि कार्यकर्ता होने के अलावा हमें कौन सा काम करना चाहिए. इसके जबाव में पीएम ने कहा कि राजनीतिक काम के अलावा अपना निजी जीवन भी अच्छे से गुजारना चाहिए. एक कार्यकर्ता को राजनीति के अलावा सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय होना चाहिए. इस साल मैंने बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले बच्चों से बातचीत की. इससे मुझे बहुत सुकून मिला था.

Trending news