कानपुर : सरकारी अस्पताल का एसी प्लांट खराब, 24 घंटे में ICU में 5 मरीजों की मौत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand407736

कानपुर : सरकारी अस्पताल का एसी प्लांट खराब, 24 घंटे में ICU में 5 मरीजों की मौत

मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ नवनीत कुमार ने भी एसी प्लांट खराब होने की बात मानी है, लेकिन उन्होंने इस बात से साफ इनकार कर दिया है कि मरीजों की मौत गर्मी की वजह से हुई है. 

मरीजों के परिजन अपने-अपने घर से पंखा लेकर आए, ताकि मरीजों को परेशानी न हो.

नई दिल्ली/ कानपुर: कानपुर के लाला लाजपत राय चिकित्सालय (हैलट अस्पताल) के आईसीयू में भर्ती पांच मरीजों की मौत के बाद हड़कंप मच गया है. आरोप है कि आईसीयू का एसी प्लांट खराब होने के चलते बीते 24 घंटे में पांच मरीजों ने दम तोड़ा है. मरीजों के परिजनों का कहना है कि भीषण गर्मी के चलते मरीजों की मौत हुई है. वहीं, मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ नवनीत कुमार ने भी एसी प्लांट खराब होने की बात मानी है, लेकिन उन्होंने इस बात से साफ इनकार कर दिया है कि मरीजों की मौत एसी खराब होने की वजह से हुई. 24 घंटे में पांच मौतों के मामले के बाद जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भी अस्पताल का दौरा किया. अपर जिला मजिस्ट्रेट ने कहा है कि पूरे मामले की जांच कराई जाएगी. वहीं, इस मामले में अभी तक किसी पीड़ित ने शिकायत दर्ज नहीं की है. 

  1. बीते 24 घंटे में हुई पांचों मरीजों की मौत
  2. अस्पताल प्रशासन ने मानी AC खराब होने की बात
  3. मौत की वजह AC खराब होना नहीं: अस्पताल प्रशासन

ये भी पढ़ें: कानपुर में सीएम योगी ने कहा, 'गंगा को मां कहा है तो पुत्र होने का दायित्व निभाना पड़ेगा'

पांच दिनों से खराब है एसी प्लांट
जानकारी के मुताबिक, अस्पताल के मेडिसिन विभाग के आईसीयू के दोनों एसी प्लांट पांच दिनों से खराब थे. सिस्टर इंचार्ज ने इसकी लिखित शिकायत की थी. बुधवार (06 जून) की रात को एसी ने काम करना बंद कर दिया. गर्मी और उमस बढ़ने पर आइसीयू की खिड़कियां और दरवाजे खोल दिए गए. मरीजों को राहत देने के लिए तीमारदारों ने हाथवाले पंखों का सहारा लेना पड़ा. 

नहीं हो रहा था मेंटेनेस
हैलट के आईसीयू में चार बच्चों समेत 11 मरीज भर्ती थे. बताया जा रहा है कि एसी में पिछले कई दिनों से खराबी देखने को मिल रही थी. बुधवार (06 जून) की रात को एसी ने काम करना बंद कर दिया. ओवर हीटिंग के कारण सभी उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया. बताया जा रहा है कि समय से मेंटेनेस न होने के कारण एसी में खराबी आई. 

मेडिकल कॉलेज ने किया किनारा
वहीं, इस पूरे मसले पर मेडिकल कॉलेज ने किनारा कर लिया है.मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ नवनीत कुमार ने भी एसी प्लांट खराब होने की बात मानी है, लेकिन उन्होंने इस बात से साफ इनकार कर दिया है कि मरीजों की मौत एसी खराब होने की वजह से हुई. उनका कहना है जिन मरीजों की मौत हुई है, वो गंभीर बीमारी से ग्रसित थे.

अधिकारियों ने किया अस्पताल का दौरा
बताया जा रहा है कि बुधवार (06 जून) की रात से गुरुवार (07 जून) शाम पांच बजे तक पांच मरीजों की मौत हो गई. इनमें दो मरीजों की मौत बुधवार यानि 6 जून की रात में ही हुई थी. इस बीच, जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भी हैलट अस्पताल का दौरा किया. अपर जिला मजिस्ट्रेट ने कहा है कि पूरे मामले की जांच कराई जाएगी. आपको बता दें कि अगस्त 2017 में गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल में एक हफ्ते में 70 से अधिक बच्चों की मौत हो गई थी. बच्चों की मौत का मुख्य कारण अस्पताल में ऑक्सीजन सिलिंडर नहीं होने को बताया गया था. 

Trending news