Semicon India Expo 2024: भारत बनेगा सेमीकंडक्टर का पावरहाउस, यूपी उसका ग्रोथ, Semicon India में बोले पीएम मोदी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2424439

Semicon India Expo 2024: भारत बनेगा सेमीकंडक्टर का पावरहाउस, यूपी उसका ग्रोथ, Semicon India में बोले पीएम मोदी

Semicon India Expo 2024: ग्रेटर नोएडा बुधवार से सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के महाकुंभ का गवाह बना.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया एक्सपो मार्ट में तीन दिन तक चलने वाले सेमीकॉन इंडिया-2024 का उद्घाटन किया.  इसमें 26 देशों के 836 प्रतिनिधि पहुंचे हैं.

Semicon India Expo 2024

SEMICON India 2024: सेमीकंडक्टर कंपनियों का सबसे बड़ा आयोजन सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो आज से ग्रेटर नोएडा के एक्स्पो मार्ट में हो गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 11 सितंबर, 2024 को उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन किया. इस अवसर पर पीएएम मोदी ने उपस्थित लोगों को संबोधित भी किया. सीएम योगी ने इससे पहले कार्यक्रम को संबोधित किया.  इसमें सेमीकंडक्टर सेक्टर की दुनिया की जानी-मानी करीब 26 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं.

इस मौके पर संबोधन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का आठवां देश, जहां ग्लोबस सेमीकंडक्टर से जुड़ा यह आयोजन हो रहा है. यह सही समय है भारत में आने के लिए. 

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में निवेश के अनुकूल वातावरण बनाने के लिए कदम उठाए हैं.  सेमीकंडक्टर, आईटीसी, डाटा सेंटर, डिफेंस एंड एयरोस्पेश, ईवी, वेयर हाउसिंग, एमएसएमई, टेक्सटाइल एंड टूरिज्म से संबंधित 27 नीतियां पहले से लागू हैं. सिंगल विंडो निवेश के माध्यम से 450 से अधिक ऑन लाइन सेवाएं संचालित की जा रही हैं.

 

पीएम अपने तीसरे कार्यकाल में पहली बार आज गौतमबुद्धनगर में आए हैं.  वह सुबह 10:30 बजे एक्स्पो सेंटर पहुंचें और करीब पौने दो घंटे तक इस कार्यक्रम में रहेंगे.  इस दौरान वह सेमीकॉन इंडिया एक्स्पो में प्रदर्शन कर रही 26 देशों की कंपनियों को निवेश के लिए प्रोत्साहित किया. इसमें 26 देशों के 836 प्रतिनिधि पहुंचे और सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चर्स अपने स्टॉल्स लगाया.  बतौर प्रधानमंत्री जिले में उनका यह 10वां दौरा है. इससे पहले वह 12 सितंबर 2022 को विश्व डेयरी सम्मेलन का उद‌्घाटन करने ग्रेटर नोएडा स्थित एक्स्पो मार्ट में आए थे.

ग्रेटर नोएडा-वैश्विक बाजार में उत्तर प्रदेश की बढ़ती धाक का माध्यम बनेगा ‘प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024’
इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट व प्रोडक्शन के इंटरनेशनल ट्रेड फेयर के तौर पर ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 11 से 13 सितंबर के बीच भव्य आयोजन हो रहा है.  ये आयोजन 35,000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में अवस्थित विभिन्न पवेलियंस के माध्यम से अद्भुत छटा बिखेरेगा. इसमें दुनियाभर के 589 एग्जिबिटर्स ले हिस्सा ले रहे हैं. आयोजन में प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के बढ़ते महत्व पर  फोकस किया जाएगा.

योगी सरकार की सेक्टोरल पॉलिसीज के प्रति दिग्गज कंपनियों को  जागरूक किया जाएगा. 
उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए प्रयासरत योगी सरकार वैश्विक बाजार में अपनी बढ़ती धाक को और प्रशस्त करने के लिए सेमीकॉन इंडिया 2024, इलेक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 के साथ ही प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 का भी आयोजन करने जा रही है.  

11 से 13 सितंबर के बीच आयोजन
इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट व प्रोडक्शन के इंटरनेशनल ट्रेड फेयर के तौर पर ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 11 से 13 सितंबर के बीच यह आयोजन होने जा रहा है. कुल 35,000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में अवस्थित विभिन्न पवेलियंस के माध्यम से यह आयोजन अद्भुत छटा बिखेरेगा जिसमें दुनियाभर के 589 एग्जिबिटर्स हिस्सा ले रहे हैं.  इस आयोजन में भी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के बढ़ते महत्व पर योगी सरकार का विशेष फोकस होगा और योगी सरकार प्रदेश के निवेश परक माहौल, गुड गवर्नेंस के साथ ही सेक्टर फेवरेबल पॉलिसीज के प्रमोशन को सबसे ज्यादा महत्व दे रही है. उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश मोबाइल विनिर्माण उद्योग में अग्रणी है और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की मैन्युफैक्चरिंग में भी विशिष्ट योगदान रखता है. ऐसे में, प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 के आयोजन के माध्यम से उत्तर प्रदेश वैश्विक बाजार में अपनी बुलंद उपस्थिति को दर्ज कराने के साथ ही निवेश व रोजगार सृजन के भी नए अवसरों को तलाशने के माध्यम के तौर पर कार्य कर रहा है.

मोस्ट फेवर्ड डेस्टिनेशन के तौर पर प्रोजेक्ट होगा उत्तर प्रदेश
सीएम योगी का विजन प्रदेश को अगले कुछ वर्षों में वन ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी बनाने पर है. ऐसे में, प्रदेश में सेमीकंडक्टर सेक्टर का विस्तार हो, चिप बिल्डिंग की बड़ी कंपनियां यहां प्लांट लगाएं और इलेक्ट्रॉनिक गुड्स मैन्युफैक्चरिंग के प्रदेश भर में विभिन्न क्लस्टर्स क्रियान्वित हो सकें, इसके लिए बड़े स्तर पर कार्य किया जा रहा है. मौजूदा आयोजन में भी इन्हीं फैक्टर्स पर योगी सरकार का सबसे ज्यादा फोकस है. उत्तर प्रदेश में नोएडा व ग्रेटर नोएडा की अगुआई में कुछ क्लस्टर्स कार्यरत हैं और इनके माध्यम से ही उत्तर प्रदेश देश के मोबाइल विनिर्माण में 55वि तथा मोबाइल घटक निर्माण में 50 प्रतिशत तक का योगदान दे रहा है.  उत्तर प्रदेश द्वारा वर्ष 2020 में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति लाई गई थी जिसके जरिए प्रदेश में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को बढ़ावा देने, इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर्स की स्थापना व ईएमसी स्ट्रक्चर के विकास पर सब्सिडी समेत अन्य लाभ देने के प्रावधान किए गए हैं। ऐसे में, प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया के माध्यम से कार्यक्रम में हिस्सा ले रही दुनियाभर की तमाम दिग्गज कंपनियों और निवेशकों का ध्यान उत्तर प्रदेश की सशक्त स्थिति की ओर आकृष्ट कराते हुए उसे मोस्ट फेवरेबल डेस्टीनेशन के तौर पर प्रोजेक्ट किया जाएगा.

विभिन्न प्रकार के विषयों पर आयोजित होंगे कॉन्फ्रेंस
प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 के अंतर्गत 11 से 13 सितंबर के बीच कई प्रकार के टॉपिक्स व विषयों पर कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा. इसमें पीसीबी व ईएमएस, सर्फेस माउंट टेक्नोलॉजी (एसएमटी), केबल्स-क्वॉयल्स व हाइब्रिड, सेमीकंडक्टर, फ्यूचर प्रोडक्शन व ओवरऑल प्रोडक्शन सपोर्ट जैसे विषयों को कवर किया जाएगा. इस दौरान कंपनियों द्वारा अपने प्रोडक्ट्स की नुमाइश भी की जाएगी और दुनियाभर के इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र की दिग्गज कंपनियां व देशों के एक्सपर्ट्स हिस्सा लेंगे.  कार्यक्रम में कुल विजिटर्स में से 58 प्रतिशत विदेशी होते हैं जिनमें से 54 प्रतिशत विदेशी एग्जीबिटर्स होते हैं. सीएम योगी के विजन अनुसार कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से आईटी व इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग तथा उत्तर प्रदेश शासन के अधीन कार्यरत यूपी इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) प्रतिभाग कर रहे हैं.  विभाग की ओर इलेक्ट्रॉनिक्स, सेमीकंडक्टर व चिप निर्माण के क्षेत्र में सेक्टर फेवरिंग नीतियों का प्रमोशन किया जाएगा। साथ ही, यहां इनवेस्टर्स के साथ बैठकों का भी आयोजन किया जाएगा जिससे प्रदेश में निवेश और रोजगार सृजन का मार्ग भी प्रशस्त हो सकेगा.

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news