Greater Noida: ग्रेटर नोएडा में नई आवासीय सोसायटी का रास्ता साफ, हजारों लोगों को मिलेगा सपनों का घर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2371494

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा में नई आवासीय सोसायटी का रास्ता साफ, हजारों लोगों को मिलेगा सपनों का घर

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा में रेजिडेंशियल ग्रुप हाउसिंग और इंस्टीट्यूशनल प्लॉट आवंटन प्रक्रिया को अगले महीने यानी सितंबर से गति मिलने वाली है. रेजिडेंशियल स्कीम के तहत बिल्डर्स सेक्टर 18, सेक्टर 17 और सेक्टर 22डी में प्लॉट प्राप्त कर हाउसिंग टाउनशिप डेवलप कर सकेंगे.

Greater Noida: ग्रेटर नोएडा में नई आवासीय सोसायटी का रास्ता साफ, हजारों लोगों को मिलेगा सपनों का घर

ग्रेटर नोएडा:  उत्तर प्रदेश के चहुमुखी विकास का खाका खींच रही सरकार ने नोएडा में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की गति तेज कर दी है. प्रदेश को एक ट्रिलियन की इकॉनमी बनाने के लिए सरकार पूरी ताकत से जुटी हुई है. सरकार की पूरी कोशिश है कि प्रदेश के नागरिकों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलें. इसी क्रम में योगी सरकार ग्रेटर नोएडा में अब रेजिडेंशियल ग्रुप हाउसिंग व इंस्टीट्यूशनल प्लॉट्स के आवंटन के लिए नई स्कीम लेकर आई है. स्कीम के तहत 19 रिहाइशी ग्रुप हाउसिंग व 9 इंस्टीट्यूशनल प्लॉट्स के आवंटन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. रेजिडेंशियल स्कीम के तहत सेक्टर 18, सेक्टर 17 और सेक्टर 22डी में प्लॉट प्राप्त कर बिल्डर्स रेजिडेंशियल टाउनशिप डेवलप कर सकेंगे. वहीं इंस्टीट्यूशनल प्लॉट्स सेक्टर 17, सेक्टर 18, सेक्टर 20, सेक्टर 22ई व सेक्टर डी में हॉस्पिटल, नर्सिंग होम और नर्सरी स्कूलों की स्थापना के लिए खरीदे जा सकेंगे.

सितंबर तक आवंटन प्रक्रिया होगी पूरी
यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) द्वारा लाई गई इन स्कीमों के अंतर्गत सितंबर महीने में सभी आवंटन प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया जाएगा. इतना ही नहीं, सितंबर में ही यीडा द्वारा 361 रेजिडेंशियल प्लॉट्स के आवंटन का ड्रॉ भी निकाला जाएगा. दूसरी ओर, बैंक्वेट व मैरिज हॉल के लिए 3 प्लॉट्स के आवंटन के लिए ई-ऑक्शन की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी.

रेजिडेंशियल ग्रुप हाउसिंग प्लॉट्स
योजना के अंतर्गत, 32,375 रुपए प्रति स्क्वेयर मीटर के हिसाब से 19 रेजिडेंशियल ग्रुप हाउसिंग स्कीम के तहत प्लॉट्स का आवंटन होगा, जिन पर बिल्डर्स वर्ल्ड क्लास एमिनिटीज से युक्त टाउनशिप का निर्माण कर सकेंगे. रेजिडेंशियल ग्रुप हाउसिंग के लिए 11,513.72 से लेकर 48,564 स्क्वेयर मीटर के प्लॉट आवंटित किये जाएंगे. 

प्लॉट्स की लोकेशन
ये प्लॉट्स ऐसी स्ट्रैटेजिक लोकेशन पर हैं जहां से एफ-1 व मोटो जीपी ट्रैक, यमुना एक्सप्रेसवे, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे, जेवर एयरपोर्ट, इंटरनेशनल फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क व डेडिकेटेड एमएसएमई, एपेरल, हैंडीक्राफ्ट्स और टॉय पार्क क्लोज प्रॉग्जिमिटी में होंगे. इन प्लॉट्स के लिए रजिस्ट्रेशन अमाउंट को 3.91 से 17.29 करोड़ के बीच रखा गया है. इन प्लॉट्स का आवंटन ई-ऑक्शन के माध्यम से होगा जिसमें बैंक ऑफ बड़ौदा बैंकिंग पार्टनर की भूमिका निभा रहा है. 

नॉन रेजिडेंशियल प्लॉट्स
रेजिडेंशियल ग्रुप हाउसिंग प्लॉट स्कीम से इतर, यीडा की इंस्टीट्यूशनल प्लॉट स्कीम के अंतर्गत सेक्टर 20 में 5,000 स्क्वेयर मीटर एरिया में चाइल्ड वेलफेयर व मटर्निटी सेंटर और सेक्टर 22ई व सेक्टर 20 के 10,115 और 10,900 स्क्वेयर मीटर एरिया में हॉस्पिटल आदि के निर्माण का रास्ता साफ होगा. वहीं, सेक्टर 17, सेक्टर 18 व सेक्टर 22डी में 1,000 से लेकर 2,750 स्क्वेयर मीटर एरिया में नर्सिंग होम का निर्माण व विकास होगा। चाइल्ड वेलफेयर व मटर्निटी सेंटर, हॉस्पिटल और नर्सिंग होम संबंधी प्लॉट्स के लिए 22,770 रुपए प्रति स्क्वेयर मीटर की दर से 2.27 से लेकर 24.81 करोड़ रुपए के बीच रिजर्व्ड प्राइस रखा गया है.

बैंक्वेट व मैरिज हॉल के लिए प्लॉट्स 
15,020 रुपए प्रति स्क्वेयर मीटर की दर से सेक्टर 17 व 22डी में 1,000 से लेकर 1,500 स्क्वेयर मीटर एरिया के प्लॉट्स का आवंटन भी नई स्कीम के जरिए होगा. इसमें प्लॉट्स का रिजर्व्ड प्राइस 1.50 से 2.25 करोड़ के बीच रखा गया है. बता दें कि इन दोनों नई स्कीमों के साथ ही सितंबर में ही यीडा द्वारा 361 रेजिडेंशियल प्लॉट्स के आवंटन का ड्रॉ और बैंक्वेट और मैरिज हॉल के लिए 3 प्लॉट्स के आवंटन के लिए ई-ऑक्शन की प्रक्रिया भी पूरी की जाएगी. 

ये भी पढ़ें:  यूपी में अब ऑनलाइन बनेगा रेंट एग्रीमेंट, न कचहरी का झंझट और न दलालों की मारामारी

 

Trending news