योगी के प्लान से 'ड्रैगन' हलकान, जर्मनी ने चीन से समेट ली दुकान
Advertisement

योगी के प्लान से 'ड्रैगन' हलकान, जर्मनी ने चीन से समेट ली दुकान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर हैंडल से वॉन वेल्क्स की यूनिट के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि अब जर्मन फुटवियर कंपनी चीन के बजाय आगरा में अपनी यूनिट लगा रही है. 

योगी के प्लान से 'ड्रैगन' हलकान, जर्मनी ने चीन से समेट ली दुकान

आगरा: कोरोना काल में दुनिया के बड़े-बड़े देशों की अर्थव्यवस्था ने करवट ले ली. हालांकि चीन को इस मंदी में भी फायदा मिला लेकिन बाजार में उसके प्रति विश्वास खत्म हो गया. यही वजह है कि लंबे वक्त से मैन्युफैक्चरिंग के लिए चीन को पसंद करने वाला जर्मनी भी अब वहां से कारोबार समेट रहा है. जर्मनी की मशहूर फुटवियर कंपनी वॉन वेल्क्स ने अपनी नई यूनिट चीन के बजाय उत्तर प्रदेश की ताजनगरी आगरा में लगाने का फैसला किया है. कंपनी उत्तर प्रदेश में करीब 300 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रही है. 

  1. जर्मन फुटवियर कंपनी आगरा में लगा रही है यूनिट 
  2. चीन से कारोबार समेटकर भारत पहुंची वॉल वेल्क्स
  3. खादी के कपड़ों का फैशन शो करने की है योजना 

दुनिया भर में मशहूर हैं वॉन वेल्क्स के उत्पाद 
जर्मनी की बड़ी फुटवीयर कंपनी वॉन वेल्क्स दुनिया भर में जाना माना नाम है. इसके उत्पाद कई देशों में बेचे जाते हैं. ये कंपनी ऐसे उत्पाद बनानी है जो पैरों और जोड़ों के लिए काफी आरामदेह होते हैं. ये फुटवियर बनाने वाली एक प्रमुख कंपनी है, जो पैरों को आराम देने, घुटने, कमर दर्द और जोड़ों के दर्द से आराम दिलाने वाले जूते बनाती है. 

जर्मनी को पसंद आया 'उद्यम प्रदेश'
कोरोना वायरस महामारी के बीच जर्मनी की फुटवियर कंपनी वॉन वेल्क्स ने उत्तर प्रदेश के आगरा में अपनी जूता बनाने की दो यूनिट शुरू की हैं. अभी तक कुल 2000 लोगों को इन यूनिट में रोजगार दिया गया है. वॉन वेल्क्स कंपनी अब यूपी में 3 परियोजनाओं में लगभग 300 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. कंपनी का दावा है कि इससे 10 हजार लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा. जबकि यूनिट्स सालाना 50 लाख जोड़े जूते का उत्पादन करेंगी.  इन यूनिट की स्थापना एक्सपोर्ट प्रमोशन इंडस्ट्रियल पार्क आगरा में भारत के इआट्रिक इंडस्ट्रीज ग्रुप के साथ साझेदारी में की गई है. कोविड-19 के बाद ये यूपी के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है. वॉन वेल्क्स द्वारा 10,000 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में जेवर (यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण) में दिसंबर 2020 तक एक नई उत्पादन इकाई स्थापित किए जाने की संभावना है, जबकि कोसी-कोटवान, मथुरा में 7.5 एकड़ में एक और विनिर्माण यूनिट प्रस्तावित है.

योगी का फर्जी OSD बन किया उनके ही आवास पर फोन, कहा 'CM से बात करा दो'

सीएम योगी और उद्यमियों ने बताया अच्छा संकेत 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर हैंडल से वॉन वेल्क्स की यूनिट के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि अब जर्मन फुटवियर कंपनी चीन के बजाय आगरा में अपनी यूनिट लगा रही है. उत्तर प्रदेश के आगरा में नई यूनिट शुरू की तो 'महिंद्रा समूह' के मुखिया प्रख्यात उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने इसे बूंद-बूंद इक्कट्ठा होकर 'अच्छी बाढ़' के रूप में तब्दील होने का संकेत बताया.

fallback

EDOB रैंकिंग में लंबी छलांग
ईज ऑफ डूइंग बिजनेस (ईओडीबी) रैंकिंग में इस बार उत्‍तर प्रदेश ने लंबी छलांग लगाई है. रैंकिंग में वो 10 पायदान उछलकर दूसरे नंबर पर पहुंच गया है. ऐसा करने में उसने महाराष्‍ट्र, गुजरात, तेलंगाना और राजस्‍थान जैसे कई प्रमुख राज्‍यों को पीछे छोड़ा है. इस रैंकिंग में यूपी अब केवल आंध्र प्रदेश से पीछे है. 

जर्मनी में खादी फैशन शो भी आयोजित कराएगी योगी सरकार
उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, निवेश एवं निर्यात प्रोत्साहन मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कोरोना महामारी सामान्य होने के बाद जर्मनी में खादी के फैशन शो के आयोजन की भी बात कही है. यूपी सरकार जर्मन निवेशकों की सुविधा के लिए जर्मन पार्क बनाने पर भी विचार कर रही है. जर्मनी के अंदर सप्लाई चेन बढ़ाने के लिए भी काम किया जा रहा है. 

WATCH LIVE TV

Trending news