UP Longest Expressway: गोरखपुर से हरिद्वार तक फर्राटेदार सफर, यूपी के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे से चमकेंगे 22 जिले
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2456799

UP Longest Expressway: गोरखपुर से हरिद्वार तक फर्राटेदार सफर, यूपी के सबसे लंबे एक्सप्रेसवे से चमकेंगे 22 जिले

UP Longest Expressway: यूपी में इस समय सबसे बड़ा एक्‍सप्रेसवे गंगा एक्‍सप्रेसवे का निर्माण कार्य जारी है जो कि मेरठ से प्रयागराज तक जाएगा लेकिन एक ऐसा एक्‍सप्रेसवे अब बनने जा रहा जो 750 किलोमीटर लंबा होने वाला है.

UP Longest Expressway

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश में इस समय सबसे ज्‍यादा एक्‍सप्रेसवे बनाए जा रहा हैं. कुछ एक्‍सप्रेसवे बन चुके हैं तो कुछ का निर्माणकार्य अभी जारी है. यहां प्रदेश का सबसे बड़ा एक्‍सप्रेसवे बनाने की तैयारियां भी अब शुरू कर दी गई. सीएम सिटी गोरखपुर से इसकी शुरुआत की जाएगी. गोरखपुर से निकलकर हरियाणा के पानीपत से जिले से इसे जुड़ा जाएगा. एक्‍सप्रेसवे जब पूरा बन जाएगा तो इसके बाद गोरखपुर से हरिद्वार तक की दूरी केवल 8 घंटे में ही पूरी कर ली जाएगी. यूपी के दो प्रमुख जिलों को भी यह एक्‍सप्रेसवे नेपाल सीमा पर स्थित जोड़ेगा साथ ही कुल 22 जिलों को इसका लाभ हो पाएगा.

गोरखपुर से पानीपत तक
इस एक्‍सप्रेसवे की कुल लंबाई 750 किलोमीटर होगी जोकि गोरखपुर से पानीपत तक बनने वाला है. श्रावस्‍ती और बलरामपुर से होते हुए इसे निकाला जाएगा. इस तरह प्रदेश के 22 जिलों को यह जोड़ते हुए हरियाणा के लिए निकल जाएगा. यह एक्‍सप्रेसवे गोरखपुर से निकलकर सिद्धार्थनगर से होते हुए बलरामपुर, श्रावस्‍ती, बहराइच और शामली के रास्‍ते हरियाणा के पानीपत जिले तक जाएगा. पूर्वी उत्‍तर प्रदेश को राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने पश्चिमी क्षेत्र से जोड़ने के लिए रूट का सर्वे करने का काम भी होने लगा है. फिलहाल प्राधिकरण रूट चार्ज बना रहा है.

प्रदेश का सबसे बड़ा एक्‍सप्रेसवे होगा
माना जा रहा है यह गोरखपुर से पानीपत तक बनने वाला एक्‍सप्रेसवे प्रदेश का सबसे बड़ा एक्‍सप्रेसवे होने वाला है. फिलहाल यूपी में सबसे बड़ा एक्‍सप्रेसवे गंगा एक्‍सप्रेसवे का निर्माण कार्य जारी है और जल्द ही संपन्न होने वाली है. इसे जनवरी में लगने वाले महाकुंभ से पहले ही बनाकर तैयार किया जाएगा जोकि 550 किलोमीटर लंबी है और जो नया बनने वाला एक्‍सप्रेसवे है वो 200 किलोमीटर और लंबा है.

और पढ़ें- Maharajganj News: महाराजगंज में महिला का फिल्मी स्टाइल में मर्डर, आरोपियों ने बेड के अंदर छिपा दी थी लाश 

और पढ़ें- Gorakhpur News: सीएम योगी इस मंदिर में करेंगे नवरात्रि कलश स्थापना, दशहरे पर करेंगे राघव का राजतिलक

Trending news