हज यात्रा की ख्वाहिश रखने वालों के लिए खुशखबरी! आवेदन की तारीख बढ़ी और खर्च भी कम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand804186

हज यात्रा की ख्वाहिश रखने वालों के लिए खुशखबरी! आवेदन की तारीख बढ़ी और खर्च भी कम

10 दिसंबर तक करीब 4500 लोगों ने ही अपने आवेदन जमा किये, जबकि पिछले सालों में लखनऊ से करीब 30 हजार लोग हज यात्रा पर जाते थे. इसे देखते हुए आवेदन की तारीख को बढ़ाया गया है. 

हज यात्रा की ख्वाहिश रखने वालों के लिए खुशखबरी! आवेदन की तारीख बढ़ी और खर्च भी कम

लखनऊ: हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज के लिए आवेदन डालने की तारीख बढ़ा दी है. पहले आवेदन की अंतिम तिथि 10 दिसंबर थी, जो अब बढ़ कर 10 जनवरी 2021 कर दी गई है. इसके साथ ही समति ने संभावित खर्च में भी कटौती का ऐलान किया है. बता दें, हाल ही में कोरोना के चलते किराया बढ़ाया गया था, जिसके बाद से आवेदन में कमी आई थी.

ये भी पढ़ें: जब कोरोना रुला रहा था, तब भारतीय गूगल से पूछ रहे थे 'कैसे बनाएं पनीर और जलेबी?'

हज यात्रा का किराया घटकर 3.25 लाख रुपये
मुंबई हज हाउस में हज समिति के अधिकारियों के साथ केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नक्वी की बैठक हुई थी, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया कि हज यात्रा की अंतिम तिथि को बढ़ाया जाएगा. साथ ही यात्रा के खर्च में कटौती भी की जाएगी. हज समिति ने यात्रा का संभावित खर्च 5.25 लाख रुपये से घटाकर 3.25 लाख रुपये किया है. आवेदकों की कमी को देखते हुए ये फैसला लिया गया.

ये भी पढ़ें:  यह है आपके 2021 का Holiday Calendar, प्लान कर लें अपनी छुट्टियां और ट्रिप्स

इस साल आवेदन में आई भारी कमी
दरअसल, 10 दिसंबर तक करीब 4500 लोगों ने ही अपने आवेदन जमा किये. पिछले सालों में लखनऊ से करीब 30 हजार लोग हज यात्रा पर जाते थे. इसे देखते हुए आवेदन की तारीख को बढ़ाया गया है. बता दें, 2021 के हज के लिए 7 नवंबर 2020 को 18 साल से कम और 65 साल की उम्र से ज्यादा के लोग आवेदन नहीं कर सकते. इसी तरह हार्ट, लंग्स या किसी और गंभीर बीमारियों के मरीज और प्रेग्नेंट महिलाओं को भी हज यात्रा के लिए आवेदन करने पर रोक है.

WATCH LIVE TV

Trending news