समुद्र मंथन से निकला वृक्ष UP के इस जिले में है मौजूद, पर्यटन विभाग कर रहा संरक्षण
Advertisement

समुद्र मंथन से निकला वृक्ष UP के इस जिले में है मौजूद, पर्यटन विभाग कर रहा संरक्षण

अनेकों किवदंतियां भी इस कल्प वृक्ष से जुड़ी हुई हैं. कहीं इसे भगवान कृष्ण का अवतार माना जाता है, तो कहीं कहा जाता है कि पृथ्वी पर जब जीवन की उत्पत्ति हुई तो सबसे पहले कल्पवृक्ष ही धरती पर आया. 

हमीरपुर में यमुना नदी के किनारे स्थित कल्पवृक्ष

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में यमुना नदी के तट पर स्थित 1000 साल पुराना ऐतिहासिक कल्पवृक्ष है. इस पेड़ का अपना पौराणिक महत्त्व है. माना जाता है कि आज भी यह लोगों की मनोकामना पूरी कर वातावरण को शुद्ध बनाये हुए है. इसी मान्यता के चलते लोग दूर-दूर से इस कल्पवृक्ष पर अपनी मनोकामनाओं के धागे बांध कर मुरादे मांगने आते हैं.

ये भी पढ़ें- UPPSC Recruitment 2021: RO/ARO के इतने पदों पर निकली वैकेंसी, यहां जानें आवेदन डिटेल

क्या है पौराणिक मान्यता?
इस पेड़ का जिक्र पुराणों में भी है. इससे जुड़ी एक पौराणिक कथा भी है. मान्यता है कि समुद्र मंथन के समय समुद्र से निकले 14 रत्नों में से एक कल्प वृक्ष भी था, जिसे द्वापर युग में भगवान श्री कृष्ण अपनी पत्नी सत्यभामा के कहने पर धरती पर लाए थे. उन्ही पेड़ों में से एक पेड़ हमीरपुर की धरती पर यमुना के किनारे लगा हुआ है, जो लोगों की आस्था का केंद्र है. इसके साथ ही अनेकों किवदंतियां भी इस कल्प वृक्ष से जुड़ी हुई हैं. कहीं इसे भगवान कृष्ण का अवतार माना जाता है, तो कहीं कहा जाता है कि पृथ्वी पर जब जीवन की उत्पत्ति हुई तो सबसे पहले कल्पवृक्ष ही धरती पर आया. साथ ही यह माना जाता है कि पृथ्वी के अंत के बाद भी इसका अस्तित्व रहेगा. 

ये भी पढ़ें- नहीं बनवा पाए हैं Kisan Credit Card, तो इस तारीख तक करें अप्लाई, मिलेंगे ये फायदे

पर्यटन विभाग के संरक्षण में है कल्पवृक्ष
इस कल्पवृक्ष की उम्र 1000 साल बताई जाती है. पास से देखने पर इसका तना हाथी के पैर जैसा दिखाई देगा .वहीं, इसकी छाल हाथी की खाल जैसी दिखती है. बता दें कि इस पेड़ को उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग ने अपने संरक्षण में ले रखा है. इसकी जिम्मेदारी से देखरेख भी की जाती है. झाड़ की तरह दिखने वाले इस कल्पवृक्ष में पत्ते या फूल बहुत कम ही देखने को मिलते हैं. फिलहाल इस पेड़ में थोड़े बहुत ही पत्ते बचे हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस प्रकार का कल्पवृक्ष केवल यमुना नदी के किनारे ही मिलता है. कल्पवृक्ष को और भी कई नामों से जाना जाता है. जैसे-कल्पतरु, सुरतरु, देवतरु और कल्पलता. 

ये भी पढ़ें- KVS Contractual Teacher Vacancy 2021: केंद्रीय विद्यालय में वॉक-इन-इंटरव्यू, जल्द करें अप्लाई

24 घंटे पैदा करता है ऑक्सीजन 
यह तो हुई इस दुर्लभ प्रजाति के पेड़ के बारे में पुराणों की बात. अगर हम आज के समय में इस पेड़ की बात करें, तो यह पेड़ जिसे कल्पवृक्ष बोलते हैं, यह साउथ अफ्रीका में पाया जाता है. आपको बता दें कि यह ऐसा पेड़ है जो 24 घंटे ऑक्सीजन पैदा करता है. जिसकी वजह से इसके आसपास रहने से हमेशा ताज़गी महसूस होती है.

ये भी देखें- Video: ऑन द स्पॉट मारने का दिखा रहा दम, पुलिस को खुलेआम कर रहा चैलेंज

इन जिलों में भी पाये जाते हैं कल्पवृक्ष
दुर्लभ प्रजाति का यह पेड़ उत्तर प्रदेश में दो या तीन स्थानों पर ही है. उत्तर प्रदेश में हमीरपुर के अलावा प्रयागराज, बाराबंकी और महोबा में भी यह वृक्ष पाया जाता है. लेकिन हमीरपुर जिले का यह कल्प वृक्ष लम्बाई, चौड़ाई और प्राचीनता के हिसाब से बाकियों से अलग है. इसलिये इसकी मान्यता ज्यादा है. हमीरपुर आने वाले लोग कल्पवृक्ष के दर्शन करने जरूर आते हैं. 

ये भी देखें- कमजोर दिल वाले ना देखें ये Video: बेटी का कटा सिर लेकर सड़क पर घूमता दिखा हत्यारा बाप

WATCH LIVE TV

 

Trending news