सर्दियों में धूप सेंकने के 10 फायदे, कम होगा कैंसर का खतरा
Advertisement

सर्दियों में धूप सेंकने के 10 फायदे, कम होगा कैंसर का खतरा

सर्दियों में धूप सेंकने के फायदे  ही फायदे हैं. सन से हमें विटामिन डी मिलता है जिससे कैंसर का खतरा कम होता है.

सांकेतिक तस्वीर.

सर्दियों में धूप सेंकने का मजा कुछ अलग ही होता है. इससे ठंड से बचाव रहने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है. सर्दी की धूप स्किन एलर्जी को दूर करती है. अगर हमारे शरीर में विटामिन-डी संतुलित मात्रा में रहेगा तो हम कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको सर्दियों में धूप सेंकने के फायदों के बारे में बताते हैं.

ये भी पढ़ें- 1000 वर्ष तक सुरक्षित रहेगा राम मंदिर!, जल्द शुरू होगा नींव खुदाई का काम

धूप सेंकने से शरीर को आराम ही नहीं मिलता बल्कि इससे शरीर के अंग मजबूत भी बनते हैं. आप चाहे कितनी भी विटामिन डी की गोलियां खा लें या फिर खुद को गर्म रखने के लिए हीटर का इस्तेमाल कर लें, लेकिन धूप सेंकने के फायदे गजब के हैं.

हड्डी होती है मजबूत
विटामिन डी शरीर में हड्डी की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है. इस विटामिन का जरूरी नेचुरल सोर्स सूर्य की रोशनी ही है. शरीर में उचित मात्रा में विटामिन डी मौजूद होने पर ही शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होती है. धूप सेंकने से शरीर को करीब 90 प्रतिशत तक विटामिन-डी मिलता है. ऐसे में इससे मांसपेशियों और हड्डियों में मजबूती आती है. इसके चलते जोड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द से आराम मिलता है.
 
दिमाग करें तेज
धूप सेंकने से दिमाग की कोशिकाओं को बेहतर तरीके से काम करने की शक्ति  मिलती है. ऐसे में दिमाग स्वस्थ रहता है.

धूप सेंकना जरूरी
अच्छी नींद के लिए भी धूप सेंकना बहुत जरूरी है. इससे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है, जिससे सुकून भरी नींद आती है. अच्छी नींद मानसिक तनाव को भी कम करने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें- धर्मांतरण कराकर हो रही थी शादी, पुलिस ने रुकवाई, समझाया 'लव जिहाद' कानून
 
कितनी देर धूप में बैठें
हफ्ते में कम से कम तीन से चार बार सुबह या फिर शाम के समय लगभग 20-30 मिनट हल्की गुनगुनी धूप में बैठना चाहिए. ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ध्यान रहे कि ज्यादा देर धूप में न बैठें, क्योंकि इससे टैनिंग की प्रॉब्लम हो सकती है.

सनबाथ करने से शरीर रहता है गर्म
सूर्य की रोशनी ठंड से सिकुड़े शरीर को गर्माहट देती है, जिससे शरीर के भीतर की ठंडक और पित्त की कमी दूर होती है.आयुर्वेद में सनबाथ को 'आतप सेवन' नाम से जाना जाता है.

 गंभीर रोगों का इलाज
सूरज की किरणें पीलिया जैसी गंभीर बीमारी को ठीक करने की क्षमता रखती हैं. इसलिए पीलिया के मरीजों को धूप में जरूर बैठना चाहिए.

इम्यूनिटी बढ़ाए
धूप सेंकने से इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है. ऐसे में सर्दी-खांसी, जुकाम और मौसमी बीमारियों से बचाव होता है. सूरज की रोशनी में ऐसे चमत्कारी गुण होते हैं, जिनके कारण शरीर पर विभिन्न प्रकार के इन्फेक्शंस के असर की आशंका कम हो जाती है. इससे शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है.

वजन घटाए
शरीर पर धूप पड़ने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. ऐसे में वजन कम करने में मदद मिलती है.

कैंसर से बचाव
सूरज की किरणों से शरीर को कैंसर से लड़ने वाले तत्व मिलते हैं. इससे कैंसर का खतरा टल जाता है. जिन्हें कैंसर है उनके लिए धूप काफी लाभदायक होती है.

फंगल इंफेक्शन
अगर शरीर में किसी तरह का फंगल इंफेक्शन हो जाए तो धूप में जरूर बैठें, क्योंकि धूप में बैठने से बैक्टीरियल इंफेक्शन खत्म हो जाता है. धूप स्किन की समस्याओं से राहत दिलाने में बहुत ही कारगार साबित होती है.

बता दें कि ये सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है. अच्छा होगा कि आप स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी चीज के लिए पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें-  SBI PO Recruitment 2020: भर्ती के लिए कब तक कर सकते हैं आवेदन, ये है पूरी डिटेल

ये भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा से गायब हो गए 2858 मेनहोल, अथॉरिटी ने लोगों से की ये अपील

WATCH LIVE TV

Trending news