उत्तराखंड: होमस्टे बदलेंगे पहाड़ की तस्वीर, पर्यटक स्थल खिर्सू में पर्यटकों के लिए खुलेगा 'बासा'
Advertisement

उत्तराखंड: होमस्टे बदलेंगे पहाड़ की तस्वीर, पर्यटक स्थल खिर्सू में पर्यटकों के लिए खुलेगा 'बासा'

जिला प्रशासन की पहल पर तैयार 'बासा' होम स्टे को सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत आगामी 25 जनवरी को स्थानीय महिला समूहों को सौंपेंगे. 

होमस्टे का संचालन स्थानीय महिला समूहों द्वारा किया जायेगा.

पौड़ी गढ़वाल: जनपद पौड़ी गढ़वाल के अन्तर्गत पर्यटन गांव खिर्सू में नवनिर्मित पहाड़ी शैली का होम स्टे ‘बासा’ जल्द ही पर्यटकों के लिए खोल दिया जायेगा. जिला प्रशासन की पहल पर तैयार इस होम स्टे को सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिह रावत आगामी 25 जनवरी को स्थानीय महिला समूहों को सौंपेंगे. इसका संचालन ग्वाड़ गांव खिर्सू की महिला समूहों द्वारा किया जायेगा.

पहले से ही देश-विदेश के पर्यटकों के पसंददीदा पर्यटक गांव खिर्सू में बना होमस्टे ‘बासा’ अपने आप में पहाड़ी शैली का एक नायाब नमूना है. इसका निर्माण डीएम पौड़ी की पहल पर जिला योजना के तहत किया गया है. होम स्टे का निर्माण पत्थरों की बेहतरीन कटिंग कर किया गया है, जो बाहर से आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा. पौड़ी जिले में स्थित खिर्सू पर्यटन की दृष्टि से अपनी एक अलग पहचान रखता है. यहां की हसीन वादियां और खूबसूरत नजारे पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं. प्रदेश के पर्यटन मानचित्र पर खिर्सू की अलग पहचान है.

fallback

महिलाओं की आर्थिकी का जरिया बनेगा होमस्टे
होमस्टे का संचालन स्थानीय महिला समूहों द्वारा किया जायेगा, जिससे आस-पास के गांवों की महिलाओं का भी स्वरोजगार की ओर रूझान बढ़ेगा. इसके अलावा ग्वाड़ गांव खिर्सू के अन्तर्गत महिला समूह के सदस्यों द्वारा प्रत्येक घर में एक कमरा होम स्टे योजना के अन्तर्गत तैयार किया जा रहा है. जो की घर बैठे स्वरोजगार का एक माध्याम है. इसके अतिरिक्त होम स्टे के नजदीक जिला योजना के अन्तर्गत एक विपणन केन्द्र का भी निर्माण किया गया है. जहां पर स्थानीय काश्तकारों द्वारा उत्पादित मंडूवा, झंगोरा, दालें, सब्जी, फल पर्यटकों के लिए उपलब्ध रहेंगे. विपणन केन्द्र का संचालन सामुदायिक सहभागिता के आधार पर किया जायेगा.

Trending news