U- 19 World Cup 2024 Schedule: वर्ल्ड कप का शेड्यूल आया बाहर, जानें कब- कब मैदान में उतरेगी भारत की टीम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2005983

U- 19 World Cup 2024 Schedule: वर्ल्ड कप का शेड्यूल आया बाहर, जानें कब- कब मैदान में उतरेगी भारत की टीम

ICC Under 19 world cup: अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 से लिए ICC ने शेड्यूल का ऐलान हो गया है. यह टूर्नामेंट 19 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक खेला जाएगा. जानें कब- कब हैं भारत के मैच?...

 

ICC Under 19 world cup

Under 19 world cup: साल 2024 में खेले जाने वाले आईसीसी पुरुष अंडर-19 के लिए शेड्यूल जारी कर दिया गया है. इस टूर्नामेंट में कुल 41 मैच खेले जाने हैं. ये सभी मैच साउथ अफ्रिका के पांच मैदानों में खेले जाने हैं. अंडर-19 विश्व कप 2024 का शुरुआती मुकाबला मेजबान साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच 19 जनवरी को खेला जाना है. इस टूर्नामेंट का लास्ट फाइनल मुकाबला 11 फरवरी बेनोनी में खेला जाना है. भारत अंडर 19 विश्व कप में अपना पहला मैच 20 जनवरी को दक्षिण अफ्रीका के ब्लोमफोनटेन में बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा. ICC (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने सोमवार 11 दिसंबर 2023 को इस प्रतियोगिता का शेड्यूल जारी कर दिया है.  

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 आयोजन पहले श्रीलंका में किया जाना था लेकिन आईसीसी ने सरकारी हस्तक्षेप के कारण उसके क्रिकेट बोर्ड को निलंबित कर दिया और फिर अंडर 19 विश्व कप की मेजबानी दक्षिण अफ्रीका को सौंप दी. इस कारण प्रतियोगिता का नया कार्यक्रम जारी करना पड़ा. इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमें भाग लेने वाली हैं और यह वर्ल्ड कप तीन चरणों में खेला जाएगा.अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे को वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट एंट्री मिली. बाकी 5 टीमों का फैसला रीजन क्वालिफायर के जरिए हुआ. रीजनल क्वालिफायर के जरिए नामीबिया, न्यूजीलैंड, नेपाल, स्कॉटलैंड और यूएसए को एंट्री मिली. 

ये खबर भी पढ़ें- Madhya Pradesh New CM: मोहन यादव होंगे MP के नए CM, नरेंद्र सिंह तोमर होंगे स्पीकर

भारतीय टीम को बांग्लादेश, आयरलैंड और अमेरिका के साथ ग्रुप ए में रखा गया है. बांग्लादेश के बाद भारतीय टीम का सामना 25 जनवरी को ब्लोमफोनटेन में आयरलैंड से होगा. वह अपना आखिरी लीग मैच इसी स्थान पर 28 जनवरी को अमेरिका से खेलेगी. टूर्नामेंट की शुरुआत 19 जनवरी को दो मैचों से होगी जिसमें आयरलैंड का सामना अमेरिका से और वेस्टइंडीज का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा. इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीम भाग लेंगी जिन्हें चार ग्रुप में बांटा गया है. 

प्रत्येक ग्रुप में शामिल टीम इस प्रकार है-
ग्रुप ए : भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड, अमेरिका
ग्रुप बी: इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज, स्कॉटलैंड
ग्रुप सी: ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, नामीबिया, ज़िम्बाब्वे
ग्रुप डी: अफगानिस्तान, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, नेपाल

Trending news