Budget 2021 में अब तक की बड़ी बातें, टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, शेयर बाजार में आया भारी उछाल
Advertisement

Budget 2021 में अब तक की बड़ी बातें, टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, शेयर बाजार में आया भारी उछाल

करीब 10.45 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई बैठक ने देश के बजट को मंजूरी दे दी, जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 11.00 बजे संसद में जनता के सामने बजट पेश करना शुरू कर दिया है.  बजट भाषण की अब तक की बड़ी बातें 15 हेल्थ इमरजेंसी सेंटर और 2 मोबाइल अस्पताल की

Budget 2021 में अब तक की बड़ी बातें, टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, शेयर बाजार में आया भारी उछाल

नई दिल्ली: करीब 10.45 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हुई बैठक ने देश के बजट को मंजूरी दे दी, जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 11.00 बजे संसद में जनता के सामने बजट पेश करना शुरू कर दिया है. 

बजट भाषण की अब तक की बड़ी बातें
15 हेल्थ इमरजेंसी सेंटर और 2 मोबाइल अस्पताल की शुरुआत की जाएगी. 112 जिलों में पोषण अभियान की व्यवस्था को और बेहतर बनाने का ऐलान किया गया. 7 बायो सेफ्टी स्तर के 3 लैब, वायरोलॉजी लैब का भी गठन किया जाएगा. अपने भाषण में वित्तमंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये रखे गए हैं. जबकि जल जीवन पर 2.87 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. स्वास्थ्य का बजट 94 हजार करोड़ से बढ़ाकर 2.23 लाख करोड़ किया गया. 17 नए पब्लिक हेल्थ यूनिट शुरू किए जाएंगे. देश भर में 75 हजार हेल्थ सेंटर्स बनाए जाएंगे.

संकटों के बीच आ रहा बजट
फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण के बजट पेश करने के दौरान विपक्ष लगातार संसद में नारेबाजी कर रहा है. सीतारमण ने बजट पेश करने की शुरुआत में कहा कि साल 2020 काफी मुश्किलों भरा रहा है. ऐसे में ये बजट काफी संकटों के बीच आ रहा है. 

पीएम ने गरीबों की ऐसे की मदद
वित्त मंत्री ने बताया कि कोरोना काल के बीच पीएम मोदी की ओर से गरीबों को गैस, राशन की व्यवस्था दी गई.

आत्मनिर्भर भारत पैकेज में कुल 27.1 लाख करोड़ रुपये की मदद
निर्मला सीतारमण ने कहा कि मोदी सरकार की ओर से आत्मनिर्भर भारत पैकेज की शुरुआत की गई. कई बड़ी योजनाओं को कोरोना काल में देश के सामने लाया गया. ताकि अर्थव्यवस्था की रफ्तार को आगे बढ़ाया जा सके. आत्मनिर्भर भारत पैकेज में कुल 27.1 लाख करोड़ रुपये की मदद जारी की गई. ये सभी पांच मिनी बजट के समान थी.

टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

सरकार ने घोषणा की है कि टैक्स स्लैब में कोई भी बदलाव नहीं होगा. टैक्स स्लैब सबके लिए सेम ही रहने वाला है.

स्वदेशी टैब पर पेश हो रहा बजट
सीतारमण ने कहा कि इस बार का बजट डिजिटल बजट है, ये ऐसे वक्त में आ रहा है जब देश की जीडीपी लगातार दो बार माइनस में गई है, लेकिन पूरी दुनिया की इकोनॉमी के साथ ऐसा हुआ है. उनका कहना है कि 2021 ऐतिहासिक साल होने जा रहा है. इससे पूरे देश को उम्मीदें हैं. 

सरकार का फोकस किसानों पर
वित्त मंत्री ने कहा मुश्किल के इस वक्त में भी मोदी सरकार का फोकस किसानों की आय दोगुनी करने, विकास की रफ्तार को बढ़ाने और आम लोगों को सहायता पहुंचाने पर है. 

आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना का ऐलान किया. सरकार की ओर से 64,180 करोड़ रुपये इसके लिए दिए गए हैं. इसके साथ ही, स्वास्थ्य बजट को बढ़ाया गया है. सरकार की ओर से WHO के स्थानीय मिशन को भारत में लॉन्च किया जाएगा. 

स्वच्छ भारत मिशन आगे बढ़ेगा
निर्मला सीतारमण ने स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ाने का ऐलान किया. शहरों में अमृत योजना को भी आगे बढ़ाया जाएगा, इसके लिए 2,87,000 करोड़ रुपये जारी किए गए. इसी के साथ वित्त मंत्री की ओर से मिशन पोषण 2.0 का ऐलान किया गया है. 

निर्मला सीतारमण की ओर से कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया गया. वित्त मंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य क्षेत्र के बजट को 137 फीसदी तक बढ़ाया गया है. 

भारतीय रेल को मिला 1.10 लाख करोड़ का बजट
वित्त मंत्री ने बजट भाषण में बताया कि राष्ट्रीय रेल योजना 2030 की तैयारी पूरी हो चुकी है. रेल मंत्रालय को कुल 1.10 लाख करोड़ रुपये का बजट दिया गया है. इंडियन रेलवे के अलावा मेट्रो, सिटी बस सेवा को भी बढ़ाने का फैसला लिया गया है. इस साल इन पर खास फोकस होगा. 18 हजार करोड़ रुपये की लागत से ये काम किया जाएगा. इस वर्ष मेट्रो लाइट को लाने पर जोर दिया जा रहा है. इसके साथ ही, कोच्चि, बेंगलुरु, चेन्नई, नागपुर, नासिक में मेट्रो प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने का ऐलान किया गया. 

बिजली क्षेत्र के लिए हुए ये ऐलान
निर्मला सीतारमण ने बिजली क्षेत्र के लिए भी ऐलान किया. केंद्र सरकार की ओर से 3 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की स्कीम लॉन्च की जा रही है. इसकी मदद से देश में बिजली से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम किया जाएगा. 

हाइड्रोजन प्लांट का हुआ ऐलान
वित्त मंत्री ने हाइड्रोजन प्लांट बनाने की भी घोषणा की है. बिजली क्षेत्र में PPP मॉडल के तहत कई प्रोजेक्ट को पूरा किया जाएगा.

मर्चेंट शिप्स को मिलेगा बढ़ावा, 1624 करोड़ का बजट
भाषण में निर्मला सीतारमण में बताया कि देश में मर्चेंट शिप्स को बढ़ावा दिया जाएगा. शुरू में इसके लिए 1624 करोड़ रुपये दिए गए हैं. गुजरात में मौजूद प्लांट की सहायता से शिप को रिसाइकल करने का भी प्लान बनाया गया है.

डिजिटल जनगणना और PSLV का ऐलान
वित्त मंत्री ने ऐलान किया है कि न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड इस बार PSLV-CS51 को लॉन्च करेगा. गगनयान मिशन का मानव रहित पहला लॉन्च दिसंबर 2021 में होने वाला है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि ईज़ ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत एक ट्रिब्यूनल बनाया जाएगा, जो कंपनियों के विवादों का निपटारा करेगा. आगामी जनगणना पहली डिजिटल जनगणना होगी.

WATCH LIVE TV

Trending news