UP में 34,594 युवाओं के शिक्षक बनने का सपना होगा पूरा, योगी सरकार 16 OCT को बांटेगी जॉइनिंग लेटर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand765785

UP में 34,594 युवाओं के शिक्षक बनने का सपना होगा पूरा, योगी सरकार 16 OCT को बांटेगी जॉइनिंग लेटर

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी करने के साथ उनको संबंधित जिलों में 14 एवं 15 अक्टूबर को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है. सभी को 16 अक्टूबर को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे.

 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. (File Photo)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर 69,000 सहायक शिक्षक भर्ती के 31,277 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी कर दी गई है. इन सभी को 16 अक्टूबर को जॉइनिंग लेटर वितरित​ किए जाएंगे. माध्यमिक शिक्षा विभाग भी 3,317 सहायक अध्यापकों को 16 अक्टूबर को ही नियुक्ति पत्र जारी करेगा. इस तरह कुल 34,594 शिक्षकों को 16 अक्टूबर के दिन नियुक्ति पत्र मिल जाएंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पांच अभ्यर्थियों को अपने हाथों से नियुक्ति पत्र देंगे.

16 अक्टूबर को जिला स्तर पर होग जॉइनिंग लेटर का वितरण
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने बताया कि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी करने के साथ उनको संबंधित जिलों में 14 एवं 15 अक्टूबर को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है. सभी को 16 अक्टूबर को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे. जिलों के प्रभारी मंत्री, स्थानीय सांसद और विधायकों की मौजूदगी में अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे.

महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को लेकर विपक्ष के घेरे में प्रदेश सरकार, सीएम योगी ने उठाए सख्त कदम

बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत शिक्षा मित्रों के लिए 37,339 पद रिक्त रखते हुए चयन सूची जारी की गई है. नियुक्ति सर्वोच्च न्यायालय में विचाराधीन याचिकाओं के अधीन की जा रही है. बता दें कि इस शिक्षक भर्ती को लेकर कई विवाद रहे हैं, जिसे लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दाखिल की गई थीं. उन पर फैसला होना है.
 
चयन के बाद बीएसए कार्यालय में शिक्षकों की तत्काल जॉइनिंग
चयन प्रक्रिया जनपदीय चयन समिति द्वारा संपन्न कराई जाएगी. चयनित शिक्षकों को बीएसए कार्यालय में कार्यभार ग्रहण कराया जाएगा. विद्यालय का आवंटन बाद में किया जाएगा. कुल चयनित 31,277 अभ्यर्थियों में सामान्य श्रेणी के 15,933, अन्य पिछड़ा वर्ग के 8,513, एससी वर्ग के 6,615 और एसटी वर्ग के 216 कैंडिडेट्स शामिल हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news