जनरल क्लास में भी मिलेगा AC का मजा, आम लोगों की यात्रा को खास बनाएगा रेलवे!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand859314

जनरल क्लास में भी मिलेगा AC का मजा, आम लोगों की यात्रा को खास बनाएगा रेलवे!

इस क्लास में यात्रा करने वालों लोगों को अन्य सुविधाएं दी जाएंगी. रेलवे आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इन कोचों का इस्तेमाल लंबी दूरी की मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए किया जाएगा जो 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं.

जनरल क्लास में भी मिलेगा AC का मजा, आम लोगों की यात्रा को खास बनाएगा रेलवे!

नई दिल्ली: जनरल डिब्बों में सफर करने वालों यात्रियों को रेलवे अब तक की सबसे बड़ी सौगात देने की तैयारी में है. आम आदमी के लिए रेल यात्रा का अनुभव ही बदल जाएगा. रेलवे अब जनरल डिब्बों में भी एसी लगाने पर विचार कर रहा है. साल के अंत तक रेलवे एयर कंडीशन वाले जनरल सेकेंड क्लास कोच (AC General Second Class Coach) लॉन्च कर देगा. 

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इकोनॉमी एसी 3-टियर कोच शुरू करने के बाद, भारतीय रेलवे अब अनारक्षित द्वितीय श्रेणी के कोचों को वातानुकूलित बनाने की दिशा में काम कर रही है. द्वितीय श्रेणी के नए कोच का निर्माण कपूरथला में रेल कोच फैक्टरी (आरसीएफ) में किया जाएगा.

Viral Video: हरियाणवी गाने पर इस बच्चे ने लगाए ठुमके, क्यूट एक्प्रेशन देख हो जाएंगे फैन

हाई स्पीड ट्रेनों में लगेंगे ये कोच
आपको बता दें कि इकनॉमी एसी 3-टीयर कोच के बाद अब रेलवे अनरिजर्व्ड सेकेंड क्लास कोच में एयर कंडीशन लगाने की तैयारी कर रहा है. इसके साथ ही इस क्लास में यात्रा करने वालों लोगों को अन्य सुविधाएं दी जाएंगी. रेलवे आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इन कोचों का इस्तेमाल लंबी दूरी की मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए किया जाएगा जो 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हैं.

Viral Video: जब भैंस ने लिया दिमाग से काम, देखकर नहीं पूछेंगे अक्ल बड़ी या भैंस!

साल के अंत तक मिलने लगेगी सर्विस
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक भारतीय रेलवे वित्त वर्ष 20-21-22 के अंत तक 24 ऐसी ट्रेन तैयार करेगी, जिसमें इकोनॉमी एसी थ्री टायर कोच होंगे. रेलवे बोर्ड द्वारा लेआउट और अन्य डिजाइन्स को मंजूरी दिए जाने के बाद द्वितीय श्रेणी के एसी डिब्बे बनाने की योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है. संभावना है कि साल के अंत तक ये डिब्बे ट्रेनों में लग जाएंगे.

रेलवे सिपाही को सलाम: महिला को खींच लाए मौत के मुंह से, बचाने में गवां दी अपनी जान

दीन दयालु कोच से हुई थी सुविधाओं की शुरुआत
इससे पहले इंडियन रेलवे ने जनरल सेकेंड क्लास एसी कोच को अपग्रेड कर के अनारक्षित श्रेणी के यात्रियों के लिए दीन दयालु कोच जारी किए थे. ये कोच 2016 में लगाए गए थे. दीन दयालु कोच में यात्रियों को लगेज रैक, पैडेड सीट, कोच हुक, आक्वा गार्ड स्टाइल वाला वॉटर फिल्टरेशन सिस्टम, बायो टॉयलेट, ज्यादा मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, टॉयलेट बिजी होने वाले इंडिकेटर, पानी के लेवल का इंडिकेटर जैसी सुविधाएं दी थीं.

WATCH LIVE TV

Trending news