आपकी ट्रेन टिकट पर फैमिली मेंबर कर सकता है यात्रा? बस करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2423817

आपकी ट्रेन टिकट पर फैमिली मेंबर कर सकता है यात्रा? बस करना होगा ये काम

How To Transfer Train Tickets: क्या कभी सोचा है कि अगर किसी वजह से आप आप उस टिकट पर यात्रा न कर पाओ तो क्या आपकी जगह कोई और ट्रेन से सफर कर सकता है. चलिए आइए जानते हैं. 

How to transfer train ticket

Railway Intresting Facts: ट्रेन को भारत की लाइफलाइन कहा जाता है. लंबे सफर के लिए इसे बेहतर विकल्प माना जाता है. भारतीय रेलवे की गिनती दुनिया के चौथे सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में होती है. ट्रेन से आपने एक न एक बार सफर जरूर किया होगा. सफर करने से पहले आपने रिजर्वेशन भी कराया होगा लेकिन क्या कभी सोचा है कि अगर किसी वजह से आप आप उस टिकट पर यात्रा न कर पाओ तो क्या आपकी जगह कोई और ट्रेन से सफर कर सकता है. चलिए आइए जानते हैं. 

क्या रेलवे टिकट ट्रांसफर हो सकती है?
दरअसल कई बार होता है कि कोई व्यक्ति टिकट यात्रा के लिए बुक कराता है लेकिन किसी वजह से वह यात्रा नहीं कर पाता. ऐसे में मन में सवाल आता है कि क्या उसकी जगह परिवार का दूसरा शख्स जा सकता है. इसका जवाब है हां, रेलवे इसकी सुविधा देता है. लेकिन इसके लिए रेलवे का एक नियम है. जिसका पालन करना होगा. अगर आप इन शर्तों को तय समय पर पूरा करते हैं, तो ऐसा किया जा सकता है. चलिए आइए जानते हैं कि इसके लिए क्या करना होगा.

किसके नाम ट्रेन टिकट कर सकते हैं ट्रांसफर?
टिकट ट्रांसफर करने के लिए आपके पास बुकिंग नंबर होना जरूरी है. एक बात और ध्यान रखें कि टिकट किसी बाहरी व्यक्ति को ट्रांसफर नहीं की जा सकती है. रेलवे के नियम के मुताबिक आप अपने परिवार के नाम ही टिकट ट्रांसफर करा सकते हैं. जिसमें माता-पिता, भाई-बहन पत्नी  शामिल हैं. टिकट परिवार के सदस्य के नाम भेजने की जानकारी 24 घंटे पहले रेलवे को देनी होगी. 

टिकट ट्रांसफर के लिए क्या है प्रोसेस?
ट्रेन टिकट को फैमिली मेंबर के नाम ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको टिकट रिजर्वेशन सेंटर पर एक अप्लीकेशन देना होगा. आपने ऑनलाइन टिकट लिया है तो इसका प्रिंटआउट ले लें या काउंटर टिकट है तो इसे दिखा सकते हैं. जिस व्यक्ति के नाम टिकट ट्रांसफर करना है, उसका आधार कार्ड या वोटर आईडी काउंटर पर ले जाएं. साथ ही इनकी फोटो कॉपी भी साथ रखें. यहां टिकट ट्रांसफर के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं.

यूपी की लाइफलाइन बनेगा ये एक्सप्रेसवे, पूरब से पश्चिम तक चमक जाएंगे 12 जिले

ट्रेन की पटरियों में क्यों नहीं लगती जंग, चमचमाने की वजह 99 फीसदी नहीं जानते

 

 

Trending news