बरनवाल समुदाय के राजा की ऐतिहासिक धरोहर है बुलंदशहर, सूर्यवंशी राजा से है नाता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2413775

बरनवाल समुदाय के राजा की ऐतिहासिक धरोहर है बुलंदशहर, सूर्यवंशी राजा से है नाता

Bulandshahr News: बुलंदशहर का पुराना नाम बरन था और बरनवाल, बरन के रहने वाले लोगों का समुदाय था. पुराने समय में यह एक ऊंची जगह बसा हुआ शहर था इस लिए इसे बुलंदशहर कहा जाने लगा क्योंकि बुलंदशहर का मतलब हाईसिटी भी होता है.

बरनवाल समुदाय के राजा की ऐतिहासिक धरोहर है बुलंदशहर, सूर्यवंशी राजा से है नाता

Bulandshahr News: दिल्ली से कुछ ही घंटे की दूरी पर बसा बुलंदशहर जो यूपी का एक जिला भी है प्राचीन काल में बरन के नाम से जाना जाता था. यह शहर आज भी अपनी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहर को संजोए हुए है. बरन का नाम सूर्यवंशी राजा अहिबरन से जुड़ा है, जिन्होंने इस शहर की स्थापना की थी. राजा अहिबरन के वंशजों को 'बरनवाल' समुदाय के रूप में जाना जाता है, जो आज भी अपनी परंपराओं और इतिहास को गर्व से संजोए हुए हैं.

बरनवाल समुदाय की उत्पत्ति बुलंदशहर के 'बरन' या 'खलिहान' से मानी जाती है. इस समुदाय के लोग भारत के विभिन्न हिस्सों में फैल गए और समय के साथ आनंद, प्रकाश, गुप्ता, भारती, अग्रवाल, लाल, आर्य, शाह, सिंह जैसे विभिन्न उपनामों से पहचाने जाने लगे. इनमें से कुछ ने 'मोदी' उपनाम भी अपना लिया. 

बरन, जिसे बाद में बुलंदशहर के नाम से जाना जाने लगा जो 'हाईसिटी' के नाम से प्रसिद्ध था. जुनूनी भाषा में 'हाईसिटी' को 'बुलंदशहर' कहा जाता है, जो आज इस शहर का आधिकारिक नाम है. एशियाई लोकगीत समाज के अनुसार, बरन उस समय का सबसे अमीर और प्रसिद्ध शहर था, जो इसकी सांस्कृतिक और आर्थिक समृद्धि को दर्शाता है.

ये भी पढ़ें: भारत में 62 साल पहले कैसे और क्यों पहली बार मनाया गया शिक्षक दिवस, हर बच्चा जानें टीचर्स डे का ये इतिहास

बुलंदशहर में क्या-क्या खास
- कुचेसर का किला:  राजा राव विलास के नाम से मशहूर इस किले का निर्माण 18वीं शताब्दी में हुआ था.
- बरन टावर:  यह एक क्लॉक टॉवर है जो बुलंदशहर के बीच में बने माल्का पार्क में स्थित है.   
- खुर्जा देवी मंदिर:  यह मंदिर बुलंदशहर की खुर्जा तहसील में स्थित है
- कला आम चौराहा: यह बुलंदशहर के केंद्र में स्थित है
- इसके अलावा यहां अनुपशहर स्थित गंगा घाट बहुत प्रसिद्ध है, यहां श्रद्धालु पवित्र स्नान के लिए आते हैं. 

Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई है. ZEE UP/UK इस जानकारी की सटीकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.

 

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Bulandshahr Latest News हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news