अब आपको मायूस होकर नहीं लौटना पड़ेगा, जिम कॉर्बेट पार्क दे रहा बाघ दिखाने की गारंटी
Advertisement

अब आपको मायूस होकर नहीं लौटना पड़ेगा, जिम कॉर्बेट पार्क दे रहा बाघ दिखाने की गारंटी

पाखरो में 106 हेक्टेयर वन भूमि में टाइगर सफारी बनेगी, जिसमें शुरुआत में पांच टाइगर रखे जाएंगे और टूरिस्ट बन्द गाड़ी में बैठकर उन्हें देख पाएंगे. 

सांकेतिक तस्वीर.

रामनगर: उत्तराखंड के कॉर्बेट नेशनल पार्क में दुनिया भर से लोग टाइगर देखने के लिए आते हैं, मगर पार्क के घने जंगलों में टाइगर सिर्फ किस्मत वालों को ही दिखता है. ऐसे में जंगल सफारी के दौरान बाघ का दीदार न हो पाने की वजह से अधिकतर टूरिस्ट्स को मायूस होकर वापस जाना पड़ता है. लेकिन अब कॉर्बेट पार्क में बाघ के दर्शन करने की चाहत अधूरी नहीं रहेगी. नेशनल पार्क प्रशासन अब यहां आने वाले पर्यटकों को बाघ दिखाने की गारंटी दे रहा है. इसके लिए पार्क के पाखरो रेंज में टाइगर सफारी बनाई जा रही है, जहां पर्यटक रॉयल बंगाल टाइगर को नजदीक से देख पाएंगे.

कल्याण सिंह अस्पताल में TV पर देख रहे थे बाबरी केस का निर्णय, बोले- पूरा देश खुश है

2019 में PM मोदी ने की थी घोषणा
कॉर्बेट भारत का पहला नेशनल पार्क होने के साथ पहला टाइगर रिजर्व भी है. देश के राष्ट्रीय पशु बाघ के संरक्षण के लिए यहां की मिसाल दी जाती है. वन्य जीवों और जंगलों से प्यार करने वाले इसे खूब पसंद करते हैं. यही वजह है कि यहां के बाघों को देखने देश और दुनिया से सैलानी उभर कर आते हैं. मगर घने जंगलों के बीच बाघ को ढूंढना बहुत मुश्किल है.

इसके लिए कॉर्बेट की दक्षिणी सीमा पर पाखरो नाम की जगह में 106 हेक्टेयर में टाइगर सफारी की शुरुआत की तैयारी है. इसके लिए सेंट्रल ज़ू अथॉरिटी ऑफ इंडिया और नेशनल टाइगर कन्जरवेशन अथॉरिटी (NTCA) की ओर से मंजूरी मिल गई है. साल 2019 में कॉर्बेट टाइगर रिजर्व में भ्रमण पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाखरो में टाइगर सफारी बनाने की घोषणा की थी. तब से कॉर्बेट टाइगर रिजर्व इसकी कार्य योजना बनाने में जुट गया था.

शुरुआत 5 टाइगर्स से
पाखरो में 106 हेक्टेयर वन भूमि में टाइगर सफारी बनेगी, जिसमें शुरुआत में पांच टाइगर रखे जाएंगे और टूरिस्ट बन्द गाड़ी में बैठकर उन्हें देख पाएंगे. पर्यटक कॉर्बेट के कोटद्वार गेट से बफर जोन पाखरो ब्लॉक में टाइगर सफारी कर सकेंगे. टाइगर सफारी के अलावा यहां उत्तराखंड की सांस्कृतिक थीम और प्राकृतिक विरासत को लेकर एक थीम पार्क 'उत्तराखंड दर्शन' नाम से  विकसित किया जाएगा,  जो सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र होगा.

यूपी में इस साल मानसून नहीं रहा मेहरबान, एमपी और उत्तराखंड से भी पिछड़ गया स्टेट

बढ़ेगा वाइल्डलाइफ टूरिज्म भी
कॉर्बेट पार्क में अफ्रीका की तर्ज पर टाइगर सफारी बनाये जाने से टूरिज्म बिजनेस वाले भी खुश हैं. वे इसके जरिये पर्यटन कारोबार के बढ़ने की उम्मीद जता रहे हैं. कॉर्बेट के लिए पर्यटकों का सबसे ज्यादा दबाव नैनीताल के रामनगर क्षेत्र से है, जहां से सैलानी ढिकाला समेत अन्य 5 जोन का रुख करते हैं. अब पाखरो जोन में टाइगर सफारी से कोटद्वार इलाके में वाइल्डलाइफ टूरिज़्म का विकास होगा.   

WATCH LIVE TV

Trending news