Sarkari Job: 5 फरवरी को जारी होगा SSC MTS भर्ती का नोटिफिकेशन, 10वीं पास भी कर सकेंगे अप्लाई
Advertisement

Sarkari Job: 5 फरवरी को जारी होगा SSC MTS भर्ती का नोटिफिकेशन, 10वीं पास भी कर सकेंगे अप्लाई

कर्मचारी चयन आयोग मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती परीक्षा की पूरी डिटेल 5 फरवरी को जारी की जाएगी. इस भर्ती के तहत केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में 10वीं पास युवाओं के लिए भर्तियां होंगी.

Sarkari Job: 5 फरवरी को जारी होगा SSC MTS भर्ती का नोटिफिकेशन, 10वीं पास भी कर सकेंगे अप्लाई

नई दिल्ली: कर्मचारी चयन आयोग मल्टी टास्किंग स्टाफ भर्ती परीक्षा (Staff Selection Commission Multi Tasking Staff Recruitment Examination) की पूरी डिटेल 5 फरवरी यानी कल जारी की जाएगी. इस भर्ती के तहत केंद्र सरकार के अलग-अलग विभागों में 10वीं पास युवाओं के लिए भर्तियां होंगी.आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर अधिसूचना जारी होगी. एसएससी एमटीएस नोटिफिकेशन 2021 ssc.nic.in पर अपलोड किया जाएगा.

Sarkari Nakuri 2021: नेशनल बुक ट्रस्ट में निकली हैं 24 भर्तियां, ऐसे करें Apply

नोटिफिकेशन पहले 2 फरवरी को होना था जारी
पहले यह इस भर्ती का नोटिफिकेशन 2 फरवरी को जारी होने वाला था, लेकिन एसएससी ने भर्ती के लिए इसको आगे बढ़ा दिया था. नोटिफिकेशन एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ( ssc.nic.inपर जारी किया जाएगा. 2019 में इस भर्ती के लिए 100 रुपए आवेदन शुल्क लिया गया था. 

महत्वपूर्ण तारीखें
SSC कैलेंडर में मल्टी टॉस्किंग स्टॉफ (नॉन-टेक्निकल) भर्ती 2020-2021 के लिए Apply की आखिरी तारीख 18 मार्च 2021 तय की गई थी. लेकिन अब Notification रिलीज होने की डेट आगे बढ़ने के बाद संभव है कि आवेदन की आखिरी तारीख भी आगे बढ़ जाए. एसएससी एमटीएस 2020 पेपर-1 का आयोजन 01 जुलाई से 20 जुलाई 2021 तक होगा.

परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)
SSC कंप्यूटर आधारित परीक्षा और डिस्क्रिप्टिव पेपर के आधार पर MTS पद के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है. कंप्यूटर आधारित परीक्षा में जनरल इंग्लिश, जनरल इंटेलीजेंस और रीज़निंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड और जनरल अवेयरनेस से Questions पूछे जाएंगे. 2019 में परीक्षा अगस्त में आयोजित की गई थी और 19.18 लाख उम्मीदवार इसके लिए उपस्थित हुए थे.

आवेदन शुल्क (Fees)
SSC MTS 2019 अधिसूचना के अनुसार, परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है. महिला उम्मीदवार और अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (ST), विकलांग व्यक्ति, एक्स सर्विसमैन आरक्षण के लिए पात्र उम्मीदवारों के लिए शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है. पिछले साल के नोटिस के अनुसार  आयु वर्ग 18 से 25 के वर्ग में अभ्यर्थी ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Education Qualification
SSC MTS 2020 परीक्षा की शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करना होगा. एसएससी एमटीएस 2020 अधिसूचना अपडेट के लिए आधिकारिक साइट पर नज़र रखें.

2019 में, 10000 पदों के लिए मल्टी-टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) की भर्ती आयोग द्वारा की गई थी। 2019 में, लगभग 38 लाख उम्मीदवारों ने भर्ती परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था. एसएससी एमटीएस भर्ती गैर-तकनीकी पदों जैसे कि चपरासी, सफाईवाला, जमादार, जूनियर गेस्टेटनर ऑपरेटर, चौकीदार आदि के लिए हर साल आयोजित की जा रही है.

आधिकारिक नोटिफिकेशन

 ssc.nic.in

DRDO में नौकरी करने का सुनहरा मौका, इन पदों के लिए फटाफट करें आवेदन

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को जारी किया नोटिस, दिए हाजिर होने के निर्देश

WATCH LIVE TV

Trending news