कानपुर: स्वतंत्रता सेनानी ट्रेन में मिला नोटों से भरा बैग, इतना पैसा कि गिनने में बीत गया पूरा दिन

डिप्टी सीटीएम हिमांशु उपाध्याय ने जानकारी दी थी कि इस मामले को लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को जांच सौंपी गई है.

कानपुर: स्वतंत्रता सेनानी ट्रेन में मिला नोटों से भरा बैग, इतना पैसा कि गिनने में बीत गया पूरा दिन

कानपुर: स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस जब सोमवार की रात में कानपुर सेंट्रल पर रुकी, तो उसके पैंट्रीकार में कुछ ऐसा मिला कि लोग भौचक्के रह गए. नई दिल्ली से जयनगर जा रही ट्रेन में एक लावारिस बैग मिला. GRP और RPF की टीम ने जब उसे खोला तो उनके होश उड़ गए.

ये भी पढ़ें: सांसद Manoj Tiwari ने राहुल गांधी पर की थी अमर्यादित टिप्पणी, अब दर्ज हुआ केस

देर रात पूरी हुई गिनती
दरअसल, वह बैग 2000 और 500 के नोटों से ठसाठस भरा हुआ था. मंगलवार को तो इसकी खबर किसी को नहीं मिली, लेकिन बीती रात करीब 8.00 बजे अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी तो लोगों में हड़कंप मच गया. इसके बाद GRP (Government Railway Police) ने आयकर विभाग को इसकी सूचना दी. पहले तो यह निर्णय लिया गया कि बैग में मौजूद नोटों की गिनती बुधवार को की जाएगी. लेकिन फिर मंगलवार रात 12.15 बजे तक रकम गिन ली गई. जानकारी के मुताबिक बैग से 1.4 करोड़ रुपयो बरामद किए गए. बता दें, अभी तक बैग पर क्लेम नहीं किया है.

ये भी पढ़ें: आने वाली है PM Kisan Samman Nidhi की  इस साल की आखिरी किस्त, जानें कहां करें चेक

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट करेगा जांच
डिप्टी सीटीएम हिमांशु उपाध्याय ने जानकारी दी थी कि इस मामले को लेकर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को जांच सौंपी गई है. नोटों की गिनती पूरी करने के बाद आईटी डिपार्टमेंट को ही वह रकम सौंप दी गई. नोट किसके हैं इसकी जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें: इस काम के लिए योगी सरकार ने रखा 20 हजार का इनाम, 1368 लोगों ने दिखाई प्रतिभा

सोमवार रात 12.51 पर पहुंची कानपुर
जानकारी के मुताबिक, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कोविड स्पेशल ट्रेन बीते सोमवार देर रात  2.51 पर कानपुर सेंट्रल पहुंची. थी. तभी पैंट्रीकार में काम कर रहे कर्मचाकरियों ने अधिकारियों को सूचना दी कि एक लाल रंग का ट्रॉली बैग काफी देर से लावारिस पड़ा है, जिसे कोई भी लेने नहीं आ रहा. सूचना मिलते ही जीआरपी और आरपीएफ (Railway Protection Force) की टीमें मौको पर पहुंचीं और बैग को स्कैन किया. इसके बाद टीम ने बैग को अपने कब्जे में ले लिया. इस वजह से ट्रेन कानपुर सेंट्रल पर खड़ी रही और 3.10 को करीब जयनगर के लिए रवाना हुई. 

WATCH LIVE TV