Kalindi Express Updates: शाहरुख की सेल्फी, सिलेंडर-शराब की बोतलों से कालिंदी केस में अहम सुराग, 6 टीमों के हाथ में जांच
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2426180

Kalindi Express Updates: शाहरुख की सेल्फी, सिलेंडर-शराब की बोतलों से कालिंदी केस में अहम सुराग, 6 टीमों के हाथ में जांच

Kalindi Express Updates: कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश की घटना के सिलसिले में जांच शुरू कर दी है. अभी तक ठोस सबूत भले नहीं मिला हो लेकिन शाहरुख की सेल्फी, सिलेंडर और शराब की बोतलों से जांज टीम को अहम सुराग मिले हैं.

Kalindi Express Updates

Kanpur News: कालिंदी एक्सप्रेस को डिरेल करने की साजिश का पर्दाफाश करने के लिए पुलिस की छह टीमें, कानपुर और लखनऊ की फोरेंसिक की टीम, एलआईयू, आईबी, एनआईए, जीआरपी और आरपीएफ लगी हैं. इन टीमों में कुल 300 लोग शामिल हैं. करीब 54 पुलिस अधिकारी घटनास्थल का निरीक्षण कर चुके हैं. अभी तक ठोस सबूत भले नहीं मिला हो लेकिन शाहरुख की सेल्फी, सिलेंडर और शराब की बोतलों से जांज टीम को अहम सुराग मिले हैं. वहीं एटीएस टीम ने लखनऊ जेल में बंद आतंकियों से पूछताछ की है. 

जांच के लिए भेजे गए 10 अहम सैंपल 
फॉरेंसिक टीम ने 10 अहम सैंपल जांच के लिए भेजे हैं. जिसमें पत्थर के टुकड़े पर लगी मिट्टी और ट्रैक की खुरचन, इंजन के काउकैचर से मिला पेंट,  क्राइम सीन के आसपास की मिट्टी,  रेलवे ट्रैक पर पड़ा गंध वाला पदार्थ, सिलिंडर का पेंट और ट्रैक पर मिला पेंट, बोतल व झोले में मिले उंगलियों के निशान, रेलवे लाइन के स्लीपर पर मिले पेंट के निशान, करीब के धार्मिक स्थल पर मिली शराब की बोतलें, झाड़ियों में उलझी हुई पत्तियां और पैरों से कुचले छोटे पौधे शामिल हैं. 

टकराकर उछलकर गिरा था सिलेंडर
जांच के अनुसार सिलिंडर ट्रेन से टकराने के बाद घिसटते हुए नहीं बल्कि उछलकर टकराते हुए दूर जा गिरा था. टक्कर के बाद सिलिंडर 50 मीटर दूर दाएं ओर पड़ा मिला था. कालिंदी एक्सप्रेस मामला हादसे के बाद रेलवे के जूनियर इंजीनियर की ओर से शिवराजपुर थाने में दर्ज कराई गई एफआईआर में घटनाक्रम की गलत जानकारी दर्ज कराई गई थी. रेलवे ने इस गलती को सुधारने के लिए पुलिस को स्पष्टीकरण भेजा है. एफआईआर में किमी 37/08 पर सिलिंडर ट्रेन से टकराने की बात कही गई है जबकि ट्रेन और सिलिंडर की टक्कर किमी 37/17 और किमी 37/18 के बीच हुई. 

डीजीपी ने दिए पेट्रोलिंग के निर्देश 
डीजीपी यूपी ने हालिया घटनाओं को देखते हुए जीआरपी और स्थानीय पुलिस को तालमेल बिठाकर रेलवे ट्रैक की संयुक्त पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए हैं. कहा ट्रेनों पर पत्थरबाजी करने की घटनाओं पर सख्त कार्रवाई की जाए, किसी प्रकार के इनपुट मिलने पर आपस में शेयर करें. जिन भी ट्रैक पर पिछले 10 वर्षों में अपराधी घटनाएं हुई हैं, उन पर लगातार निगरानी और चेकिंग कराई जाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही कहा कि रेलवे ट्रैक के आसपास रहने वाले लोगों के वेरिफिकेशन कराया जाए. 

कालिंदी एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश
कानपुर जिले में रविवार रात प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस को पटरी से उतारने की कोशिश की गयी थी. कुछ अज्ञात लोगों ने पटरी पर रसोई गैस सिलिंडर रख दिया था. इसे देखकर ड्राइवर ने आपातकालीन ब्रेक लगा दिया और सिलिंडर उससे टकराकर दूर जा गिरा. गनीमत रही कि सिलिंडर ट्रेन के इंजन में फंसकर फटा नहीं, वरना बड़ा हादसा हो सकता था। घटनास्थल के पास क्षतिग्रस्त सिलिंडर के अलावा पेट्रोल से भरी बोतल और माचिस सहित कई संदेहास्पद चीजें भी बरामद की गई हैं.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Kanpur News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

कानपुर से अजमेर तक रेल जिहाद का मास्टरमाइंड कौन? हिस्ट्रीशीटर करेगा साजिश का खुलासा

ट्रेन पलटाने की साजिश में ISIS के खुरासान मॉड्यूल का हाथ?

 

Trending news