जानवरों का चमड़ी नहीं, पत्तियों और गुठलियों से बना ये वेज लेदर, जूतों और बैग की भारी डिमांड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2407442

जानवरों का चमड़ी नहीं, पत्तियों और गुठलियों से बना ये वेज लेदर, जूतों और बैग की भारी डिमांड

Kanpur News : चमड़े से बने प्रोडक्‍ट को अधिकांश लोग सीधे तौर पर इस्‍तेमाल करने से बचते हैं. हालांकि, चमड़ा कारोबारियों ने इसका तोड़ निकाल लिया है. 

फाइल फोटो

Leather Product Made With Mango Seeds: अभी तक आपने लेदर यानी चमड़े के जूत-बैग देखे होंगे. अब आम की गुठलियों और आंवले की पत्तियों से जूते और बैग तैयार किए जाएंगे. जल्‍द ही कानपुर के व्‍यापारी 'वेज चमड़े' का इस्‍तेमाल करने लगेंगे. चमड़ा कारोबारियों ने इसकी पहल भी शुरू कर दी है. 

कानपुर के चमड़ा कारोबारी करेंगे नया प्रयोग 
दरअसल, चेन्‍नई के कारोबारी स्‍पेन से आंवले की पत्तियों वाला चमड़ा आयात कर रहे हैं. साथ ही आम की गुठलियों से तैयार चमड़ा भी भारत मंगा रहे हैं. इन्‍हीं चमड़ों से जूते और बैग तैयार किए जा रहे हैं. इसके बाद कानपुर के चमड़ा कारोबारियों ने भी चेन्‍नई के व्‍यापारियों से बातचीत कर अपने उत्‍पादों में नया प्रयोग करेंगे. कानपुर के चमड़ा कारोबारियों का कहना है कि वह जल्‍द ही इन उत्‍पादों का आयात करेंगे. 

चमड़े से बने प्रोडक्‍ट की डिमांड बढ़ेगी 
जानकारों का कहना है कि हालैंड और स्‍पेन में नए तरीका का चमड़ा खोजा गया है. चमड़े में आम की गुठलियां और आंवले की पत्तियों का इस्‍तेमाल किया गया है. कानपुर के चमड़ा कारोबारी भी अगर इन उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करते हैं तो यह लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. जानकारों का कहना है कि अधिकांश लोग सीधे तौर पर चमड़ा का प्रोडक्‍ट बनने से कतराते हैं. इन उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करने से ये लोग भी सामने आएंगे और ऐसे प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कर सकेंगे. 

मशरूम से चमड़ा तैयार किया गया 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सेंट्रल लेदर रिसर्च इंस्‍ट्यूट के वैज्ञानिकों ने पाया कि मशरूम से भी चमड़ा तैयार किया जा सकता है. ऐसे चमड़े को वीगन चमड़ा माना जाता है. इसे वेज चमड़ा भी कहा जा सकता है. बता दें कि कानपुर के चमड़ा कारोबारी पहले ही खादी से चमड़े के उत्‍पाद तैयार किए थे. इन उत्‍पादों का दुनिया भर में मांग की गई. अमेरिका ने खास तौर पर डिमांड की . 

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Kanpur Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news