दिल्ली से 25 जून को विशेष ट्रेन से कानपुर आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जाएंगे अपने पैतृक गांव
Advertisement

दिल्ली से 25 जून को विशेष ट्रेन से कानपुर आएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जाएंगे अपने पैतृक गांव

राष्ट्रपति दिल्ली से प्रेसीडेंसियल ट्रेन से 25 जून को कानपुर पहुंचेंगे. वह 26 जून को शहर में रहेंगे और जनप्रतिनिधियों, उद्यमियों, चिकित्सकों, समाजसेवियों और पुराने परिचित लोगों से मिलेंगे. इसके बाद 27 जून को हेलीकाप्टर से पैतृक गांव परौंख और पुखरायां कस्बा जाएंगे. 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद. (File Photo)

पवन सेंगर/कानपुर: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पद संभालने के बाद पहली बार अपने पैतृक गांव परौंख आ रहे हैं. राष्ट्रपति दिल्ली से प्रेसीडेंसियल ट्रेन से 25 जून को कानपुर पहुंचेंगे. वह 26 जून को शहर में रहेंगे और जनप्रतिनिधियों, उद्यमियों, चिकित्सकों, समाजसेवियों और पुराने परिचित लोगों से मिलेंगे. इसके बाद 27 जून को हेलीकाप्टर से पैतृक गांव परौंख और पुखरायां कस्बा जाएंगे. 

मौसम खराब होने की स्थिति में वह विशेष ट्रेन से ही कानपुर देहात के रूरा या झींझक रेलवे स्टेशन तक जा सकते हैं. उनके आगमन को लेकर शुक्रवार को प्रोटोकॉल जारी हो गया. राष्ट्रपति कैंट स्थित सेना के गेस्ट हाउस में रात्रि निवास कर सकते हैं. हालांकि, अभी इस पर अंतिम निर्णय नहीं हुआ है. मुख्य सचिव द्वारा मंडलायुक्त और डीएम के साथ बैठक के बाद ही तय होगा.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अपने पैतृक गांव आने की आधिकारिक पुष्टि के बाद युद्ध स्तर पर विकास कार्य शुरू हो गया है. राष्ट्रपति के दौरे को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस ने अपनी कमर कस ली है. कानपुर के डीएम जितेन्द्र प्रताप सिंह, सीडीओ सौम्या पाण्डेय ने 19 जून को परौंख गांव में पहुंचकर विकास कार्यो की समीक्षा की. प्रेसिडेंट 27 जून सुबह 9:20 बजे गांव परौंख जाएंगे. वहां अपनों से मिलेंगे और विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी हो सकते हैं शामिल
वह पुखरायां के रामस्वरूप ग्रामोद्योग इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के भी शामिल होने की उम्मीद है. 27 जून को करीब 3 बजे राष्ट्रपति पुखरायां से कानपुर के लिए रवाना होंगे. यहां रात्रि विश्राम के बाद 28 जून को सुबह 10:20 बजे प्रेसीडेंसियल ट्रेन से लखनऊ रवाना होंगे. कानपुर में राष्ट्रपति 63.20 घंटे रहेंगे. लखनऊ से 29 जून को शाम 4:30 बजे एयरफोर्स के विमान से दिल्ली जाएंगे.

प्रोटोकॉल जारी पर विस्तृत कार्यक्रम आना बाकी
राष्ट्रपति का प्रोटोकाल तो जारी हो गया है, लेकिन अभी विस्तृत कार्यक्रम आना बाकी है. विस्तृत कार्यक्रम में ही यह तय होगा कि वे कहां कानपुर में सेना के गेस्ट हाउस में रुकेंगे या सर्किट हाउस में. जब वह परौंख जाएंगे तो वहां रात्रि निवास करेंगे या फिर कानपुर शहर आ जाएंगे यह भी तय होना है. राष्ट्रपति से जिन लोगों को मिलना है उनके नाम भी कार्यक्रम के 2 दिन पहले तय कर लिए जाएंगे. सभी की आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी.

राष्ट्रपति भवन से जारी प्रोटोकाल

25 जून: शाम सात बजे सेंट्रल स्टेशन पहुंचेंगे.

27 जून: कानपुर से हेलीकाप्टर से सुबह 9:20 बजे परौंख जाएंगे.

सुबह 9:25 बजे से 9:55 बजे तक गांव का भ्रमण करेंगे.

00:15 बजे से 11.45 बजे तक परौंख में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे.

दोपहर 1:15 बजे से 2.15 बजे तक पुखरायां के रामस्वरूप ग्रामोद्योग इंटर कालेज में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

28 जून : सुबह 10:20 बजे प्रेसीडेंशियल ट्रेन से लखनऊ रवाना होंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news