UP में उमस भरी गर्मी, आधी रात के बाद कई स्थानों पर पड़ सकती हैं बौछारें

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'हवा की गति में इजाफे से तापमान में कुछ कमी आ सकती है. बुधवार को हल्की बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है. इसके बाद 16 जून तक राहत दिख सकती है.' 

UP में उमस भरी गर्मी, आधी रात के बाद कई स्थानों पर पड़ सकती हैं बौछारें
रोज बढ़ते तापमान ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है (फोटो- एएनआई)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और इसके आस-पास के इलाकों में मंगलवार को भी कोई राहत नहीं मिलने वाली है. लखनऊ और आस-पास के क्षेत्रों में मंगलवार को सुबह से ही तेज धूप निकली है और उमस भरी गर्मी का दौर जारी है. लखनऊ का मंगलवार (11 जून) को न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार, जबरदस्त गर्मी, उमस के चलते सूबे में कई स्थानों पर अगले दो दिन तेज हवाएं चलने व गरज के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है. इससे थोड़ी राहत मिल सकती है. लखनऊ में आंधी-पानी की संभावना कम है. अभी उमस भरी गर्मी से भी निजात मिलने के आसार नहीं हैं. मौसम विभाग के अनुसार, लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंचने की उम्मीद है.

लखनऊ मौसम विज्ञान केन्द्र के मुताबिक, गोरखपुर का मंगलवार को न्यूनतम तापमान 34 डिग्री, अलीगढ़ का 38 डिग्री, आगरा का 41 डिग्री, फिरोजाबाद का 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. राजधानी लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 42.3 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था.

लाइव टीवी देखें

मंगलवार रात को राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में आंधी आ सकती है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'हवा की गति में इजाफे से तापमान में कुछ कमी आ सकती है. बुधवार को हल्की बारिश और धूल भरी आंधी चल सकती है. इसके बाद 16 जून तक राहत दिख सकती है.' 

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल हालात काफी खराब हो सकते हैं क्योंकि 'वायु' चक्रवात मॉनसून में बाधा पहुंचा सकता है. मौसम विभाग के अधिकारी कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक मंगलवार को भी शहर में भीषण गर्मी का कहर जारी रह सकता है. हालांकि बुधवार को मामूली राहत मिलने की संभावना है. अरब सागर से नमी वाली हवाएं पहुंच सकती हैं और इससे हल्की बारिश की संभावना है.

(इनपुट- आईएनएस से भी)