ब्लैक कॉफी पीने से बनते हैं 'हैप्पी' हॉर्मोंस, फायदे जानकर आपको भी हो जाएगा इससे प्यार

ब्लैक कॉफी मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है और फैट बर्न करने में मदद करती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कॉफी में चीनी, दूध, क्रीम, या किसी और चीज का इस्तेमाल न करें.

ब्लैक कॉफी पीने से बनते हैं 'हैप्पी' हॉर्मोंस, फायदे जानकर आपको भी हो जाएगा इससे प्यार
सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: हमारी आज-कल की लाइफस्टाल की वजह लोगों में मोटापा, आलस और कमजोरी के लक्षण दिखने लगे हैं. हांलाकि हम बहुत कोशिश करते हैं कि वजन कंट्रोल करें या एक्सरसाइज कर पाएं. लेकिन इतना समय निकालना भी मुश्किल है. इस दौरान लोगों को ब्लैक कॉफी (Black Coffee) से बहुत फायदा मिलता है. ब्लैक कॉफी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है. हम आपको बताएंगे इसे पीने के फायदे ...  

ये भी पढ़ें: फेरे से 8 घंटे पहले दुल्हन की टूट गई रीढ़ की हड्डी, फिर दूल्हे ने जो किया उसकी हो रही तारीफ

होता है फैट बर्न
ब्लैक कॉफी मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है और फैट बर्न करने में मदद करती है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कॉफी में चीनी, दूध, क्रीम, या किसी और चीज का इस्तेमाल न करें.

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर
ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो वजन घटाने के प्रोसेस को स्पीड देता है. यह शरीर में ग्लूकोज बनाने को धीमा कर देता है. अगर डायबिटीज के रोगी बिना शुगर ऐड किए ब्लैक कॉफी पीते हैं तो उन्हें ब्लड में मौजूद ग्लूकोज का स्तर कम करने में मदद मिलती है. साथ ही, इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं. इसलिए ब्लैक कॉफी का सेवन आज से ही शुरू कर दें.

ये भी पढ़ें: 1971 के ये 3 वॉरियर्स जिन्होंने महज 13 दिन में ला दिया था पाकिस्तान को घुटनों पर

बॉडी से ज्यादा पानी निकाल देती है कॉफी
कभी-कभी ऐसा होता है कि कुछ लोगों के शरीर में पानी ज्यादा होने से वजन बढ़ना शुरू हो जाता है. लेकिन ब्लैक कॉफी लगातार यूरीन के द्वारा शरीर में ज्यादा पानी को निकालने में मदद करती है.

कैफीन होती है एनर्जी बूस्टर
ब्लैक कॉफी कैफीन मौजबद होती है जो एनर्जी बूस्टर का काम करती है. यह आपको एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस कराती है साथ ही ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करती है.

ये भी पढ़ें: ऐसी कौन सी चीज है जो पानी पीते ही मर जाती है? जानें UPSC में पूछे जाते हैं कैसे सवाल...

तनाव से राहत
ब्लैक कॉफी बेनिफिट्स में तनाव से राहत भी शामिल है. डिप्रेशन, चिंता, तनाव और उबाऊपन, ये सभी अत्यधिक नींद और सुस्ती आने का कारण बन सकते हैं. ब्लैक कॉफी में कैफीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, यह मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम को उत्तेजित कर सकता है. विशेषज्ञ कहते हैं कि कैफीन लेने से सुस्ती और थकान को कुछ समय के लिए कम किया जा सकता है, जोकि तनाव के लक्षण हैं. (तनाव की स्थिति में ज्यादा ब्लैक कॉफी पीना भी सही नहीं है. कॉफी की क्वांटिटी पर भी कंट्रोल करें.)

रह सकेंगे हैप्पी
ब्लैक कॉफी मूड को अच्छा करने का काम करती है. इसमें मौजूद कैफीन ब्रेन में हैपी हॉर्मोन्स को इंप्रूव करने और ब्रेन को रिलैक्स करने में मदद करता है.

WATCH LIVE TV