तिल से जुड़े होते हैं आपकी पर्सनैलिटी के राज़, जानें होठों पर तिल का क्या होता है मतलब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand917886

तिल से जुड़े होते हैं आपकी पर्सनैलिटी के राज़, जानें होठों पर तिल का क्या होता है मतलब

अक्सर हम अपने शरीर के अलग-अलग अंगों पर काला या लाल रंग का बिंदू देखते हैं जिसे हम तिल कहते हैं.  इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि शरीर में पाए जाने वाले तिलों के बारे में 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में समुद्र शास्त्र का विशेष महत्व होता है. इस शास्त्र के मुताबिक इंसान के शरीर की बनावट के आधार पर उसके बारे में काफी कुछ बताया जा सकता है. शरीर के अलग-अलग अंगों के आधार पर किसी भी व्यक्ति की आर्थिक और सामाजिक स्थिति का अनुमान लगाया जा सकता है. हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार शरीर के अंगों पर तिल का होना व्यक्ति के स्वाभाव और व्यवहार के बारे में बताता है. आज हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि शरीर में पाए जाने वाले तिलों के बारे में शास्त्र क्या कहता है. तो आइये जानते हैं...

1. ललाट के मध्य में तिल 
हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, जिन लोगों के ललाट के मध्य भाग में तिल होता है वह बहुत ही भाग्यवान होते हैं. ऐसे लोग जिन क्षेत्रों में प्रयास करते हैं, उनमें भाग्य सहयोग करता है. मेहनत करने से जीवन में जरूर सफल होते हैं. 

2. माथे पर दाएं या बाईं ओर तिल
जिन लोगों के माथे पर दाएं या बाईं ओर तिल होता है. ऐसे लोग खूब धन कमाते हैं, लेकिन भोग-विलास में पैसे खर्च करने के चलते इन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

3. होठों पर तिल
जिस स्त्री या पुरुष के होठों के ऊपर दाएं ओर तिल होता है, उनका अपने लाइफ पार्टनर के साथ जीवन भर प्रेमपूर्ण रिश्ता रहता है. वहीं, अगर किसी के ऊपरी होंठ के बाएं ओर तिल होता है, तो ऐसे इंसान का उसने जीवनसाथी के साथ मतभेद बना रहता है. 

ये भी पढ़ें- इस तारीख से पहले निपटा लें पैन और आधार से जुड़ा ये काम, वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

4. निचले होठों पर तिल
जिन लोगों के निचले होठों पर तिल होता है, वो खाने-पीने के बेहद शौकीन होते हैं. ऐसे लोग अपनी फील्ड में विशेष सफलता और ऊंचाइयों को प्राप्त करते हैं. 

5. पेट पर तिल
जिन लोगों के पेट पर तिल होता है, वो खाने के शौकीन होते हैं. अगर तिल नाभि के बायीं ओर हो तो पेट संबंधी समस्याएं होती हैं. जिन लोगों के नाभि के नीच तिल होता है उन्हें यौन रोग की संभावना रहती है. 

6. कंठ पर तिल
जिन लोगों के कंठ पर तिल होता है, उनकी आवाज अच्छी होती है. संगीत और गायन के यह शौकीन होते हैं.  

7. हथेली पर तिल
हथेली के बीचो-बीच तिल होने से धन मिलता है. वहीं, बांह में कोहनी के नीचे तिल का होना शुभ माना जाता है, जबकि कलाई पर स्थित तिल अशुभ माना गया है.

8. पैरों के तलवे पर तिल 
पैरों के तलवे का तिल हमेशा व्यक्ति को घर से दूर ले जाता है. ऐसे लोगों को सफलता जरूर मिलती है. 

ये भी देखें- Viral Video: कैमरामैन के कहने पर बिल्ली ने दिया पोज़! यूजर्स बोले- इसे कहते हैं 'Meowdeling'

9. कमर पर तिल वाली महिलाएं
जिन महिलाओं की कमर पर तिल होता है वो काफी रोमांटिक मानी जाती हैं. ये महिलाएं धनवान होती हैं. साथ ही दिल खोलकर पैसे खर्च करती हैं. 

10. आंख पर तिल
अगर किसी व्यक्ति के आंख की दायीं पुतली पर तिल हो तो उसके विचार उच्च होते हैं. वहीं, आंख की बायीं पुतली पर तिल हो तो विचार ठीक नहीं होते हैं. इसके अलावा जिन लोगों की आंख की पुतली पर तिल होता है, वो बेहद भावुक होते हैं. 

12 से ज्यादा तिल नहीं होता शुभ 
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो किसी भी इंसान के शरीर पर 12 से ज्यादा तिल होना अच्छा नहीं माना जाता है. तिलों को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं. कहा जाता है कि शरीर के जिस हिस्से पर तिल होता है वो उसके पूर्व जन्म में लगी किसी चोट का होता है.

(ये जानकारियां धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित हैं, जिसे मात्र सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर प्रस्तुत किया गया है)

WATCH LIVE TV

 

Trending news