कभी भी न फेंके बासी चावल, ऐसे करें इस्तेमाल तो मिलेंगे कमाल के फायदे

हम अक्सर बचे हुए चावल को फेंक देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इसके सेवन से कई फायदे मिलते हैं.

कभी भी न फेंके बासी चावल, ऐसे करें इस्तेमाल तो मिलेंगे कमाल के फायदे
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:  चावल को लेकर आम लोगों के बीच कई किस्म के मिथक मौजूद हैं. अक्सर लोग चावल खाना पसंद करते हैं. लेकिन स्वास्थ्य कारणों की वजह से खुद को रोकते हैं. वहीं, अगर बासी चावल की बात हो, तो उसे बिल्कुल ही खाना पसंद नहीं करते हैं. कई बार ऐसा होता है कि हमारे घरों में बासी चावल बच जाते हैं और हम इन्हें बेकार समझकर या तो जानवरों को खिला देते हैं या फिर फेंक देते हैं. लेकिन अगर आप बासी चावल के फायदे जानेंगे, तो इसे फेंकना बंद कर देंगे. बासी चावल में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं, जो आपको सेहतमंद बनाते हैं. आइए जानते हैं...

1. शरीर के तामपान को करता है कंट्रोल
बासी चावल की तासीर ठंडी होती है. ऐसे में जिन लोगों को शरीर का तापमान कंट्रोल करना होता है, वे लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

भारत में दो COVID वैक्सीन को मिली इमरजेंसी यूज की मंजूरी, जल्द शुरू होगा वैक्सीनेशन

2.कब्ज की समस्या को करता है दूर
चावल में काफी मात्र में फाइबर्स मौजूद होते हैं, जो कब्ज की समस्या को दूर रखने में मदद करते हैं. इसके साथ ही बासी चावल अत्यधिक गर्मी को भी दूर रखता है.

Video: देखिए- कैसे होता है घायल हाथी का इलाज

3. अल्सर की समस्या में फायदेमंद
शरीर के तापमान और डिहाइड्रेशन की वजह से अल्सर की समस्या पैदा होती है. ऐसे में बासी चालव की ठंडी तासीर इस बीमारी में फायदेमंद साबित होती है. बताया जाता है कि आप हफ्ते में तीन बार बासी चावल खा सकते हैं.

VIDEO: बाजीराव की तलवार से भी तेज है लोमड़ी की नजर, पलक झपकते ही ऐसे किया शिकार

4. वजन कम करने में भी असरकार
यह सुनने में काफी आश्चर्यचनक है, लेकिन बासी चावल वजन कम करने में भी मदद करता है. इसमें ताजे चावल की अपेक्षा कम कैलोरी और अधिक फाइबर मिलता है. फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरने में मदद करता है.

Video: पानी में डूब रहा था डॉगी, पुलिस वाले ने ऐसे किया रेस्क्यू

5. हेल्दी स्किन के साथ छुड़ाता है कॉफी की लत
बासी चावल में आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम की मात्रा भी मिलती है. ये स्किन में ग्लो बढ़ाने के लिए मददगार साबित होते हैं. इसके अलावा अगर आपको सुबह कॉफी पीने की लत है, तो उसे भी दूर करने में भी मदद करता है.

Video: मस्ती में झूम रहा है हाथी का बच्चा, देखकर चेहरे पर आ जाएगी मुस्कान

कैसे करें इस्तेमाल?
बासी चावल को सुबह ब्रेकफास्ट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए चावल को फेंकने के बचाए, उसे एक मिट्टी के बर्तन में भिगोकर रातभर के लिए रख दें. ऐसे में यह फर्मेंट हो जाएगा. सुबह इसमें अपने मनपसंद तरीके से तड़का लगाकर बतौर ब्रेकफास्ट खाया जा सकता है.

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं, तो इन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें..

WATCH LIVE TV