Kumbh Mela 2019: एक क्लिक में देखिए कुछ इस तरह अंतरिक्ष से दिखता है कुंभ
Advertisement

Kumbh Mela 2019: एक क्लिक में देखिए कुछ इस तरह अंतरिक्ष से दिखता है कुंभ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने दावा किया था कि पहले शाही स्नान के अवसर पर कुंभ मेला क्षेत्र सहित प्रयागराज में सवा दो करोड़ लोग आए जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. 

.(फोटो- Reuters)

नई दिल्ली: मकर संक्रांति पर अखाड़ों के नागा साधुओं के शाही स्नान के साथ ही कुंभ मेला प्रारंभ हो गया. कुंभ में पहले शाही स्नान का दिन भले ही विभिन्न अखाड़ों के साधु-संतों की चकाचौंध से भरपूर रहा किंतु इसके बाद गंगा, यमुना और पौराणिक नदी सरस्वती के संगम पर पवित्र डुबकी लेने के लिए विदेशी सैलानियों सहित लाखों लोगों का तांता लगा रहा. जहां एक तरफ संगम में पवित्र डुबकी लगाने का आकर्षण लगातार बना हुआ है. कुंभ की दिव्यता संगम में आने वाले हर श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही है.

कुंभ मेले आ रहे लोग संगम नगरी की भव्यता के साथ अपने यादों को सजोने के लिए लोग अलग-अलग तरीका अपना रहे हैं. कोई फोटो खींच रहा है तो कोई सोशल मीडिया पर वीडियो, फोटो और अपने अनुभव को साझा कर रहे हैं. इन सबके बीच भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने भी गुरुवार को कुंभ की कुछ तस्वीरें जारी की हैं.

fallback
.(फोटो- @isro)

इसरो ने अपने ट्विटर हैंडल पर कुंभ की तस्वीरें जारी करते हुए लिखा कि, भारतीय रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट कार्टोसैट-2 के द्वारा कुंभ मेला और इसके आसपास के क्षेत्रों की ली गई यह 2 तस्वीर है. इस तस्वीर को भारतीय रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट कार्टोसैट-2 के द्वारा लिया गया है. तस्वीर में कुंभ की भव्यता के साथ- साथ त्रिवेणी संगम और यमुना का नया ब्रिज दिख रहा है.

fallback
.(फोटो- @isro)

कुंभ मेला पूरे दुनियाभर में विख्यात है. यहां देश से ही नहीं, बल्कि विदेश से भी लाखों लोग पहुंचते हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को दावा किया था कि पहले शाही स्नान के अवसर पर कुंभ मेला क्षेत्र सहित प्रयागराज में सवा दो करोड़ लोग आए जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. उन्होंने प्रयागराज कुंभ में मकर संक्रांति के अवसर पर पहले शाही स्नान के सकुशल संपन्न होने पर सभी संतो धर्माचार्य तथा श्रद्धालुओं का साधुवाद किया था. 

इनपुट भाषा से भी 

Trending news