Prayagraj Mahakumbh 2025: संगमनगरी आने में श्रद्धालु नहीं होंगे परेशान, प्रमुख स्नान पर्व पर चलेंगी 900 स्पेशल ट्रेन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2424763

Prayagraj Mahakumbh 2025: संगमनगरी आने में श्रद्धालु नहीं होंगे परेशान, प्रमुख स्नान पर्व पर चलेंगी 900 स्पेशल ट्रेन

Prayagraj Mahakumbh 2025 Special Trains: प्रयागराज महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए रेलवे भी तैयारियों में जुटा है. महाकुंभ के प्रमुख स्नानपर्व पर 900 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.

 

Prayagraj Mahakumbh 2025

Prayagraj Mahakumbh 2025:

Prayagraj Mahakumbh 2025: महाकुंभ में भले ही अभी 4 महीने का समय है, लेकिन सभी विभाग तैयारियों में जुटे हुए हैं. भारतीय रेलवे भी श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जरूरी तैयारियों में जुटा हुआ है. देश के कोने कोने से मोक्ष की प्राप्ति के लिए महाकुम्भ के दौरान संगम स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को असुविधा न हो, इसके लिए प्रमुख स्नान पर्व पर संभावित भीड़ को देखते हुए 900 से अधिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी. महाकुम्भ के शाही स्नान पर्व मकर संक्रांति पर्व, बसंत पंचमी और मौनी अमावस्या पर्व पर एनसीआर की तरफ़ से स्पेशल ट्रेनें संचालित की जाएंगी.

करोड़ों श्रद्धालुओं के आवागमन को देखते हुए यह ट्रेनें स्नान पर्व से एक दिन पहले और स्नान पर्व के दो दिन बाद तक चलाई जाएंगी. रेलवे स्टेशन पर भीड़ का दबाव न होने पाए, एनसीआर ने इसकी भी तैयारी की है. एक ही जगह पर अधिक भीड़ न होने पाए इसके लिए रूटचार्ट के हिसाब से पहली बार 4 अलग अलग कलर्स में टिकट की व्यवस्था रहने वाली है. जिस रूट के लिए श्रद्धालुओं को प्रमुख स्नान पर्व पर ट्रेन पकड़ी रहेगी, उसके लिए उन्हें पहले से जारी टिकट में कलरिंग रहेगा, जो यह बताएगा कि उन्हें किस स्टेशन और किस प्लेटफार्म संख्या पर ट्रेन पकड़नी होगी.

सीपीआरओ ने बताया कि इस बार महाकुंभ क्षेत्र में भी टिकटिंग की व्यवस्था रहेगी, एटीएम वैन के साथ ही मेला क्षेत्र में रेलवे के काउंटर से श्रद्धालु टिकट ले सकेंगे. इससे रेलवे स्टेशन पर भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी. मेला के दौरान रेलवे स्टेशंस पर तैनात रहने वाले जीआरपी और आरपीएफ के जवानों को ट्रेनिंग भी दी जाएगी.

महाकुंभ को लेकर तैयारियां
2025 महाकुंभ से पहले भी प्रयागराज को और भी निखारने की कोशिश की जा रही है. महाकुंभ के पहले एयरपोर्ट रोड को शहर की सबसे आकर्षक और चुनिंदा सड़कों के रूप में विकसित किया जाएगा. कुंभ को और अलौकिक बनाने के लिए तरह-तरह की लाइट लगाई जा रही हैं, जो श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों का स्वागत करती नजर आएंगी. शहर को दूसरे जिलों को जोड़ने वाले और शहरी क्षेत्र में संगम की तरफ जाने वाले हर मार्ग पर थीमेटिक लाइटें लगाई जाएंगी, जो कलश, शंख, तीर-धनुष, डमरू और त्रिशूल की आकृतियों में कुंभ की भव्यता को और निखारेंगे. 

तैनात होंगे'कुंभ मेला मित्र'
महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की बेहतरी और सुरक्षा को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 1,000 से अधिक 'कुंभ मेला मित्रों' की नियुक्ति करने का फैसला लिया है. इसके ल‍िए चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. कुंभ मेला मित्र श्रद्धालुओं को कुंभ क्षेत्र में रास्ता दिखाने, बुजुर्ग श्रद्धालुओं की जरूरत पर भारी बैग उठाने, भूले-भटके श्रद्धालुओं को मिलाने, घाटों पर श्रद्धालुओं को मदद करने आदि में सहयोग करेंगे. इसके अलावा कुंभ में आए पर्यटकों से अच्छा व्यवहार करने के लिए 6,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को भी स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी.

जनवरी 2025 में होगा महाकुंभ मेला
बता दें कि महाकुंभ मेला जनवरी 2025 से प्रयागराज में आयोजित होने वाला है. योगी सरकार सरकार बड़े पैमाने पर तैयारियां कर रही है, महाकुंभ 12 साल के अंतराल के बाद आयोजित हो रहा है. यह मेला दुनिया का सबसे विशाल, पवित्र, धार्मिक और सांस्कृतिक मेला है, जो 45 दिनों तक चलता है.

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Prayagraj News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

प्रयागराज महाकुंभ में 'शाही स्नान' नहीं, अखाड़ा परिषद ने नए नाम के साथ दिखाए तेवर

प्रयागराज में क्रूज, अयोध्‍या-काशी में कैटामारन का मजा, यूपी में पर्यटन को बढ़ावा

 

 

Trending news