प्रयागराज में क्रूज, अयोध्‍या-काशी में कैटामारन का मजा, योगी सरकार का यूपी में पर्यटन को बढ़ावा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2409617

प्रयागराज में क्रूज, अयोध्‍या-काशी में कैटामारन का मजा, योगी सरकार का यूपी में पर्यटन को बढ़ावा

पर्यटन विभाग अब बारिश के बाद कैटामरान को फिर से अयोध्या और काशी में चलाने जा रहा है. वहीं प्रयागराज में मिनी क्रूज बोट उतारी जाएगी, जिसकी तैयारी शुरू हो गई है.

Prayagraj Cruise

Prayagraj Cruise: यूपी सरकार पर्यटकों को बड़ाने के लिए तेजी से काम कर रही है. प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थानों में धार्मिक पर्यटन के साथ-साथ रोमांचक अनुभवों का अनुभव करने के लिए भी नई योजनाएं बनाई जा रही हैं. पर्यटन विभाग अब बारिश के बाद कैटामरान को फिर से अयोध्या और काशी में चलाने जा रहा है. वहीं प्रयागराज में मिनी क्रूज बोट उतारी जाएगी, जिसकी तैयारी शुरू हो गई है. 

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह 
केंद्रीय पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में वाटर स्पोर्ट्स की बहुत सी संभावनाएं हैं, जो पूरी तरह से विकसित की जा रही हैं. उनका कहना कि पिछले साल 48 करोड़ से अधिक पर्यटकों ने यहां के ईको, विश्व प्रसिद्ध धार्मिक और आध्यात्मिक स्थलों सहित अन्य स्थानों का भ्रमण किया है. पर्यटकों को लुभाने के लिए जलीय, कृषि और जलीय खेलों पर तेजी से काम किया जा रहा है. यही कारण है कि अयोध्या, काशी और प्रयागराज में भीवाटर स्पोर्ट्स शुरू किए जा रहे हैं.

दो मिनी क्रूज बोट में 30 लोगों के बैठने की व्यवस्था
पर्यटन मंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन निगम ने पिछले महीने अयोध्या और काशी में कैटामरान और प्रयागराज में इलेक्ट्रिक बोट हैंडओवर किया था. पूरी तरह से वातानुकूलित कैटामरान में 50 लोगों के बैठने की व्यवस्था है, जबकि प्रयागराज में दो छोटे क्रूज बोट में 30 से 30 लोगों के बैठने की व्यवस्था है और छह मोटर बोट में छह पर्यटकों के बैठने की व्यवस्था है. 

दो रेस्क्यू बोट हैं
इन बोटों के अलावा दो रेस्क्यू बोट हैं. पर्यटन निगम इन्हें संचालित करता है. पीपीपी मोड पर भविष्य में संचालन का टेंडर निकाला गया है. इन सभी को बरसात के मौसम के बाद नियमित रूप से चलाया जाएगा. जयवीर सिंह ने बताया कि अयोध्या में पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए दो और बोट बनाए जाएंगे. सौर ऊर्जा इन बोटों को संचालित करेगी. 

और पढ़ें- Prayagraj: सऊदी-दुबई से फंडिंग, 50 लाख खर्चा, प्रयागराज मदरसे के 12 चेहरों को बेनकाब करेगी एनआईए

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में भी होगी मुंबई के जुहू जैसी चौपाटी, राम की पैड़ी की बदल जाएगी शक्ल
 

 

Trending news