Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ के मेला क्षेत्र में तैयारियां जोरों पर, पुलिस विभाग के कार्यालय के लिए भूमि पूजन
Advertisement
trendingNow1/uputtarakhand2431612

Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ के मेला क्षेत्र में तैयारियां जोरों पर, पुलिस विभाग के कार्यालय के लिए भूमि पूजन

Prayagraj Mahakumbh 2025: प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के लिए तैयारियां जोरोंशोरों से चल रही है. महाकुम्भ 2025 की तैयारियों में पुलिस विभाग भी जुटा है. सोमवार को परेड ग्राउंड में भूमि पूजन किया जाएगा.

Prayagraj Mahakumbh 2025

Maha kumbh 2025, प्रयागराज: प्रयागराज में महाकुंभ 2025 को लेकर तैयारी जोरोंशोरों पर चल रही है. महाकुम्भ 2025 की तैयारियों में पुलिस महकमा भी जुटा है. सोमवार को परेड ग्राउंड में पुलिस विभाग के कार्यालय के लिए भूमि पूजन किया जाएगा. मेला क्षेत्र में 50 से अधिक पुलिस थानों का निर्माण  किया जाएगा. 65 से अधिक पुलिस चौकियों का निर्माण किया जाएगा. 30 हजार से अधिक पुलिसकर्मी मेला क्षेत्र की सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे. सुरक्षा व्यवस्था में कोई बाधा न आए इसके लिए सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन के साथ ही एआई की भी मदद ली जाएगी. महाकुंभ मेले में तैनात पुलिसकर्मी बगैर शस्त्र के ड्यूटी करेंगे, बेहतर आचरण व्यवहार के लिए पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

भूमि आवंटित कर शिविर निर्माण शुरू
महाकुम्भ 2025 में अभी तीन महीने बचे हैं. लाल सड़क पर पुलिस लाइन के लिए शिविर तैयार हो रहा है. यहां पुलिसवालों को ठहराया जा सकेगा. मेला क्षेत्र में महाकुम्भ के लिए एसपी कुम्भ की तैनाती की जा चुकी है और बाकी जवानों की तैनाती नवंबर मध्य से होने लगेगी. कुम्भ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने जानकारी दी कि लाल सड़क पर पुलिस लाइन के लिए भूमि आवंटित कर शिविर निर्माण प्रारंभ कर दिया गया है. 

'कुंभ मेला मित्र' भी होंगे तैनात
महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के साथ ही पर्यटकों की बेहतरी और सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार ने 1,000 से अधिक 'कुंभ मेला मित्रों' को नियुक्त करने का निर्णय लिया है. चयन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है. श्रद्धालुओं को कुंभ क्षेत्र में कुंभ मेला मित्र रास्ता दिखाने, बुजुर्ग श्रद्धालुओं की जरूरत पड़ने पर उनके भारी बैग उठाने, भूले-भटके श्रद्धालुओं को उनके संबंधी तक मिलाने, घाटों पर श्रद्धालुओं को सहायता करने आदि ते लिए तैनात होंगे. कुंभ मेले में आए पर्यटकों से अच्छा व्यवहार करने के लिए स्किल ट्रेनिंग देने की योजना है जोकि 6,000 से अधिक पुलिसकर्मियों को दी जाएगी.

जनवरी 2025 में महाकुंभ मेला
जनवरी 2025 से महाकुंभ मेला प्रयागराज में आयोजित होने वाला है. योगी सरकार इसे लेकर बड़े पैमाने पर तैयारियां भी कर रही है. 12 साल के अंतराल के बाद महाकुंभ आयोजित हो रहा है ऐसे में यह मेला दुनिया का सबसे विशाल, पवित्र, धार्मिक के साथ ही सांस्कृतिक मेला है. 45 दिनों तक लगने वाले इस मेले में घूमने जा सकते हैं. 

और पढ़ें- Maha kumbh 2025: प्रयागराज महाकुंभ में 'शाही स्नान' नहीं, अखाड़ा परिषद ने नए नाम के साथ दिखाए तेवर 

और पढ़ें- Prayagraj Mahakumbh 2025: संगमनगरी आने में श्रद्धालु नहीं होंगे परेशान, प्रमुख स्नान पर्व पर चलेंगी 900 स्पेशल ट्रेन

Trending news