Bahraich News: रंग बिरंगी गुड़ियों से पकड़े जाएंगे भेड़िये, लगातार लोकेशन बदल रहे नरभक्षियों को दबोचने के लिए बिछाया नया जाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2411508

Bahraich News: रंग बिरंगी गुड़ियों से पकड़े जाएंगे भेड़िये, लगातार लोकेशन बदल रहे नरभक्षियों को दबोचने के लिए बिछाया नया जाल

Bahraich Wolf Attack: उत्तर प्रदेश के बहराइच में भेड़ियों के प्रकोप से परेशान लोगों को राहत दिलाने के लिए वन विभाग ने भेड़ियों को पकड़ने का एक नया तरीका खोज निकाला है. पढ़िए पूरी खबर ... 

Bahraich News

Bahraich News: उत्तर प्रदेश के बहराइच में भेड़ियों के प्रकोप से परेशान लोगों को राहत दिलाने के लिए वन विभाग ने भेड़ियों को पकड़ने का एक नया तरीका खोज निकाला है. वन विभाग के अनुसार उनके द्वारा आदमखोर भेड़ियों को पकड़ने के लिए अब रंग बिरंगी गुड़ियों (टेडी डॉल) को इस्तेमाल किया जाएगा. इन गुड़ियों की खास बात यह है कि इनमें बच्चों के यूरिन से भिगोकर भेड़ियों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया जाएगा. 

यूरिन में भिगोने का कारण
वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुड़ियों को बच्चों के यूरिन में भिगोने का एक कारण महत्वपूर्ण कारण है. इससे गुड़ियों में से आने वाली गंध से भेड़िये उनकी तरफ आएंगे. जिससे वे आसानी से पकड़े जा सकते हैं. वन विभाग को यह कदम इसलिए उठाना पड़ रहा है क्योंकि भेड़िये बड़े ही शातिर किस्म के शिकारी होते हैं. 

जुलाई से हैं हमले तेज
आपको बता दें कि बीती जुलाई से बहराइच की महसी तहसील में 6 भेड़ियों का एक झुंड लगातार मानवों पर हमला कर रहा है. हालांकि वन विभाग और भेड़ियों को पकड़ने के लिए लगी हुई टीम ने अब तक 6 में से चार भेड़ियों को पकड़ लिया है. जुलाई से हो रहे हमलों में अब तक 10 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. तो वहीं 50 से अधिक घायलों की संख्या पहुंच गई है. 

लगातार जगह बदल रहे हैं भेड़िये
भेड़ियों को पकड़ने के ऑपेरशन के बीच में वहां के प्रभागीय वन अधिकारी अजीत प्रताप सिंह ने बताया कि भेड़िये लगातार अपना ठिकाना बदल रहे हैं. ज्यादातर वह रात के अंधेरे में ही शिकार करते हैं. तो वहीं सुबह होने से पहले अपने अरने मांदों तक पहुंच जाते हैं. उनके द्वारा किए जा रहे इस प्रयास से भेड़ियों को गुमराह कर उन्हें रिहायशी इलाकों से दूर भेजकर पकड़ने का प्लान है. फिलहाल थर्मल ड्रोन का इस्तेमाल कर बचे हुए 2 भेड़ियों को पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें - सीएम योगी का फरमान,ऑफिस की बजाय भेड़िये-तेंदुए प्रभावित इलाकों में कैंप करें अफसर

यह भी पढ़ें - बहराइच में 6-8 नहीं, सौ से ज्यादा भेड़िये?, DM ने माना-पुलिस-प्रशासन को चकमा दे रहे

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news