कोर्ट पहुंचकर दो युव‍त‍ियों ने की आपस में शादी, प्रशासन ने मान्‍यता देने से क‍िया इनकार
Advertisement

कोर्ट पहुंचकर दो युव‍त‍ियों ने की आपस में शादी, प्रशासन ने मान्‍यता देने से क‍िया इनकार

राठ कोतवाली क्षेत्र में रहने वाली दो युवतियां शुक्रवार को उनके कार्यालय आईं और एक-दूसरे के गले में जयमाल डाल कर समलैंगिक शादी रचा ली। इनमें एक युवती की उम्र 26 साल और दूसरी युवती 21 साल की है, जो शादीशुदा और एक बच्चे की मां भी है.

प्रतीकात्‍मक फोटो

र‍व‍िंद्र, हमीरपुर : देश मे समलैंगिक सम्बन्धों को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया गया है. ऐसे में यूपी के हमीरपुर जिले में दो लड़कियों ने घर परिवार और समाज का भय छोड़ते हुए आपस मे समलैंगिक विवाह कर लिया. यह अनोखा विवाह और विवाहित जोडा लोगो के लिए कौतूहल का विषय बन गया है. समाज की सारे रीति रिवाजों और घर परिवार के लोगों को छोड़ कर इन लड़कियों ने समलैंगिक विवाह कर एक दूसरे का दामन थाम लिया है. इस समलैंगिक जोड़े ने रजिस्ट्रार ऑफिस को प्रार्थना पत्र देकर पुलिस द्वारा उन्हें जुदा न करने गुहार भी लगाई है.

 निबंधन कार्यालय के उपनिबंधन अधिकारी (सब रजिस्ट्रार) रामकिशोर पाल ने शनिवार को बताया कि ‘‘राठ कोतवाली क्षेत्र में रहने वाली दो युवतियां शुक्रवार को उनके कार्यालय आईं और एक-दूसरे के गले में जयमाल डाल कर समलैंगिक शादी रचा ली. इनमें एक युवती की उम्र 26 साल और दूसरी युवती 21 साल की है, जो शादीशुदा और एक बच्चे की मां भी है.’

महिला को WhatsApp पर मिला 'ट्रिपल तलाक', सरकार बोली- जल्द पास हो बिल

मामला हमीरपुर जिले के राठ कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली दो युवतियां दीप शिखा और अभिलाषा शनि‍वार को जिला मुख्यालय के रजिस्ट्रार कोर्ट समलैंगिक विवाह के लिए पहुंचीं,  लेकिन रजिस्टार ने समलैंगिक शादी से जुड़ा कोई भी आदेश विभाग में न पहुंचने का हवाला देकर दोनों की शादी से इंकार कर दिया, लेकिन शादी की जिद पर अड़ीं दोनों लड़कियों ने एक दूसरे को जयमाला पहनाकर शादी कर ली.

इस समलैंगिक जोड़े की मानें तो वो पिछले 7 सालों से साथ रह रही हैं. जबकि यहां के अधिवक्‍ताओं और जानकारों की मानें तो सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक शादी को मान्यता दे दी है.  जिला कोर्ट हमीरपुर में अधिवक्ता दयाशंकर तिवारी  का कहना है कि भले ही कानून ने समलैंगिक विवाहों को मान्यता दे दी हो, लेकिन समाज ने इसे अभी भी स्वीकार नहीं किया. इस तरह की समलैंगिक शादियां सिर्फ और सिर्फ देश की संस्कृति के ऊपर कूटर घात कर नई पीढ़ी को गलत दिशा देने का काम करेंगी.

Trending news