Deepotsav 2020: अयोध्या में जीवंत हुआ त्रेता युग, शाम ढलते ही लाखों दीपों से रोशन हुई राम नगरी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  प्रदेशवासियों और सभी श्रद्धालु भक्तों की तरफ से वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन करते हैं. उनकी प्रेरणा से, उनके मार्गदर्शन से, उनकी रणनीति से पांच सदी का संकल्प पूरा होते हुए देश और दुनिया देख रही है. 

अंतिम अपडेट: शुक्रवार नवम्बर 13, 2020 - 07:43 PM IST
दीयों की रौशनी में नहाई राम नगरी अयोध्या.

राम नगरी में सरयू नदी के तट पर शुक्रवार को त्रेता युग जीवंत हो उठा. रामकथा पार्क में भगवान श्री राम, मां सीता और लक्ष्मण के स्वरूप हेलीकॉप्टर से उतरे. यूपी की गर्वनर आनंदीबेन पटेल के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्री राम, सीता और लक्ष्मण का स्वागत किया. इस दौरान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या और मंत्री नीलकंठ तिवारी भी उपस्थित रहे. शाम ढलते ही 5.51 लाख से ज्यादा दीपों से राम की पैड़ी रोशन हो गई. 

राम जन्मभूमि परिसर में 492 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद दीपक जले
साथ ही 492 वर्षों के लंबे इंतजार के बाद वह अवसर भी आया जब राम जन्मभूमि परिसर में ​दीप जले. इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महामारी के दौरान भी श्रीराम मंदिर का निर्माण संभव कर दिया है. अयोध्या में राम मंदिर के सपने को पूरा करने के लिए हम उनके आभारी हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ''कई पीढ़ियों से सभी के मन में एक ही तमन्ना थी कि हम भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के निर्माण कार्य को अपनी आंखों से देख लेते, तो हमारा जन्म और जीवन धन्य हो जाता. वह कार्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण सफल हुआ है.''

अगले दीपोत्सव में 7.51 लाख दीयों से रौशन होगी अयोध्या: CM योगी
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि  प्रदेशवासियों और सभी श्रद्धालु भक्तों की तरफ से वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन करते हैं. उनकी प्रेरणा से, उनके मार्गदर्शन से, उनकी रणनीति से पांच सदी का संकल्प पूरा होते हुए देश और दुनिया देख रही है. मुख्यमंत्री ने कहा, ''हमने न केवल राम की पैड़ी को अविरल और निर्मल बना दिया है, बल्कि उसका विस्तार भी किया है. इस साल 5.51 लाख दीपक जल रहे हैं, अगले वर्ष ये संख्‍या 7.51 लाख पहुंचने वाली है.''

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब देश का नेतृत्व यशस्वी हाथों में होता है तो उस देश को दुनिया की ताकत बनने से कोई रोक नहीं सकता है, इसलिए भारत दुनिया के सामने अपनी ताकत का अहसास कराने में सफल है. जनता का विश्वास प्रधानमंत्री मोदी जी के साथ है. इससे पहले श्री राम, माता सीता और लक्ष्मण जी रथ पर सवार होकर रामकथा पार्क पहुंचे. रामकथा पार्क के मंच पर श्री राम का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्याभिषेक किया. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री व अन्य विशिष्ट जनों ने प्रभु राम, मां सीता और लक्ष्मण जी की आरती उतारी.

UPDATES 

राम की पैड़ी पर आयोजित लाइट एंड साउंड शो.

Ayodhya_Ram_Ki_Paidi_Light_and_sound_show

दीपोत्सव 2020: दीयों की रौशनी में नहाई भव्य-दिव्य अयोध्या.

Ayodhya_Deepotsav

7:00 PM: आखिकार रामभक्तों के 500 वर्षों का इंतजार समाप्त हुआ जब मुख्यमंत्री योगी ने राम जन्मभूमि परिसर में पहला दिया जलाया. इससे पहले अयोध्या में दिवाली तो मनती थी, लेकिन राम जन्मभूमि ​परिसर में नहीं. कारण था मंदिर-मस्जिद का विवाद. इस विवाद का निपटारा पिछले साल 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक निर्णय में किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम की पैड़ी पर लाइट एंड साउंड शो का लुत्फ भी उठाया.

CM_Ayodhya_Light_and_Sound_Show

Ayodhya_Diwali_Deepak

लाखों दीयों से रौशन हुआ सरयू घाट

Ayodhya_Deepotsav_Lighting_Saryu_Ghat

5:57 PM: मुख्यमंत्री योगी ने सरयू आरती की और घी के ​दीये जलाए. 

CM_Yogi_Saryu_Pooja

CM_Yogi_Saryu_Aarti

5:30 PM: अयोध्या दीपोत्सव 2020 के लिए सरयू के 24 घाटों को दीये और रंग-बिरंगी लाइट्स से सजाया गया है. राम की पैड़ी पर लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन किया गया है. 

Ayodhya_Saryu_River_Lighting_at_Ghats

Ayodhya_Deepotsav_Saryu_Ghat

5:21 PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है. पीएम का अभिनंदन करता हूं कि उनकी निष्ठा और कर्तव्यनिष्ठा से 5 सदी का संकल्प पूरा हुआ है:

CM_Yogi_Ayodhya_Deepotsav

5:18 PM: दिपोत्सव के अवसर पर आप सब का अभिनंदन. दीपोत्सव 2020 का उत्सव ऐसे समय आया, जब देश और दुनिया कोरोना से जूझ रही है. लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत आगे बढ़ रहा: CM योगी

4:52 PM: उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने अयोध्या दीपोत्सव के मौके पर अपने विचार प्रकट किए. उन्होंने राम मंदिर निर्माण शुरू होने को ऐति​हा​सिक क्षण बताया. इस दौरान डिप्टी सीएम मौर्या ने खुद को राम जन्मभूमि आंदोलन का सिपाही बताया.

Kehsav_Prasad_Maurya

4:46 PM: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने Virtualdeepotsav.com वेब पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल के जरिए राम भक्त कहीं से भी रामलला के दरबार में दीया जला सकते हैं. 

4:40 PM: श्रीराम दरबार, अयोध्या दीपोत्सव.

Ram_Darbar_Ayodhya

4:39 PM: राज्याभिषेक के बाद सिंहासन पर विराजमान प्रभु राम और मां सीता.

Ram_Sita_Ayodhya

4:34 PM: अयोध्या में करीब पांच शताब्दी के बाद राम जन्मभूमि परिसर में दीपोत्सव का आयोजन हो रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्री राम का राज्याभिषेक करते हुए.

CM_Yogi_Shri_Ram_Rajyabhishek_Ayodhya

4:30 PM: राम कथा पार्क में बने भव्य पांडाल में सजा श्री राम का दरबार. मंच पर विराजमान रघुनंदन, मां सीता, लक्ष्मण और गुरु वशिष्ठ.

Ram_Sita_Laxman_Manch

4:24 PM: प्रभु राम के राज्याभिषेक कार्यक्रम में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल.

CM_Yogi_Governor_Anandiben_Patel

4:15 PM: राम कथा पार्क में सजा प्रभुराम का भव्य दरबार. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप राज्यपाल केशव प्रसाद मौर्य मंच से ठीक नीचे लगे सोफे पर बैठे हैं.

Ram_Katha_Park_Manch

4:07 PM: राम की पैड़ी पर रंगोली बनाई गई है. यहां 6 लाख दीये रखे गए हैं. इन्हें शाम को प्रज्वलित किया जाएगा. करीब 8000 वॉलंटियर्स इन दीयों को जलाएंगे.

Ram_Ki_Paidi_Deepotsav

4:05 PM: राम कथा पार्क को मुख्य कार्यक्रम के लिए सजाया गया है. भव्य पांडाल और मंच बना है. कुछ देर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंच पर विराजमान प्रभु राम, मां सीता और लक्ष्मण जी की आरती उतारेंगे, पूजा करेंगे.

Ayodhya_Deepotsav

4:02 PM: मंच पर विराजमान प्रभु राम, मां सीता, लक्ष्मण और गुरु वशिष्ठ. बगल में यूपी के यूपी मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद हैं. 

Ayodhya_Deepotsav

3:58 PM: हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा कर प्रभु राम, मां सीता और लक्ष्मण जी का रामकथा पार्क में स्वागत किया गया. राम, सीता और लक्ष्मण मंच पर विराजमान हो गए हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी रामकथा पार्क में मौजूद हैं.

3:51PM: अयोध्या राम जन्मभूमि परिसर में रामलला का दर्शन-पूजन कर दीप जलाने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल आनंदीबेन पटेल राम कथा पार्क के लिए निकले.

CM_Yogi_Ayodhya_Deepotsav

3:43 PM: इस बार राम की पैड़ी पर 6 लाख दीप प्रज्वलित किए जाएंगे. सरयू के 24 घाटों पर 5.51 लाख दीये जलेंगे. एक साथ इतने दीये जलने का यह विश्व रिकॉर्ड होगा. इन दीयों को प्रज्वलित करने में 29 हजार लीटर तेल का इस्तेमाल होगा.

WATCH LIVE TV