BJP Manifesto 2024: यूपी को मिलेगी बुलेट ट्रेन, भाजपा के घोषणापत्र में तीन नई बुलेट ट्रेनों को चलाने की मोदी की गारंटी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2203602

BJP Manifesto 2024: यूपी को मिलेगी बुलेट ट्रेन, भाजपा के घोषणापत्र में तीन नई बुलेट ट्रेनों को चलाने की मोदी की गारंटी

BJP Manifesto PDF: भारतीय जनता पार्टी के घोषणा पत्र में वैसे तो कई और बड़े एलान भी किए गए हैं, जिनमें से एक प्रमुख ऐलान बुलेट ट्रेन को लेकर किया गया है, इसे लेकर बड़ी घोषणाएं की गई हैं.

BJP Manifesto PDF

BJP Sankalp Patra PDF: भारतीय जनता पार्टी ने आज लोकसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी किया है. जिसमें कई प्रमुख मुद्दों को कवर किया गया है. इसमें धारा 370, राम मंदिर से लेकर तीन तलाक जैसे बड़े मुद्दे भी शामिल हैं. बीजेपी के घोषणा पत्र में कई और बड़े एलान भी किए गए हैं, इन्हीं में से एक मुद्दा बुलेट ट्रेन है जिसे लेकर बड़ी घोषणाएं की गई हैं. भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के संकल्प पत्र 'मोदी की गारंटी 2024' में पीएम मोदी ने रेलवे के डेवलपमेंट के लिए भी बड़े ऐलान किए है.  संकल्प पत्र में उत्तर भारत में एक बुलेट ट्रेन, दक्षिण भारत व पूर्वी भारत से भी एक बुलेट ट्रेन चलाए जाने का जिक्र है. 

वाराणसी से हावड़ा
ट्रेनों को लेकर पीएम मोदी ने कहा है कि 'देश के कोने-कोने में भाजपा वदे भारत ट्रेनों का विस्तार करेगी. उन्होंने कहा कि वदे भारत के 3 मॉडल देश में चलाए जाएंगे.  स्लीपर, चेयरकार व वंदे भारत मेट्रो. इसी तरह आधुनिक व विकसित भारत की दिशा में अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन का काम आज बड़ी ही तेजी से चल रहा है. करीब-करीब यह काम पूर्ण होने की तरफ है. वैसे अगर अभी की बात करें तो मुंबई से अहमदाबाद के बीच पश्चिम भारत में बुलेट ट्रेन पर काम किया जा रहा है. वहीं तीन नई बुलेट ट्रेन का वादा भी किया है जिनमें से एक वाराणसी से हावड़ा के बीच प्रस्तावित है. आइए जानें कहां से कहां से कहां कर हाई स्पीड ट्रेन का विस्तार हुआ और खास कर यूपी में इसको कितना विस्तार दिया गया है. 

वाराणसी से हावड़ा कारिडोर
मुंबई से अहमदाबाद के लिए हाई स्पीड रेल (बुलेट ट्रेन) 2026 तक दौड़ेगी. वहीं वाराणसी से हावड़ा वाया पटना हाई स्पीड रेल कारिडोर परियोजना को भी पटरी पर लाया जा सकेगा. जिले में सर्वे से जुड़े काम पूरे कर लिए गए हैं. नेशनल हाई स्पीड रेल कारपोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) दिल्ली-हावड़ा बुलेट ट्रेन चलाने को लेकर काम जारी है जिसके पहले फेज में वाराणसी से हावड़ा कारिडोर को तैयार किया जाएगा. 

और पढ़ें- BJP Manifesto 2024: बुजुर्गों को मुफ्त इलाज, दिव्यांगों-महिलाओं को भी मोदी ने बड़ी गारंटी दी

भूमि को भी चिह्नित किया गया है
वहीं, दिल्ली से वाराणसी वाया लखनऊ को दूसरे फेज में निर्मित किया जाएगा. 760 किलोमीटर की हाई-स्पीड रेल परियोजना को पहले फेज के लिए प्रस्तावित किया गया है. जिसमें वाराणसी जनपद में चिरईगांव विकास खंड के कई गांवों से सर्वे पूरा किया गया जैसे- नरायनपुर, उकथी, सिरिस्ती से लेकर अमौली, रैमला, छितौनी, बकैनी के अलावा देवरिया, धराधर आदि गांव. भूमि को भी चिह्नित किया गया है. परियोजना में जितने भी किसान की भूमि को चिह्नित किया गया उनकी एक पूरी लिस्ट भी तैयार कर ली गई है.

BJP Sankalp Patra PDF in Hindi by Amrish Trivedi on Scribd

Trending news