BJP Manifesto 2024: बीजेपी के घोषणापत्र में मोदी की गारंटी की छाप, जानें सपा-कांग्रेस से कितना अलग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2203397

BJP Manifesto 2024: बीजेपी के घोषणापत्र में मोदी की गारंटी की छाप, जानें सपा-कांग्रेस से कितना अलग

BJP Manifesto 2024: भाजपा का घोषणा पत्र है का थीम मोदी की गारंटी पर आधारित है. इस घोषणा पत्र को अंबेडकर जंयती के मौके पर बीजेपी मुख्यालय विस्तार केंद्र से जारी किया गया है. आइए जानते है भाजपा और विपक्ष के घोषणा पत्र में क्या बड़े अंतर है. 

BJP Manifesto 2024

BJP Manifesto 2024: कांग्रेस के मेनीफेस्टो के बाद अब अंबेडकर जयंती के मौके पर 14 अप्रैल को भाजपा अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. जानकारी है कि भाजपा के घोषणा पत्र है का थीम मोदी की गारंटी पर आधारित है. इस घोषणा पत्र को अंबेडकर जंयती के मौके पर बीजेपी मुख्यालय विस्तार केंद्र से जारी किया गया है. इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी के भी मौजूद है. विजन डॉक्‍यूमेंट जारी करते समय पीएम मोदी के साथ पार्टी अध्यक्ष जे पी नडडा, अमित शाह सहित पार्टी के कई बड़े नेता मौजूद रहे. भारतीय जनता पार्टी इस बार  400 पार के नारे के साथ मैदान में उतरी है. भाजपा के संकल्‍प पत्र में गरीब, युवा, किसान और महिलाओं के लिए काफी कुछ बड़े ऐलान किए गए है.  

भाजपा का संकल्प पत्र 2024 
मोदी की गारंटी के साथ भाजपा ने जीत की हैट्रिक लगाने के लिए अपने घोषणा पत्र में कई बड़े ऐलान किए है. 2014 में सबका साथ सबका विकास, 19 सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास और अब 2024 में  मोदी की गारंटी के साथ बीजेपी की चुनावी यात्रा चल रही है. भारतीय जनता पार्टी ने अपने संकल्प पत्र में 2047 तक भारत विकसित देश बनाने का वादा किया है, साथ ही 3 करोड़ लखपति दीदी बनाएंगे और मुफ्त राशन, पानी और गैस देंगे, यूनिफॉर्म सिविल कोड लाएंगे. भारत की सभी भाषाओं में उच्च शिक्षा पर जोर होगा, कई वंदे भारत ट्रेनें चलाएंगे, पेट्रोल आयात को कम करेंगे, युवाओं को रोजगार पर जोर होगा, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू करेंगे, मुफ्त राशन की योजना अगले 5 साल लागू रहेगी, EV तकनीक बढ़ाने पर जोर होगा, 70 साल के ऊपर के सारे बुजुर्ग आयुष्मान योजना के दायरे में होंगे, उन्हें 5 लाख तक का मुफ्त इलाज मिलेगा.

सपा का घोषणापत्र 2024
लोकसभा चुनाव से पहले सपा ने 10 अप्रैल को लोकसभा चुनाव को लेकर घोषणापत्र जारी किया था. अखिलेश यादव ने ये घोषणापत्र जारी किया था. समाजवादी पार्टी ने पुरानी पेंशन दोबारा लागू करने, अग्निवीर योजना खत्‍म करने और पोस्ट ग्रेजुएशन तक मुफ्त शिक्षा का वादा किया था.
सपा ने घोषणापत्र में जातिगत जनगणना का भी वादा किया है. इसे जनता का मांग पत्र, हमारा अधिकार नाम दिया गया. सपा ने फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी की कानूनी गारंटी देने की बात भी कही. किसान लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं. 

अखिलेश यादव ने युवाओं को 10 लाख रोजगार देने का घोषणापत्र में वादा किया है. पेपर लीक बंद करने का ऐलान किया. पुलिस समेत सभी सरकारी नौकरियों में 33 फीसदी महिला आरक्षण देने का वादा भी किया गया था. महिला अपराधों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस पॉलिसी और 2029 तक भूख से मुक्ति का दावा किया गया था. समाजवादी पार्टी ने भूमिहीन किसानों समेत सभी कृषि-किसान ऋण 2024 में माफ किए जाने भी जिक्र किया है.

किसानों की खेती की सिंचाई मुफ्त होगी. भूमिहीन/किरायेदार किसानों समेत सभी छोटे और सीमांत किसानों को हर महीने 5000 रुपये पेंशन का वादा है. उत्तर प्रदेश के गन्ना किसानों को समय पर भुगतान के लिए 10 हजार करोड़ रुपये का रोलिंग फंड बनाया जाएगा. मनरेगामजदूरी बढ़ाकर 450 रुपये की जाएगी. मनरेगा कार्यदिवस 150 किए जाएंगे. मुफ्त राशन में गेहूं की जगह आटा देने और राशनकार्ड धारकों को 500 रुपये तक का डाटा मुफ्त देने की बात भी कही गई है. 

कांग्रेस का न्यायपत्र 2024
लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने घोषणा पत्र 5 अप्रैल 2024 को जारी किया था. इसे न्याय पत्र भी कहा गया. इसमें कांग्रेस ने 25 गारंटी दी थीं. इसमें जाति जनगणना के साथ आरक्षण सीमा 50 प्रतिशत से ज्यादा करने का उल्लेख था. कांग्रेस के मेनिफेस्टो (Congress Manifesto 2024) में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10% आरक्षण सभी को देने की बात कही गई. 

इसमें 30 लाख सरकारी नौकरी देने के साथ युवाओं को 1 साल एक लाख रुपये की सहायता देने का वादा भी किया गया है. न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा कर्ज माफी आयोग के गठन के साथ जीएसटी मुक्त खेती का वादा. संविदा कर्मी नियमित होंगे. सरकारी परीक्षाओं को पेपर लीक के मुकदमे फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलेंगे. पीड़ितों को मुआवजा भी दिया जाएगा

25 वर्ष में कम उम्र के प्रत्येक डिप्लोमा धारक या कॉलेज ग्रेजुएट को निजी या सरकारी कंपनी में 1 साल की ट्रेनिंग दी जाएगी. 1 लाख रुपये की सरकारी मदद दी जाएगी. एजुकेशन लोन का मार्च 2024 तक का ब्याज मुफ्त कर दिया जाएगा. सस्ता शैक्षिक ऋण मुहैया कराया जाएगा. 

यह भी पढ़े- BJP Manifesto: BJP Manifesto 2024: बुजुर्गों को मुफ्त इलाज, दिव्यांगों-महिलाओं को भी मोदी ने बड़ी गारंटी दी

Trending news