UP Politics : आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता व मशहूर कवि कुमार विश्‍वास जल्‍द ही राज्‍यसभा पहुंच सकते हैं. भाजपा उन्‍हें पार्टी में शामिल किए बिना राज्‍यसभा भेज सकती है. साथ ही भाजपा मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव को भी राज्‍यसभा भेज सकती है. कुमार विश्‍वास और अपर्णा को राज्‍यसभा भेजकर भाजपा जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों को साधने का प्रयास करेगी. बता दें कि यूपी में राज्‍यसभा की 10 सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव होना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन नामों पर चर्चा तेज 
बता दें कि यूपी में राज्‍यसभा की 10 सीटों पर 27 फरवरी को चुनाव होना है. 10 सीटों पर होने वाले चुनाव में 9 सदस्य भाजपा के हैं. हालांकि, विधानसभा में विधायकों की संख्‍या को देखते हुए बीजेपी के 7 सदस्‍य ही राज्‍यसभा पहुंच सकते हैं. ऐसे में कई नामों की चर्चा तेज हो गई. इसमें भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा, दुष्‍यंत गौतम, कुमार विश्‍वास, अपर्णा यादव और मुख्‍तार अब्‍बास नकवी शामिल हैं. 


क्षेत्रीय समीकरण साधने की कोशिश 
इन नामों के जरिए भाजपा जातीय और क्षेत्रीय समीकरण साधना चाहती है. ऐसे में भाजपा ओबीसी और एससी समाज के एक-दो नेताओं को राज्‍यसभा भेज सकती है. अपर्णा यादव को राज्‍यसभा भेजकर भाजपा यूपी में ओबीसी समाज को साधेगी. वहीं, उत्‍तराखंड के प्रभारी दुष्‍यंत गौतम को टिकट देकर भाजपा एसएसी समाज में मजबूत पकड़ बनाना चाहेगी.  


जेपी नड्डा का भी कार्यकाल समाप्‍त हो रहा 
वहीं, अगर भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा की बात करें तो वह अभी हिमाचल प्रदेश से राज्‍यसभा सदस्‍य हैं, उनका कार्यकाल भी समाप्‍त होने वाला है. हिमाचल प्रदेश में सिर्फ एक सीट पर राज्‍यसभा का चुनाव होना है. ऐसे में जेपी नड्डा को यूपी से राज्‍यसभा सदस्‍य बनाया जा सकता है.