Farrukhabad Election 2024: फर्रुखाबाद सीट पर किसका कब्जा, नवल किशोर शाक्य बनाम मुकेश राजपूत की रोचक जंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2230254

Farrukhabad Election 2024: फर्रुखाबाद सीट पर किसका कब्जा, नवल किशोर शाक्य बनाम मुकेश राजपूत की रोचक जंग

उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव में एक-एक सीट को लेकर बीजेपी, सपा-कांग्रेस और बसपा में जद्दोजहद दिख रही है. तीसरे चरण के मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी हलचल बढ़ती दिखाई दे रही है.

Farrukhabad Election 2024: फर्रुखाबाद सीट पर किसका कब्जा, नवल किशोर शाक्य बनाम मुकेश राजपूत की रोचक जंग

Farrukhabad Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव में एक-एक सीट को लेकर बीजेपी, सपा-कांग्रेस और बसपा में जद्दोजहद दिख रही है. तीसरे चरण के मतदान की तारीख नजदीक आने के साथ लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी हलचल बढ़ती दिखाई दे रही है. इंडिया गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी की ओर से फर्रुखाबाद लोकसभा सीट पर नवल किशोर शाक्य तो बीजेपी से मुकेश राजपूत की रोचक जंग देखने को मिल रही है. 

फर्रुखाबाद लोकसभा में फर्रुखाबाद सदर, अमृतपुर, भोजपुर, कायमगंज और अलीगंज (एटा जिला) विधानसभा सीटें आती हैं.  अखिलेश यादव ने इस सीट से समाजवादी पार्टी के प्रदेश महासचिव डॉक्टर नवल किशोर शाक्य को चुनाव में उतारा है. बीजेपी ने अपने उम्मीदवार मुकेश राजपूत को उतारा है. बीजेपी फर्रुखाबाद लोकसभा सीट के साथ मिशन 80 पर नजर बनाए हुए है.

कैसा है नवल किशोर शाक्य का चुनावी सफर  
आपको बता दें कि नवल किशोर शाक्य पेशे से कैंसर सर्जन हैं. जरूरतमंदों की मदद करने के लिए भी जाने जाते हैं. उनके लखनऊ और कायमगंज में कैंसर अस्पताल भी मौजूद हैं. नवल किशोर शाक्य पहले बसपा में थे, लेकिन साल 2018 के बाद सपा में शामिल हो गए.  डॉ. नवल किशोर शाक्य सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य के दामाद भी रहे हैं,  लेकिन अब उनका स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी संघमित्रा मौर्या से तलाक हो गया है. नवल किशोर शाक्य फर्रुखाबाद से इस बार चुनाव मैदान में खड़े हैं. यहां भाजपा का दबदबा रहा है. इस सीट से  2014 से बीजेपी नेता  उम्मीदवार मुकेश राजपूत ही जीतते आए हैं. उससे पहले साक्षी महाराज यहां लंबे समय तक सांसद रहे हैं, जो अब मोदी लहर के बाद से उन्नाव के सांसद हैं.

मुकेश राजपूत
भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची में ही फर्रुखाबाद सीट से सांसद मुकेश राजपूत के नाम का ऐलान किया था. भारतीय जनता पार्टी ने तीसरी बार मौजूदा सांसद मुकेश राजपूत पर भरोसा करते हुए फर्रुखाबाद सीट से टिकट दी है. देखना होगा कि सपा-कांग्रेस गठबंधन कितना नुकसान उन्हें पहुंचा पाता है. बसपा ने यहां क्रांति पांडेय के तौर पर ब्राह्मण उम्मीदवार उतारकर बीजेपी के लिए मुश्किलें और बढ़ाई हैं. 

Trending news