pm modi varanasi visit: क्या है पूर्वांचल की 26 सीटों का पॉलिटिक्स, देश को पांच प्रधानमंत्री दिए, पीएम मोदी का दौरा करेगा 2019 के घाटे की भरपाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2147785

pm modi varanasi visit: क्या है पूर्वांचल की 26 सीटों का पॉलिटिक्स, देश को पांच प्रधानमंत्री दिए, पीएम मोदी का दौरा करेगा 2019 के घाटे की भरपाई

UP Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की घोषणा से पूर्व सभी राजनीतिक दल दांव खेलने लगे हैं. यूपी समेत कई राज्यों में चुनावी प्लान तैयार किए जा रहे हैं. यूपी में पूर्वांचल की हारी हुई सीटों पर पीएम मोदी का फोकस है.  

Lok sabha elections 2024

pm modi varanasi visit today: विशाल सिंह/लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के वाराणसी-आजमगढ़ दौरे पर हैं. काशी का ये उनका 45वां दौरा है और 15 दिनों में दूसरी बार वो अपने संसदीय क्षेत्र काशी की यात्रा पर होंगे. वहीं वर्ष 2024 में प्रधानमंत्री चौथी बार यूपी आ रहे हैं. प्रधानमंत्री का यह दौरा काशी में विजय सुनिश्चित करने का नहीं है. वाराणसी लोकसभा सीट से रिकॉर्ड जीत दर्ज करने वाले पीएम मोदी का यह दौरा असल में पूरे पूर्वांचल के 21 जिलों की 26 सीटों तक चुनाव के ठीक पहले बड़ा संदेश देने का है. बीजेपी की कोशिश है कि 2019 में सपा-बसपा गठबंधन से हुए घाटे की भरपाई कर इस बार यहां क्लीनस्वीप किया जाए जो मिशन 80 की रणनीति का भी हिस्सा है.

यूपी ही नहीं, इन 10 राज्यों में लोकसभा चुनाव प्रचार की कमान संभालेंगे सीएम योगी

पूर्वांचल की हारी हुई सीटों पर पीएम मोदी का फोकस
 भाजपा के चुनावी अभियान की बागडोर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभाल रखी है. पूर्वांचल की हारी हुई सीटों पर पीएम मोदी का फोकस है. बनारस में जनसभाओं से 10 जिलों को साधा. 2019 लोकसभा चुनाव में 6 सीट पर हार मिली थी.

पूर्वांचल में  21 जिले हैं और 26 लोकसभा सीटें 
पूर्वांचल में  21 जिले हैं और 26 लोकसभा सीटें आती हैं. इस इलाके में 130 विधानसभा सीटें हैं. इस इलाके में यूपी की 6.37 करोड़ (2011 की जनगणना) आबादी रहती है जो कुल आबादी का 32% है.

पूर्वांचल ने देश को 5 पीएम दिए
पूर्वांचल ने देश को 5 प्रधानमंत्री दिए हैं, जिनमें पंडित जवाहर लाल नेहरू, लाल बहादुर शास्त्री, वीपी सिंह, चंद्रशेखर और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आते हैं. ये इलाका अति पिछड़ी जातियों वाला है जहां राजभर, निषाद और चौहान जातियां निर्णायक स्थिति में हैं. पूर्व पीएम चंद्रशेखर के 23 साल बाद 2014 में पूर्वांचल ने देश को पीएम दिया तो वहीं 29 साल बाद वीर बहादुर सिंह के बाद 2017 में पूर्वांचल से यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ बने. 

2014 में 23 सीटों पर जीत
2014 में बीजेपी को यहां से 23 सीटों पर जीत हासिल हुई थी वहीं उनकी सहयोगी अपना दल दो सीटों पर जीती. इस तरह एनडीए ने 26 में से 25 सीटों पर फतह हासिल की, जबकि एक सीट पर सपा को जीत मिली. 2019 में बीजेपी के खिलाफ सपा-बसपा ने मिलकर चुनाव लड़ा, जिसका असर इस इलाके में देखने को मिला. बीजेपी को यहां 4 सीटों का घाटा हुआ और 19 पर जीत मिली अपना दल को दो सीटें मिली वहीं बसपा जो जीरो से बढ़कर 4 सीटों पर जीत हासिल हुई.

वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरीडोर, रुद्राक्ष केंद्र, कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्धाटन, मेडिकल कालेज का शिलान्यास, सिद्धार्थनगर समेत पूर्वांचल के 7 जिलों में मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन, आजमगढ़ में स्टेट यूनिवर्सिटी का शिलान्यास जैसी योजनाओं पर काम किया गया है.कुशीनगर, गोरखपुर, देवरिया, बांसगांव,  डुमरियागंज, महाराजगंज,  बस्ती, संत कबीर नगर, आजमगढ़, घोषी, सलेमपुर, बलिया, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वारणसी, भदोही, मिर्जापुर, फूलपुर, इलाहबाद प्रतापगढ़ समेत 26 सीट हैं.

बीजेपी की बड़ी तैयारी
आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने बड़े स्तर पर चुनाव प्रचार की रणनीति तैयार की है. इसके तहत उत्तर प्रदेश भर में कई रैलियां प्रस्तावित हैं. आगामी लोकसभा चुनाव में मिशन 400 और यूपी मिशन 80 को फतह को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपना मेगा प्लान तैयार कर लिया है. इस प्लान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबसे ऊपर है. यूपी में पीएम मोदी की उपस्थिति ही वोट बैंक बनाने कि कुब्बत रखती है. 

5 साल बाद आजमगढ़ आ रहे पीएम मोदी, लोकसभा चुनाव से पहले पूर्वांचल में सियासी जड़ों को धार देंगे प्रधानमंत्री

UP MLC Election 204: राजा भैया से राजभर तक सबको खुश करेगी बीजेपी, विधानपरिषद चुनाव के संभावितों की लिस्ट आई

Trending news