lok sabha election result 2024: यूपी को मिले हाईटेक सांसद, लंदन से पढ़ीं इकरा व पुष्पेंद्र तो दिल्ली से बीटेक शशांक मणि देवरिया से जीते
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2278799

lok sabha election result 2024: यूपी को मिले हाईटेक सांसद, लंदन से पढ़ीं इकरा व पुष्पेंद्र तो दिल्ली से बीटेक शशांक मणि देवरिया से जीते

लोकसभा चुनाव के लिए सभी चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं और अब परिणाम सामने हैं. बीजेपी हो या सपा या फिर कांग्रेस और बसपा सबने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट में एक से एक पढ़े लिखे लोगों पर भरोसा किया.

ELECTIONS 2024

lok sabha election result 2024: लोकसभा चुनाव के लिए सभी चरणों के मतदान संपन्न हो चुके हैं और अब परिणाम सामने हैं. बीजेपी हो या सपा या फिर कांग्रेस और बसपा सबने अपने प्रत्याशियों की लिस्ट में एक से एक पढ़े लिखे लोगों पर भरोसा किया. डॉक्टर इंजीनियर से लेकर प्रोफेसर, शिक्षक को भी मैदान में पार्टियों ने उतारा. यूपी लोकसभा चुनाव में ये चर्चित चेहरे अब कितना फायदा अपनी अपनी पार्टियों की करा पाए हैं आइए इस पर एक नजर डालते हैं.

पारसनाथ राय- हारे
बीजेपी प्रत्याशियों में से एक गाजीपुर लोकसभा सीट (Ghazipur Lok Sabha Seat) से पारसनाथ राय को कैंडिडेट के तौर पर उतारा गया जोकि पेशे से एक शिक्षक है और एक स्कूल में पढ़ाते हैं. स्कूल में बच्चों को जब पारसनाथ राय पढ़ा रहे थे तभी उन्हें टिकट दिया गया था. अब गाजीपुर सीट से पारसनाथ राय को.....

अनुराग शर्मा- जीत
बीजेपी ने झांसी से लोकसभा चुनाव के लिए मौजूदा सांसद अनुराग शर्मा को चुना था. शर्मा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा नैनीताल के चर्चित स्कूल शेरवुड कॉलेज से पूरी की. इसके बाद वाणिज्य से बी. कॉम. (ऑनर्स) किया. इस डिगरी को उन्होंने हिस्लोप कॉलेज नागपुर से हासिल किया. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय झांसी से उन्होंवे अपना एम. कॉम. पूरा किया और ओपीएम प्रोग्राम की अपनी पढ़ाई को उन्होंने हार्वर्ड बिज़नेस स्कूल, बोस्टन यूएस से पूरी कर ली. बीजेपी ने झांसी लोकसभा सीट के लिए उन पर विश्वास किया था और आज परिणाम सामने है.

पुष्पेंद्र सरोज- जीत 
लोकसभा चुनाव में 25 साल के कौशांबी सुरक्षित लोकसभा सीट से पुष्पेंद्र सरोज उतरे हैं जो ति पिता इंद्रजीत सरोज की विरासत आगे लेकर चल रहे हैं. समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के पिता इंद्रजीत सरोज सपा के राष्ट्रीय महासचिव व पूर्व मंत्री हैं.

इंद्रजीत सरोज के बेटे हैं पुष्पेंद्र सरोज- जीत
पुष्पेंद्र सरोज ने अपनी पढ़ाई क्वीन मैरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन से पूरी की है, एकाउंटिंग एंड मैनेजमेंट की भी पढ़ाई की है और अब पुष्पेंद्र सरोज अपनी राजनैतिक पारी को 2024 के चुनाव से शुरू भी कर दिया है.

इकरा हसन- जीत
(Lok Sabha Election 2024) लोकसभा चुनाव के लिए  समाजवादी पार्टी ने कैराना सीट से इकरा हसन को मौका दिया. इकरा के बड़े भाई भी इसी सीट से विधानसभा का चुनाव तीन बार जीत चुके हैं. इस सीट से इस बार इकरा ने दावा ठोका था.

इकरा हसन
कैराना से ही इकरा हसन ने अपनी शुरूआती शिक्षा ली. 12वीं दिल्ली के क्वींस मेरी स्कूल से उन्होंवे पढ़ाई की. ग्रेजुएशन दिल्ली उन्होंने लेडी श्रीराम कॉलेज से पूरी किया. इकरा अपनी पढ़ाई के लिए लंदन भी गई और इंटरनेशनल लॉ एंड पॉलिटिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन हुईं. इकरा अपनी सादगी के लिए चर्चित रही हैं.

डॉक्टर महेश शर्मा- बड़ी जीत 
गौतम बुद्ध नगर से बीजेपी ने डॉ. शर्मा लगातार तीसरी बार भरोसा जताया है. चुनाव में 2014 का हो या 2019 का, डॉक्टर साहब की जीत हुई थी. हाई प्रोफाइल सीट बचाने में  उनका साथ उनकी साफ छवि ने दी. अपने क्षेत्र में वो बहुत सक्रिय रहे.

डॉक्टर महेश शर्मा
कार्यकर्ताओं के बीच डॉक्टर महेश शर्मा की छवि उपलब्ध रहने की है. लो प्रोफाइल रहकर कैसे जमीन से जुड़े रहने वाले नेता कीग्रामीण क्षेत्रों में भी अच्छी खासी पकड़ रही है.

शशांक मणि त्रिपाठी- जीत
(UP Lok Sabha Election 2024) देवरिया से बीजेपी ने इस बार टिकट शशांक मणि त्रिपाठी को दिया था. शशांक मणि त्रिपाठी ने लखनऊ के कॉल्विन तालुकदार कॉलेज से पढ़ाई की है आईआईटी दिल्ली से बी. टेक. किया. फिर आईएमडी लुसेन से उन्होंने एमबीए कर लिया. पूर्व सांसद लेफ्टिनेंट जनरल श्रीप्रकाश मणि त्रिपाठी के बेटे हैं. इस चुनाव में शशांक मणि त्रिपाठी ने

डॉक्टर विनोद कुमार बिंद - जीत
बीजेपी ने यूपी के भदोही लोकसभा सीट से सांसद रमेश चंद बिंद पर भरोसा किया था. मूलत: चंदौली जिले के धानापुर ब्लॉक के कवई पहाड़पुर गांव के बिंद पेशे डॉक्टर हैं. मुगलसराय में डॉक्टर साहब निजी नर्सिंग होम भी है. (UP Lok Sabha Election 2024).

साकेत मिश्रा - हार
उत्तर प्रदेश की श्रावस्ती लोकसभा से बीजेपी ने साकेत मिश्रा को टिकट दिया है. देवरिया जिले के रहने वाले साकेत  1976 बैच के पूर्व आईएएस और राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा के बेटे हैं. नृपेंद्र मिश्रा पीएम नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव भी रह चुके है.

उच्च पदों पर सेवाएं
दिल्ली के सेंट स्टीफेन्स कॉलेज से साकेत मिश्रा ने इकोनॉमिक्स की पढ़ाई की है और फिर भारतीय प्रबंध संस्थान (IIM) कोलकाता से उन्होंने मैनेजमेंट की डिग्री ली है. साकेत मिश्रा ने भी सिविल सेवा की परीक्षा देकर 1994 में IPS ऑफिसर बने. फिर उन्होंने इस्तीफ़ा दिया और रूचि होने के कारण फ़ाइनेंस सेक्टर में लौट आए. कई बैंकों में साकेत ने उच्च पदों पर सेवाएं दी हैं.

Trending news