बसपा ने कौशांबी सीट से रिटायर पुलिस अध‍िकारी पर लगाया दांव, जानें कौन हैं शुभम नारायण गौतम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2183266

बसपा ने कौशांबी सीट से रिटायर पुलिस अध‍िकारी पर लगाया दांव, जानें कौन हैं शुभम नारायण गौतम

Kaushambi Lok Sabha seat: बसपा सुप्रीमो उम्‍मीदवारों के नामों को लेकर कोई जल्‍दबाजी नहीं कर रही हैं. वह आराम से सभी समीकरण देखकर एक-एक पत्‍ते खोल रही हैं. रविवार को बसपा ने कौशांबी लोकसभा सीट पर भी प्रत्‍याशी का ऐलान कर दिया. 

Mayawati

Kaushambi Lok Sabha seat: यूपी में बहुजन समाज पार्टी अकेले लोकसभा चुनाव लड़ रही है. ऐसे में बसपा सुप्रीमो उम्‍मीदवारों के नामों को लेकर कोई जल्‍दबाजी नहीं कर रही हैं. वह आराम से सभी समीकरण देखकर एक-एक पत्‍ते खोल रही हैं. रविवार को बसपा ने कौशांबी लोकसभा सीट पर भी प्रत्‍याशी का ऐलान कर दिया. बसपा ने लोकसभा सीट से रिटायर्ड पुलिस अधिकारी को चुनाव मैदान में उतारा है.

कौन हैं शुभम नारायण गौतम? 
बसपा ने कौशांबी लोकसभा सीट से रिटायर्ड पुलिस अधिकारी शुभम नारायण गौतम को उम्‍मीदवार बनाया है. प्रयागराज के गोविंदपुर के रहने वाले शुभम नारायण गौतम छात्र संघ अध्यक्ष भी रह चुके हैं. मूलरूप से देवरिया के रहने वाले शुभम नारायण इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय में साल 1978-89 में अध्यक्ष रहे. शुभम नारायण की पत्नी भी पूर्व में बीडीसी रह चुकी है. बसपा प्रत्‍याशी शुभम नारायण गौतम एमए तक की पढ़ाई की है. वह सीओ से रिटायर हैं. 

सपा से कौन उम्‍मीदवार
वहीं, सपा कौशांबी लोकसभा सीट से इंद्रजीत सरोज को प्रत्‍याशी बना सकती है. इंद्रजीत सरोज के जीवन में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर का खासा प्रभाव रहा है. इससे पहले इंद्रजीत सरोज बसपा में भी रह चुके हैं. चार बार के विधायक को सपा ने इस बार लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्‍याशी बनाया जा सकता है. इंद्रजीत सरोज दो बार पूर्व में मंत्री भी रह चुके हैं. 

पिछले चुनावों के परिणाम 
कौशांबी लोकसभा सीट पर पहली बार साल 2009 में लोकसभा चुनाव हुए थे. समाजवादी पार्टी के नेता शैलेन्द्र कुमार जीतकर सांसद बने थे. इसके बाद साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी से विनोद कुमार सोनकर उतरे और जीतकर संसद तक पहुंचे. साल 2019  में जनता ने दोबारा इस सीट पर भाजपा के विनोद कुमार सोनकर को सांसद बनाया. 2024 चुनाव के लिए भाजपा ने अभी प्रत्‍याशी नहीं घोषित किया है. 

यह भी पढ़ें : मेरठ से मेरा अलग रिश्‍ता, पीएम मोदी बोले- भ्रष्‍टाचारियों के खिलाफ जारी रहेगा एक्‍शन
 

Trending news